23.1 C
Bhopal
January 29, 2022
ADITI NEWS
क्राइम

नरसिंहपुर,मिलावटखोरों, रेत माफिया के विरूद्ध कठोर कार्रवाई की जाये,शासकीय भूमि को अतिक्रमण से मुक्त कराया जाये- कलेक्टर

कलेक्टर रोहित सिंह ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में टीएल की बैठक लेकर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि रेत का अवैध खनन, परिवहन व भंडारण करने वाले रेत माफिया और मिलावटखोरों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई की जाये। शासकीय भूमि को अतिक्रमण से मुक्त कराया जाये।
  बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. सौरभ संजय सोनवणे एवं अपर कलेक्टर श्री मनोज ठाकुर सहित विभिन्न विभागों के जिला प्रमुख मौजूद थे।
वैक्सीनेशन महाअभियान में अच्छा कार्य करने वालों को मिलेंगे प्रशंसा पत्र
  बैठक में कलेक्टर ने जिले में वैक्सीनेशन महाअभियान के दौरान लक्ष्य से अधिक वैक्सीनेशन के लिए अधिकारी- कर्मचारियों और मैदानी अमले को बधाई दी। श्री सिंह ने कहा कि वैक्सीनेशन महाअभियान में अच्छा कार्य करने वालों को प्रशंसा पत्र दिये जायेंगे। उन्होंने कहा कि एक दिसम्बर को जिले में कोविड टीकाकरण महाअभियान के तहत टीकाकरण कार्य किया जाना है। इसमें नियुक्त किये गये नोडल अधिकारी पूर्व की भांति सक्रिय रहें। टीकाकरण कार्य में पूरी तैयारी पहले से ही सुनिश्चित कर ली जाये।
जिले में जनसमस्या निवारण शिविरों का आयोजन होगा
हर घर जल पहुंचाने का लक्ष्य पूरा किया जायेगा
 कलेक्टर ने नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में जनसमस्या निवारण शिविर आयोजित करने के लिए सीएमओ एवं सीईओ जनपद को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत हर घर जल पहुंचाने का लक्ष्य तेजी से पूरा किया जावे। ग्राम पंचायतों में जाकर नोडल अधिकारी इसका सत्यापन करें।
सभी अस्पतालों में होगा फायर सेफ्टी ऑडिट
  श्री सिंह ने जिले में ऑक्सीजन प्लांट का सुचारू संचालन सुनिश्चित करने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि सभी अस्पतालों के सभी वार्डों में फायर सेफ्टी ऑडिट करवाया जाये। उन्होंने अंकुर अभियान के तहत पौधरोपण कराने एवं वायुदूत एप डाउनलोड करने के निर्देश दिये, इसे अधिकारियों ने बैठक में डाउनलोड किया। इस संबंध में अधिकारियों को रजिस्ट्रेशन कराने का लक्ष्य दिया गया। इसके अंतर्गत वृक्ष मित्रों का सम्मान किया जायेगा और मुख्यमंत्री उनसे संवाद भी करेंगे। उन्होंने कहा कि कॉलेजों, एनसीसी, एनएसएस, स्काउट एंड गाइड के विद्यार्थियों को भी इसे डाउनलोड करने के लिए प्रेरित किया जाये।
शासकीय कार्यालयों में ऊर्जा संरक्षण पर दिया जाये जोर
  कलेक्टर ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 की तैयारी करने और शासकीय कार्यालयों में ऊर्जा संरक्षण पर जोर दिया। विद्युत का अनावश्यक उपयोग न किया जाये। कलेक्टर ने अक्टूबर माह की अनिराकृत शिकायतों की विभागवार सूची पर निराकरण के लिए अधिकारियों से चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिये। सीएम हेल्पलाइन अंतर्गत अनअटेंड शिकायतों में असंतोषजनक कार्य पर कलेक्टर ने कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी श्री शिवकुमार पांडे एवं श्री शंकर पटैल की एक वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जुर्माना लगाना उद्देश्य नहीं है, बल्कि नागरिकों को समय पर वांछित सेवा उपलब्ध कराना सुनिश्चित करना है।
  बैठक में उन्होंने समाधान ऑनलाइन के विषयों जैसे वृद्धावस्था पेंशन योजना, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना आदि पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि नगरीय निकाय अपने- अपने क्षेत्र में स्थान चयनित कर डे केयर सेंटर का संचालन करें। इसमें बुजुर्गों के लिए सभी प्रकार के आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित की जायें।

Related posts