33.1 C
Bhopal
April 26, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार चाइल्ड लाइन ने गुमशुदा तीन बच्चों की तलाश की

चाइल्ड लाइन ने गुमशुदा तीन बच्चों की तलाश की
नरसिंहपुर।जिले के सांईखेड़ा थाना के अंतर्गत ग्राम रमपुरा में 21 मार्च 2022 को तीन नाबालिग बच्चों की गुम होने की सूचना परिजनों द्वारा चाइल्ड लाइन के नेशनल टोल फ्री नम्बर 1098 पर और गुमशुदगी की रिपोर्ट सांईखेड़ा थाने में दर्ज कराई गई थी।
चाइल्ड लाइन नरसिंहपुर द्वारा 25 मार्च को अपने नेटवर्क के माध्यम से महबूब नगर तेलंगाना में उक्त सभी बच्चों को खोज निकाला गया है। अब वहां की बाल कल्याण समिति, स्थानीय तेलंगाना पुलिस और चाइल्ड लाइन द्वारा सभी बच्चों की परिवार में वापसी के लिए आगे की प्रक्रिया जारी है।
उल्लेखनीय है कि भारत सरकार के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा देखरेख एवं संरक्षण की आवश्यकता वाले बच्चों की सुरक्षा व पुनर्वास के लिए चाइल्ड लाइन इंडिया फाउंडेशन मुंबई के साथ मिलकर चाइल्ड लाइन का नम्बर 1098 को देश में संचालित किया जा रहा है। यह चाइल्ड लाइन सप्ताह के सातों दिन एवं चौबीस घंटे चलने वाली राष्ट्रीय, मुफ्त आपातकालीन आउटरीच एवं फोन सेवा है। इस नम्बर पर डायल कर मुसीबत में फंसे बच्चों की मदद की जाती है। यह जानकारी सेंटर को- ऑडिनेटर चाइल्ड लाइन नरसिंहपुर श्री मदन साहू ने दी है।

