33.1 C
Bhopal
April 26, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

करेली,जनसमस्याओं के निराकरण के लिए कलेक्टर द्वारा करेली जनपद के गांवों का भ्रमण

जनसमस्याओं के निराकरण के लिए कलेक्टर द्वारा करेली जनपद के गांवों का भ्रमण

ग्रामीणों से रूबरू चर्चा कर जानी समस्यायें

मौके पर ही समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए दिये निर्देश

नरसिंहपुर, 01 अप्रैल 2022. कलेक्टर श्री रोहित सिंह के निर्देशन में जिला प्रशासन द्वारा लोगों की समस्याओं का निराकरण करने के उद्देश्य से प्रोजेक्ट निदान प्रारंभ किया गया है, ताकि लोगों को अपनी समस्याओं के निराकरण के लिए मुख्यालय नहीं आना पड़े। लोगों की समस्याओं का निराकरण स्थानीय स्तर पर ही सुनिश्चित किया जाये। इसके लिए जिले में प्रोजेक्ट निदान के तहत “आपका प्रशासन- आपके आंगन” अभियान की शुरूआत की गई है।

इसी क्रम में प्रोजेक्ट निदान के तहत कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने जिले के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ जनसमस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए जिले की करेली जनपद पंचायत के गांवों का भ्रमण शुक्रवार को किया। ग्राम चौपाल में ग्रामीणों से रूबरू चर्चा कर उनकी समस्यायें एवं कठिनाईयां जानी। शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन की मैदानी हकीकत जानी। उन्होंने लोगों की समस्याओं का यथासंभव मौके पर ही निराकरण सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को हिदायत दी।

कलेक्टर ने शुक्रवार को जनपद पंचायत करेली के ग्राम अम्हेटा, जोबा, बासादेही, नयाखेड़ा, आमगांवबड़ा, दिल्हैरी आदि का भ्रमण किया। उन्होंने दिल्हैरी में किला/ गढ़ी का अवलोकन भी किया। इसके पूर्व नोडल अधिकारियों ने सेक्टर मुख्यालय आमगांवबड़ा के अंतर्गत आने वाले 11 ग्रामों अम्हेटा, जोबा, बघुवार, सासबहू, भुगवारा, आमगांवबड़ा, बम्हौरी, नयाखेड़ा, बासादेही, पिपरिया- बरौदिया एवं मोहद का भ्रमण कर लोगों की समस्यायें जानी और आवेदन लिये। विभिन्न आवेदनों का मौके पर ही निराकरण किया गया, शेष आवेदनों को संबंधित विभाग को प्रेषित किया गया।

निरीक्षण के दौरान सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे, एसडीएम श्री राजेश शाह, संबंधित विभागों के जिला अधिकारी, नोडल अधिकारी, खंड स्तरीय अधिकारी और मैदानी अमला मौजूद था।

ग्राम पंचायत अम्हेटा में एई को कारण बताओ नोटिस

कलेक्टर ने ग्राम पंचायत अम्हेटा की ग्राम चौपाल में ग्रामीणों से चर्चा कर उनकी समस्यायें जानी। ग्रामीणों ने पानी एवं बिजली की समस्या बताई। अवगत कराया गया कि जोबा की बिजली लाइन को मोहद पॉवर हाऊस से नहीं जोड़ा गया है, इससे बिजली की समस्या है। इस संबंध में असंतोषजनक कार्य पाये जाने पर कलेक्टर ने विद्युत वितरण कम्पनी के एई श्री सुदीप कुमार गोठिया को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। उन्होंने एक बच्ची का उपचार कराने के लिए सीएमएचओ को निर्देशित किया। यहां पेंशन, बैंक लोन एवं पथ विक्रेता के लिए लोन के आवेदन प्राप्त हुये। इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया गया।

