26.1 C
Bhopal
April 26, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

गाडरवारा के प्रमुख समाचार,पाली में पौधारोपण अभियान की हुई शुरुआत

प्राथमिक स्कूल के शिक्षको द्वारा ग्राम के प्रत्येक घर मे पौधे लगाकर हर घर तिरंगा अभियान की दी जाएगी जानकारी

गाडरवारा। साईंखेड़ा विकासखण्ड अंतर्गत ग्राम पाली में देश की आज़ादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में 11 अगस्त से 17 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान के तहत ग्राम के प्रत्येक घर मे तिरंगा झंडा लगाने के संदेश को जन जन तक पहुंचाने के लिए शासकीय प्राथमिक शाला के शिक्षको ने अनूठा तरीका अपनाया है। शाला के प्रधानपाठक सिराज अहमद सिद्दिकी एवं ब्रजेश श्रीवास ने ग्राम में हर घर तिरंगा अभियान का संदेश देने के लिए ग्राम के हर घर मे अंकुर अभियान के अंतर्गत 2 पौधे लगाकर उस परिवार को हर घर तिरंगा अभियान से जोड़ने का संकल्प लिया है । बीते दिवस उस संकल्प की पूर्ति हेतु जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती जे एस विल्सन के मार्गदर्शन में साईंखेड़ा बीईओ प्रतापनारायण, बीआरसी गिरीश पटैल, बीएसी संदीप स्थापक, योगेन्द्र झारिया, सरपंच अजय द्विवेदी, सचिव प्रमोद बोहरे, डीईओ के जिला मीडिया दल सदस्य मधुसूदन पटैल , प्राथमिक शिक्षक सुरेन्द्र पटैल की मौजूदगी में प्राथमिक शाला परिसर में माँ सरस्वती के चित्र की पूजन से पौधरोपण अभियान की विधिवत शुरुआत की गई एवं ग्राम पाली के अरविंद बोहरे, हल्के भैया ठाकुर एवं दीनदयाल धानक के घरों पर पौधारोपण करते हुए नींबू,जामुन सहित अन्य फलदार पौधे लगाए एवं पौधारोपण की जानकारी तुरंत वायुदूत एप्प पर भी अपलोड की गई। इस अवसर पर ग्रामीणों से 11 अगस्त से 17 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान में ध्वज संहिता का पालन करते हुए घरों पर तिरंगा झंडा लगाने की अपील भी की गई। पौधारोपण उपरांत ग्राम के सचिव प्रमोद बोहरे के सौजन्य से स्कूल के बच्चों, अतिथियों एवं शिक्षको को तिथि भोज कराया गया । इस मौके पर साईंखेड़ा बीईओ प्रतापनारायण ने पौधारोपण के पूर्व स्कूल के बच्चों से बात कर उनके शैक्षिक स्तर की जानकारी ली । उन्होंने पौधारोपण के जरिए हर घर तिरंगा अभियान का संदेश दिए जाने संबंधी प्रयासों की सराहना की। साईंखेड़ा बीआरसी गिरीश पटैल ने कहा कि पौधारोपण के साथ हर घर तिरंगा अभियान भी बेहद जरूरी है। पाली में अंकुर एवं हर घर तिरंगा अभियान का साथ साथ क्रियान्वयन होना अच्छा कार्य है। ग्राम के सरपंच अजय द्विवेदी ने कहा कि हमारी ग्राम पंचायत भी पौधारोपण एवं तिरंगा अभियान में पूर्ण सहयोग करेगी। इस अवसर पर ग्रामवासी एवं स्कूल के बच्चे भी उपस्थित रहे।

सीएम राईज स्कूल में छात्र छात्राओं को स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के विषय मे दी जानकारी