छूटे पात्र हितग्राहियों को खाद्यान्न वितरण कराने संबंधी निर्देश
नरसिंहपुर। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा गरीब परिवारों की खाद्यान्न सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पात्रता पर्चीविहीन/ छूटे हुये गरीब परिवारों को खाद्यान्न वितरण कराने के लिए परिवारों के सत्यापन एवं उन्हें पात्रता पर्ची जारी करने के निर्देश दिये गये थे। साथ ही समय- समय पर विभिन्न श्रेणियों के पात्र हितग्राहियों को शासन के निर्देशानुसार चयनित करते हुए पात्र परिवारों का अपडेशन एम राशन मित्र में स्थानीय निकाय द्वारा किया जाता है।
लोक सेवा के प्रदाय की गारंटी अधिनियम 2010 व राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 अंतर्गत के प्रावधानों के अनुरूप सम्मिलित पात्र परिवारों को नवीन एवं डुप्लीकेट पात्रता पर्ची जारी करने, पात्रता पर्ची में सुधार करने व नाम जोड़ने, पात्रता पर्ची से सदस्यों के नाम काटने, पात्रता पर्ची में पता परिवर्तन एवं पात्रता पर्ची का मध्यप्रदेश में स्थानांतरण करने के लिए स्थानीय निकाय (ग्रामीण क्षेत्र में जनपद पंचायत तथा नगरीय क्षेत्र में नगर पालिका) द्वारा अधिकृत कर्मचारी व पदाभिहित अधिकारी के रूप में अधिसूचित किया गया है।
इस सिलसिले में स्थानीय निकाय के कार्यालय में बोर्ड लगाया जाना तथा निर्देशानुसार कार्य सम्पादन करने के लिए त्वरित कार्यवाही करने के लिए कहा गया है।
कलेक्टर श्री रोहित सिंह प्रोजेक्ट निदान के जनसमस्या निवारण शिविर एवं कलेक्टर के भ्रमण के दौरान राशन प्राप्त करने के लिए बड़ी संख्या में आवेदक पात्रता पर्ची जारी करने एवं उसमें संशोधन करने व बीपीएल सूची में नाम जोड़ने के लिए आवेदन देते हैं।
इस सिलसिले में पात्र हितग्राहियों को आसानी से लाभ दिलाने के उद्देश्य से अपर कलेक्टर श्री दीपक कुमार वैद्य ने सभी जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों व नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये हैं।
निर्देशों में कहा गया है कि यदि अपात्र परिवारों द्वारा भी आवेदन प्रस्तुत किये जाते हैं, तो अधीनस्थ पंचायत सचिव/ रोजगार सहायक एवं नगरीय क्षेत्रों में वार्ड प्रभारियों को निर्देशित कर क्षेत्र के समस्त परिवारों की उपलब्ध सूची में पात्रता पर्ची जारी होने/ पात्रता पर्ची के लिए अपात्र होने अथवा पात्रता पर्ची जारी होने हेतु शेष होने का उल्लेख कराते हुए जारी प्रारूप में जानकारी दें।
पात्रता पर्ची हेतु शेष पात्र परिवारों को उनकी पात्रता अनुसार एम राशन मित्र पोर्टल पर नियमानुसार अपडेशन तथा स्थानीय निकाय में अनुमोदन की कार्यवाही 7 दिवस में पूर्ण करायी जावे, जिससे संबंधितों को पात्रता पर्ची जारी होकर खाद्यान्न की नियमानुसार खाद्यान्न उपलब्ध हो सके। जिन परिवारों का बीपीएल सूची में नाम जोड़ा जाना आवश्यक हो, उसके लिए संबंधित अधिकारी ग्रामीण क्षेत्र में तहसीलदार व नगरीय क्षेत्र में अनुविभागीय राजस्व अधिकारी को प्रकरण प्रस्तुत कराना सुनिश्चित करें।
अपर कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को समय सीमा में प्राथमिकता से कार्य पूर्ण कराकर शेष पात्र परिवारों को नियमानुसार लाभांवित कराने के निर्देश दिये हैं।

बरगी नहरों से ग्रीष्मकालीन फसलों की सिंचाई के लिए जल लेने किसानों से 30 अप्रैल के पूर्व मांग पत्र आमंत्रित

नरसिंहपुर। वर्ष 2022 की ग्रीष्मकालीन फसलों की बरगी नहरों से सिंचाई के लिए जल लेने गोटेगांव/ नरसिंहपुर तहसील के संबंधित ग्रामों के किसानों से 30 अप्रैल के पूर्व मांग पत्र एवं अनुबंध प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है, ताकि नहरों से ग्रीष्मकालीन फसलों के लिए निर्धारित तिथि से जल प्रवाह किया जा सके। यह जानकारी कार्यपालन यंत्री रानी अवंती बाई लोधी सागर नहर संभाग क्रमांक दो गोटेगांव श्री एनके सौंधिया ने दी है।
इस सिलसिले में कार्यपालन यंत्री ने जानकारी दी है कि बरगी की मुख्य नहर की आरडी 63.42 से 81.30 किमी तक वितरण प्रणालियों में हरेरी शाखा, करेली व देवरी वितरण नहर और मुख्य नहर 63.42 से 81.30 किमी के बीच डायरेक्ट माइनरों से संबंधित ग्रामों की लगभग 5 हजार हेक्टर भूमि में निर्मित नहर प्रणाली से ग्रीष्मकालीन फसलों की सिंचाई करने का लक्ष्य रखा गया है।
जिले की गोटेगांव/ नरसिंहपुर तहसील के संबंधित ग्रामों के किसानों से आग्रह किया गया है कि वे ग्रीष्मकालीन फसलों की सिंचाई के लिए बरगी नहरों से जल लेने के लिए मांग पत्र एवं अनुबंध 30 अप्रैल के पहले तक सक्षम प्राधिकारी के समक्ष प्रस्तुत करें। मांग पत्र एवं अनुबंध सक्षम प्राधिकारी बगासपुर, देवनगर, दबकिया, मनकवारा, खमरिया, कुसीवाड़ा, कमोद, भैंसा, आंखीवाड़ा, देवरी, तिंदनी, मुराछ जल उपभोक्ता संथा के माध्यम से अनुविभागीय अधिकारी रानी अवंती बाई सागर नहर उपसंभाग बगासपुर एवं गोटेगांव के समक्ष नियत तिथि तक प्रस्तुत करना होगा।