कलेक्टर को अवगत कराया गया कि शिविर के प्रारंभ होने तक कुल 129 आवेदन प्राप्त हुये। जिनमें से 112 का निराकरण कर दिया गया है। शेष में कार्रवाई प्रगति पर है। शिविर के पूर्व प्राप्त बीपीएल के 70 आवेदनों में से 53, भवन कर्मकार मंडल के सभी 10 आवेदन, सामाजिक सुरक्षा पेंशन का एक, कल्याणी पेंशन के दो, राष्ट्रीय परिवार सहायता का एक, शौचालय के दो, फौती नामांतरण के 7 एवं पीएम सम्मान निधि के सभी 13 आवेदन निराकृत कर दिये गये हैं।

शिविर के दौरान 10 आवेदन प्राप्त हुये, इनमें से मुख्यमंत्री सड़क के दो, प्रधानमंत्री सड़क सुधार का एक, सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण का एक, प्रधानमंत्री आवास का एक, विद्युत संबंधी दो, नहर में पानी छोड़ने का एक एवं संबल योजना का एक आवेदन प्राप्त हुआ। इनमें से प्रधानमंत्री आवास योजना का एक एवं संबल योजना का एक आवेदन मौके पर ही निराकृत किया गया।

जनसमस्या निवारण शिविर में पहुंचे विधायक पटेल

प्रोजेक्ट निदान के तहत आयोजित किये जा रहे जनसमस्या निवारण शिविरों में अम्हेटा, मोहद, आमगांवबड़ा व नयाखेड़ा में विधायक श्री जालम सिंह पटैल पहुंचे। उन्होंने लोगों की समस्यायें सुनी और शिविर का अधिकाधिक लाभ लेने का आग्रह किया। नयाखेड़ा में विधायक श्री पटैल ने ग्रामवासियों की मांग पर यात्री प्रतीक्षालय के लिए विधायक निधि से राशि देने के लिए आश्वस्त किया।

ग्राम पंचायत जोबा

कलेक्टर ने ग्राम पंचायत जोबा में ग्रामवासियों से बात की और उनकी समस्यायें जानी। यहां जनसमस्या निवारण शिविर में 110 आवेदन प्राप्त हुये। इनमें से राजस्व विभाग के 62, पंचायत के 8, सामाजिक सुरक्षा पेंशन के 20, आवास प्लस के 18 एवं अन्य दो आवेदन प्राप्त हुये। इनमें से 82 आवेदनों का निराकरण किया गया। यहां लोगों ने पेंशन, राशन पर्ची, भूमि सीमांकन, हैंडपंप लगवाने, आवास, शौचालय बनवाने, राशन कार्ड, मनरेगा में काम देने, पीएम आवास, ट्यूबबेल खुदवाने, वृद्धावस्था पेंशन, ट्रायसिकल देने, शौचालय, आयुष्मान कार्ड, प्रधानमंत्री आवास देने आदि के लिए आवेदन दिये।

ग्राम पंचायत बासादेही व सिमरिया

ग्राम पंचायत बासादेही एवं सिमरिया के ग्रामीणों ने कलेक्टर को शौचालय, आवास, कोटवार की जमीन की समस्या बताई। सिमरिया में पानी की समस्या एवं नाली निर्माण कराने की बात ग्रामीणों ने कही। कलेक्टर ने पानी की समस्या के निराकरण के लिए ईईपीएचई को निर्देशित किया। कलेक्टर को अवगत कराया गया कि शिविर आयोजन के पूर्व बासादेही में प्राप्त सभी 90 आवेदन निराकृत कर दिये गये हैं। इनमें राशन पोर्टल के 14, समग्र पोर्टल के 10, प्रधानमंत्री आवास के 4, पेंशन पोर्टल के 4, जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र के दो, कर्मकार मंडल का एक, मनरेगा मेढ़ बंधान के दो, साफ- सफाई कराने का एक, स्वच्छ भारत मिशन के 6, बीपीएल सूची संबंधी 45 एवं नल- जल योजना का एक आवेदन शामिल है। शुक्रवार को बासादेही में आयोजित प्रोजेक्ट निदान के अंतर्गत जनसमस्या निवारण शिविर में 44 आवेदन प्राप्त हुये। इनमें से 38 को मौके पर ही निराकृत किया गया। बीपीएल से संबंधित सभी 36 आवेदन, समग्र पोर्टल का एक एवं विद्युत आपूर्ति संबंधी एक आवेदन का मौके पर ही निराकरण किया गया। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण का एक, मनरेगा का एक एवं नल- जल योजना के 4 आवेदन निराकरण की प्रक्रिया में है।

