32.1 C
Bhopal
April 26, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

जिले के प्रमुख समाचार,कलेक्टर द्वारा नरसिंहपुर जनपद के गांवों का भ्रमण,जन समस्या निवारण शिविर में सुनी लोगों की समस्यायें

कलेक्टर द्वारा नरसिंहपुर जनपद के गांवों का भ्रमण,जन समस्या निवारण शिविर में सुनी लोगों की समस्यायें

नरसिंहपुर, 04 मई 2022. कलेक्टर श्री रोहित सिंह के निर्देशन में जिला प्रशासन द्वारा लोगों की समस्याओं का निराकरण करने के उद्देश्य से प्रोजेक्ट निदान के तहत जिले के ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में जनसमस्या निवारण शिविर आयोजित किये जा रहे हैं।

इसी क्रम में प्रोजेक्ट निदान के तहत कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने जिले की नरसिंहपुर जनपद पंचायत के गांवों का भ्रमण बुधवार को किया। उन्होंने गांव में आयोजित जन समस्या निवारण शिविरों में लोगों की समस्यायें सुनी और निराकरण के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। विभिन्न समस्याओं का मौके पर ही निराकरण किया गया।

कलेक्टर ने बुधवार को जनपद पंचायत नरसिंहपुर के ग्राम बंदरोहा, डोंगरगांव- नर्मदा, मुर्गाखेड़ा, पिठेहरा व बंधी का भ्रमण किया। इसके पूर्व नोडल अधिकारियों ने सेक्टर मुख्यालय बिल्धा- मुर्गाखेड़ा के अंतर्गत आने वाले ग्रामों मुर्गाखेड़ा, बंधी, बंदरोहा, ढाना, डोंगरगांव नर्मदा, हीरापुर, पिठेहरा एवं अमोदा का भ्रमण कर लोगों की समस्यायें जानी और आवेदन लिये। विभिन्न आवेदनों का मौके पर ही निराकरण किया गया, शेष आवेदनों को संबंधित विभाग को प्रेषित किया गया।

निरीक्षण के दौरान सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे, एसडीएम श्री राजेश शाह, संबंधित विभागों के जिला अधिकारी, नोडल अधिकारी, खंड स्तरीय अधिकारी और मैदानी अमला मौजूद था।

ग्राम पंचायत बंदरोहा

कलेक्टर को अवगत कराया गया कि ग्राम पंचायत बंदरोहा में पूर्व में आयोजित शिविर में बीपीएल कार्ड के लिए 169 आवेदन आये, जिनमें सभी पात्र पाये गये। बुधवार को आयोजित जन समस्या निवारण शिविर में 5 आवेदन प्राप्त हुये, जिनमें पेंशन के 4 प्रकरण आये। लोगों ने माध्यमिक शाला में शिक्षक की कमी बताई और भटिया टोला में डीपी रखवाने की मांग की। कलेक्टर ने समग्र आईडी बनवाने के निर्देश दिये।

ग्राम पंचायत डोंगरगांव- नर्मदा

कलेक्टर ने ग्राम पंचायत डोंगरगांव- नर्मदा के भ्रमण के दौरान ग्रामवासियों की मांग पर 3 दिन के भीतर विद्युत ट्रांसफार्मर लगवाने के निर्देश विद्युत वितरण कम्पनी के अधिकारी को दिये, ताकि सुचारू बिजली आपूर्ति सुनिश्चित हो सके। उन्होंने ग्राम पंचायत सचिव को दो दिन के भीतर आधार कार्ड बनवाने के निर्देश दिये। यहां शिविर में 18 आवेदन आये। बीपीएल कार्ड के लिए प्राप्त सभी 9 आवेदन पात्र पाये गये। कलेक्टर श्री सिंह ने यहां दोबारा कैम्प लगाकर लोगों की समस्याओं का निदान सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया।

ग्राम पंचायत मुर्गाखेड़ा

ग्राम पंचायत मुर्गाखेड़ा में कलेक्टर ने सख्ती से अतिक्रमण हटवाने के निर्देश दिये। उन्होंने अतिक्रमण नहीं हटाने पर एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई करने के कड़े निर्देश दिये। श्री सिंह ने आयुष्मान कार्ड बनाने के कार्य में प्रगति लाने के लिए निर्देशित किया। यहां शिविर में 9 आवेदन आये। बीपीएल कार्ड के लिए प्राप्त 7 आवेदनों में से 4 पात्र पाये गये।