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आयोजित मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता “मेरा वोट-मेरा भविष्य है- ताकत एक वोट की”
नरसिंहपुर। भारत निर्वाचन आयोग राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2022 के अवसर पर रचनात्मक अभिव्यक्ति के माध्यम से हर वोट के महत्व को समझाने के लिए एक राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता ”मेरा वोट मेरा भविष्य-ताकत एक वोट की” आयोजित करा रहा है। प्रतियोगिता में पाँच प्रकार की प्रतियोगिताएँ आयोजित होगी। प्रविष्टियाँ प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 है। जिसका विवरण निम्नानुसार है
प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता: प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता से देश की चुनावी प्रक्रिया के बारे में प्रतिभागियों के जागरूकता के स्तर का परीक्षण किया जायेगा। यह प्रतियोगिता 3 चरण (सरल, मध्यम और कठिन) में होगी। प्रतियोगिता के तीनों चरणों को सम्पन्न करने पर सभी प्रतिभागियों को ई-सर्टिफिकेट दिया जायेगा।
स्लोगन प्रतियोगिता: चुनावी प्रक्रिया के संबंध में दिये गये विषय पर अपने शब्दों को एक आकर्षक स्लोगन में बुनें।
गीत प्रतियोगिता: इस प्रतियोगिता में प्रतिभागी शास्त्रीय समकालीन आदि किसी भी रूप में गीत के माध्यम से विषय आधारित रचनात्मक प्रस्तुतियाँ प्रस्तुत कर सकते है। कलाकार और प्रतिभागी उपरोक्त विषय पर मौलिक रचनाएँ साझा कर सकते हैं। कलाकार और गायक अपनी पसंद के किसी भी वाद्य यंत्र का उपयोग कर सकते हैं। गाने की अवधि 3 मिनट से अधिक नहीं होनी चाहिए।
वीडियो निर्माण प्रतियोगिता : इस प्रतियोगिता में मुख्य विषय के अलावा, प्रतिभागियों द्वारा अन्य विषय जैसे सूचित और नैतिक मतदान का महत्व (प्रलोभन मुक्त मतदान)। वोट की ताकत: महिलाओं, विकलांग व्यक्तियों वरिष्ठ नागरिकों, युवाओं और पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं के लिए मतदान का महत्व पर भी वीडियो बनाया जा सकता है। प्रतिभागियों को उपरोक्त विषयों में से किसी एक पर केवल एक मिनिट की अवधि का वीडियो निर्माण करना होगा।
पोस्टर डिजाइन प्रतियोगिता: यह प्रतियोगिता कला का डिजाइन के प्रति उत्साही लोगों के लिए है जो प्रतियोगिता की थीम पर पोस्टर बनाएंगे। प्रतिभागी दिये गये विषय पर एक डिजिटल पोस्टर, स्केच या हाथ से पेंट किए गए पोस्टर जमा कर सकते हैं।
प्रतिभागी भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट https://ecisveep.nic.in/contest/करें। पंजीकृत करके प्रतियोगिता में भाग ले सकता है। इसकी लिंक मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी म.प्र. की वेबसाईट एवं विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी उपलब्ध है।
सभी प्रविष्टियाँ 31 मार्च, 2022 तक ईमेल आईडी: voter-contest@eci gov.in पर प्रतिभागियों के विवरण के साथ जमा की जाएगी। इस प्रतियोगिता में सभी आयु वर्ग के नागरिक हिस्सा लेंगे।

Aditi News

Related posts