आज़ादी के अमृत महोत्सव के तहत हुआ आयोजन

गाडरवारा। गत दिवस साईंखेड़ा के शासकीय सीएम राईज विद्यालय में देश की आज़ादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती जे एस विल्सन के मार्गदर्शन में एक कार्यक्रम आयोजित कर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की जीवनी से छात्र छात्राओं को अवगत कराया गया। कार्यक्रम की शुरुआत भारत माता की वंदना एवं भारत माता के नारों से हुई। इस अवसर पर प्राचार्य चन्द्रकांत विश्वकर्मा ने छात्र छात्राओं को देश को आज़ादी दिलाने में रानी लक्ष्मी बाई, भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरु, चंद्रशेखर आज़ाद, महात्मा गांधी सहित अन्य महापुरुषों के योगदान की जानकारी दी। उच्च माध्यमिक वेनीशंकर पटैल ने साईंखेड़ा के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों रामगुलाम दीक्षित एवं काशीराम चौरसिया से जुड़े प्रसंग सुनाए। कार्यक्रम में छात्र छात्राओं को शिक्षको ने जिले के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों से जुड़ी जानकारी भी दी एवं जानकारियों को संकलित कर पोस्टर निर्माण के निर्देश भी दिए। कार्यक्रम में 12 वी की छात्राओं ने माँ भारती पुकारती गीत के माध्यम से शहीदों के बलिदान को रेखांकित किया। कार्यक्रम का समापन वंदे मातरम गीत के साथ हुआ। इस अवसर पर धर्मेंद्र वर्मा, मनीष शंकर तिवारी, भानु राजपूत, मनोहर पटैल, लालसिह लोधी, मोनिका राय, तृप्ति नेमा, पूनम बसेडिया, मनीषा चौकसे, के एस भदौरिया सहित स्कूल के शिक्षक उपस्थित रहे।

राजपूत की सेवानिवृति पर दी विदाई

गाडरवारा। गत दिवस समीपी ग्राम नांदनेर के एकीकृत शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में पदस्थ सहायक शिक्षक चैन सिंह राजपूत की शासकीय सेवा पूर्ण होने पर शिक्षको ने विदाई कार्यक्रम आयोजित कर माला पहनाकर उपहार देते हुए विदाई दी। इस अवसर पर शिक्षको ने अपने उदबोधन में श्री राजपूत द्वारा छात्र छात्राओं को दी गई बेहतर शिक्षा में उनके योगदान को सराहा। इस अवसर पर अनिल स्थापक, चंद्रशेखर पटैल, संतोष तिवारी, अशोक झारिया,अर्पणा मिश्रा,ज्योति श्रीवास्तव, अजय सोनी, ब्रजेश मेहरा, मनीषा नामदेव सहित संतोष शुक्ला एवं स्कूल के छात्र छात्राएँ मौजूद रहे।

शासकीय प्राथमिक शाला आमगांव छोटा से देवेंद्र कुमार शर्मा हुए सेवानिवृत्त.

गाडरवारा_ शासकीय प्राथमिक शाला आमगांव छोटा में पदस्थ सहायक शिक्षक देवेंद्र कुमार शर्मा हुए सेवानिवृत्ति पर शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल आम गांव छोटा मे उनकी भावभीनी विदाई की गई उन्हें पुष्पगुच्छ देकर सभी ने सम्मानित किया साथ ही कामती से पौधा भेट किया , इस मौके पर विकास खंड शिक्षा अधिकारी प्रताप नारायण सिंह, सेवानिवृत्त प्राचार्य राजेश वरसैया, प्राचार्य अनूप शर्मा, प्राचार्य मोहन मुरारी दुबे ,बीएसी संदीप स्थापक, कृष्ण कुमार शर्मा, पूर्व सरपंच गेंदालाल शर्मा इंद्र कुमार वर्मा, सांसद प्रतिनिधि सुरेन्द्र पटैल, रमाकांत पारासर ,सत्य साई सेवा समिति जिला संयोजक चेतन्य पुरी जी एवं सभी सदस्य व महिला शिक्षक उपस्थित रहे, मंच का सफल संचालन वरिष्ठ शिक्षक व्रजेन्द्र कौरव ने किया |

Aditi News

Related posts