ग्राम पंचायत पिठेहरा

कलेक्टर को अवगत कराया गया कि ग्राम पंचायत पिठेहरा में शतप्रतिशत पात्र व्यक्तियों को आयुष्मान कार्ड बनाये गये हैं। यहां 10 आवेदन प्राप्त हुये। इनमें से बीपीएल कार्ड के लिए प्राप्त सभी 5 आवेदन पात्र पाये गये। यहां आवेदकों ने बताया कि उन्हें बारूरेवा राशन दुकान से राशन मिलता है। यह काफी दूर है। कलेक्टर श्री सिंह ने पात्रता पर्ची बारूरेवा से पिठेहरा ट्रांसफर करवाने के निर्देश खाद्य अधिकारी को दिये।

ग्राम पंचायत बंधी

ग्राम पंचायत बंधी में बुधवार को आयोजित शिविर में 17 आवेदन आये, जिसमें से 15 आवेदन बीपीएल के थे। सभी आवेदन पात्र पाये गये। ग्रामवासियों द्वारा यहां पानी के लिए पाइप लाइन बिछाने की मांग की गई। कलेक्टर श्री सिंह ने पीएचई के अधिकारियों को यहां पाइप लाइन बिछवाने के निर्देश दिये।

आंगनबाड़ी केन्द्रों में हुआ 191 बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण
नरसिंहपुर। मिशन चिरंजीवी अभियान के तहत स्कूलों और आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत आयुष डॉक्टरों द्वारा 5 वर्ष तक के बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। इसी क्रम में राजीव वार्ड नरसिंहपुर, करेली विकासखंड के ग्राम कोसमखेड़ा व जल्लापुर तथा सांईखेड़ा के आजाद वार्ड के आंगनबाड़ी केंद्रों में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन बुधवार को किया गया।
शिविर में उक्त 4 आंगनबाड़ी केंद्रों के 191 बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इनमें से 43 बच्चे बीमारी से ग्रस्त पाये गये। शिविर में 42 बच्चों का उपचार कर उन्हें नि:शुल्क औषधियां दी गई। साथ ही एक बच्चे को रेफर किया गया।
रायफल, पिस्टल एवं शॉटगन का प्रतिभा चयन कार्यक्रम 8 मई को जबलपुर में
नरसिंहपुर। मध्यप्रदेश राज्य शूटिंग अकादमी भोपाल के लिए रायफल, पिस्टल एवं शॉटगन का प्रतिभा चयन कार्यक्रम 8 मई को प्रात: 8 बजे से रानीताल स्टेडियम जबलपुर में आयोजित किया जायेगा। इसमें नरसिंहपुर, कटनी, मंडला, जबलपुर एवं डिंडोरी जिले के लिए प्रतिभा चयन होगा। इस प्रतिभा चयन के डेमो में भाग लेने वाले बालक- बालिका प्रतिभागी की आयु 13 से 16 वर्ष के बीच रहेगी।
यह जानकारी जिला खेल और युवा कल्याण अधिकारी नरसिंहपुर ने दी है। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी से अपेक्षा की है कि वे अधीनस्थ स्कूलों में अधिक से अधिक पात्र विद्यार्थियों को इस प्रतिभा चयन कार्यक्रम में भाग लेने के लिए अवगत करायें।
उल्लेखनीय है कि संचालनालय खेल और युवा कल्याण मध्यप्रदेश की भोपाल से भेजी गई प्रशिक्षकों की टीम द्वारा प्रतिभा चयन स्थल पर शूटिंग खेल का प्रदर्शन वीडियो व फोटो दिखाये जायेंगे। साथ ही बालक- बालिकाओं की ऊंचाई व वजन भी लिया जायेगा।

सर्पदंश से मृत्यु पर 4 लाख रूपये की आर्थिक सहायता

नरसिंहपुर। जिले के नरसिंहपुर अनुविभाग में सर्पदंश से मृत्यु होने के एक प्रकरण में मृतक के निकटतम वारिस को राहत प्रदान करने के उद्देश्य से अनुविभागीय राजस्व अधिकारी श्री राजेश शाह ने राजस्व पुस्तक परिपत्र 6- 4 के नवीन प्रावधानों के तहत 4 लाख रूपये की आर्थिक सहायता राशि मंजूर की है।
इस सिलसिले में जिले की नरसिंहपुर तहसील के ग्राम जरजोला के निवासी जगदीश आ. नेतराम चौधरी की शासकीय अस्पताल नरसिंहपुर में सर्पदंश से 30 सितम्बर 2021 को मृत्यु हो जाने पर मृतक के निकटतम वारिस उनके पिता नेतराम चौधरी वर्तमान निवासी बम्होरी तहसील करेली को राहत प्रदान करने के उद्देश्य से 4 लाख रूपये की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की गई है।

Aditi News

Related posts