ग्राम पंचायत नयाखेड़ा

इसके बाद कलेक्टर ग्राम पंचायत नयाखेड़ा पहुंचे। यहां ग्रामीणों ने शासकीय उचित मूल्य की दुकान से राशन मिलने संबंधी समस्या से अवगत कराया। इस पर कलेक्टर ने पात्र व्यक्तियों को लाभ दिलाने और समस्या का निदान करने के निर्देश जिला आपूर्ति अधिकारी को दिये।

कलेक्टर को बताया गया कि नयाखेड़ा में शिविर के पूर्व 44 आवेदन प्राप्त हुये थे। इन सभी आवेदनों को निराकृत कर दिया गया। इनमें से बीपीएल के 15, पेंशन के 3, बटवारा के दो, आवास के 14, खाद्यान्न पर्ची का एक, जाति प्रमाण पत्र का एक, फौती नामांतरण का एक, रजिस्ट्री का एक, मेढ़बंधान के 5 एवं समग्र आईडी का एक आवेदन निराकृत किया गया है। मेढ़बंधान के लिए तकनीकी स्वीकृति जारी की गई है।

शुक्रवार को जनसमस्या निवारण शिविर में कुल 78 आवेदन प्राप्त हुये इनमें से बीपीएल के 38, आवास योजना के 30, शौचालय का एक, उप स्वास्थ्य केन्द्र संबंधी एक, पीएचसी संबंधी दो, बरगी नहर सिंचाई संबंधी एक, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना का एक, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग का एक, स्वास्थ्य विभाग के लिए भूमिदान का एक, रास्ता खुलवाने का एक आवेदन प्राप्त हुआ।

यहां दानदाता श्री विजय सिंह पिता श्री केहर सिंह ने अस्पताल के लिए भूमिदान करने की अनुमति देने की बात कही। इस पर कलेक्टर ने तत्काल परमिशन देने के लिए आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिये। पात्रता के आधार पर बालाराम पिता खुमान का नाम बीपीएल सूची में जोड़ा गया। लोगों ने यहां ट्यूबवेल खनन की आवश्यकता बताई। सिमरियाकला में लोगों ने वॉटर सप्लाई की समस्या से अवगत कराया। लोगों की समस्याओं के निराकरण के लिए कलेक्टर ने आवश्यक निर्देश दिये।

ग्राम पंचायत बघुवार

कलेक्टर को अवगत कराया गया कि ग्राम पंचायत बघुवार के अंतर्गत 31 मार्च तक प्राप्त 452 आवेदनों में से 448 का निराकरण कर दिया गया है। इनमें से बीपीएल सूची के प्राप्त सभी 52, नामांतरण के 6 में से 4, बटवारा के दो, मुख्यमंत्री कृषक सम्मान निधि के 363 में से 362, प्रधानमंत्री कृषक सम्मान निधि के सभी 12, सामाजिक सुरक्षा पेंशन के सभी दो, प्रधानमंत्री आवास के सभी दो, समग्र आईडी में नाम जुड़वाने के सभी 12, सीसी रोड बनाने के लिए प्राप्त एक आवेदन का निराकरण किया जा चुका है।

ग्राम पंचायत सासबहू

प्रोजेक्ट निदान के तहत ग्राम पंचायत सासबहू में 188 आवेदन प्राप्त हुये। इनमें से 169 का निराकरण किया जा चुका है। शेष 19 आवेदन निराकरण की प्रक्रिया में है। यहां राजस्व विभाग के 113 आवेदनों में से 102, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के 62 आवेदनों में से 61, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति के सभी 6 आवेदन निराकृत कर दिये गये हैं। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग के तीन, जल संसाधन का एक, स्कूल शिक्षा का एक, विद्युत वितरण कम्पनी का एक एवं लोक निर्माण विभाग का एक आवेदन निराकरण की प्रक्रिया में है।

ग्राम पंचायत मोहद

प्रोजेक्ट निदान के तहत ग्राम पंचायत मोहद में 31 मार्च तक प्राप्त 160 आवेदनों में से 106 आवेदन निराकृत हो गये हैं, 14 प्रक्रिया में है और 41 अपात्र पाये गये हैं। इनमें से बीपीएल में नाम जोड़ने के 101 आवेदनों में से 73 स्वीकृत किये गये। फौती नामांतरण/ बटवारा के सभी 14 प्रकरण एवं किसान सम्मान निधि के सभी 6 प्रकरण निराकृत किये गये। शौचालय बनवाने के 27 में से 4, प्रधानमंत्री आवास योजना के 4 में से दो, सामाजिक सुरक्षा पेंशन के दो में से एक, खाद्यान्न पर्ची के सभी 3, समग्र आईडी के सभी दो आवेदन निराकृत किये जा चुके हैं। कर्मकार मंडल कार्ड का एक आवेदन प्रक्रिया में है। शिविर के दौरान प्रधानमंत्री आवास का एक, शौचालय के 4, पीएचई का एक, पीएमजीएसवाय के 4, सामाजिक न्याय के दो, विद्युत के दो, बीपीएल के 4 एवं पंचायत का एक आवेदन प्राप्त हुआ। आवेदनों का निराकरण प्रक्रिया में है।

ग्राम पंचायत आमगांवबड़ा

प्रोजेक्ट निदान के तहत सेक्टर मुख्यालय ग्राम पंचायत आमगांवबड़ा में विधायक श्री जालम सिंह पटैल व कलेक्टर श्री रोहित सिंह की मौजूदगी में जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में 129 आवेदन प्राप्त हुये। इनमें से 38 का मौके पर ही निराकरण किया गया। शिविर में राजस्व विभाग के 55, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के 43, शिक्षा विभाग के तीन, महिला एवं बाल विकास विभाग का एक, विद्युत वितरण कम्पनी के 15, पीएचई के दो, बरगी परियोजना का एक, वन विभाग का एक, बैंक संबंधी तीन, श्रम विभाग के तीन, एमपीआरटीसी के दो आवेदन प्राप्त हुये। प्राप्त आवेदनों में से पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के 38 आवेदनों का मौके पर ही निराकरण किया गया।

आमगांवबड़ा में पौधरोपण

आमगांवबड़ा के पंचायत भवन परिसर में विधायक श्री जालम सिंह पटैल व कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने पौधरोपण किया। विधायक श्री पटैल ने संतरे का व कलेक्टर श्री सिंह ने अशोक का पौधा रोपा। सीईओ जिला पंचायत ने भी यहां पौधरोपण किया।

तत्काल पेंशन स्वीकृत

शिविर में कलेक्टर श्री रोहित सिंह के निर्देश पर नि:शक्त प्रीति काछी पिता पप्पू काछी के लिए सामाजिक सुरक्षा नि:शक्त पेंशन योजना के अंतर्गत नि:शक्तजन पेंशन की स्वीकृति दी गई। मौके पर ही नि:शक्त प्रीति को पेंशन स्वीकृति आदेश प्रदान किया गया।

नशा मुक्ति के बारे में जागरूकता बढ़ाने आमगांवबड़ा में हुआ नुक्कड़ नाटक

आमगांवबड़ा में नशा मुक्ति के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया।

वाहनों का पंजीयन नहीं कराने पर स्टार ऑटोमोबाइल नरसिंहपुर का व्यवसाय प्रमाण पत्र निरस्त

वाहनों का समय सीमा में पंजीयन नहीं कराने पर जिला परिवहन कार्यालय द्वारा स्टार ऑटोमोबाइल नरसिंहपुर का व्यवसाय प्रमाण पत्र निरस्त कर दिया गया है। परिवहन कार्यालय को स्टार ऑटोमोबाइल के विरूद्ध समय सीमा में वाहनों का पंजीयन नहीं कराये जाने के संबंध में शिकायतें प्राप्त हुई थी। इस कारण से मोटरयान नियम 1989 के नियम 44 के तहत उक्त कार्रवाई की गई।

Aditi News

Related posts