32.1 C
Bhopal
April 30, 2024
ADITI NEWS
शिक्षासामाजिक

नर्मदापुरम जिले के प्रमुख समाचार,दुर्घटनाओं में त्वरित रिस्पॉन्स और उपचार का मेकैनिज्म तैयार करें: कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना

दुर्घटनाओं में त्वरित रिस्पॉन्स और उपचार का मेकैनिज्म तैयार करें: कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना

मैदानी स्वास्थ्य संस्थाओं का बेहतर संचालन किया जाए

गर्भवती महिलाओं के पंजीयन में प्रगति लाएं

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक आयोजित

सभी चिकित्सक पूरी गंभीरता और निष्ठा के साथ अपने दायित्वों को निभाएं। उपलब्ध संसाधनों में अपनी उच्चतम क्षमता के साथ काम करें। अपनी जिम्मेदारियों को इतने अच्छे से निभाएं की आप अपने अधीनस्थ स्टाफ के लिए प्रेरणा बनें। अपने आशा एवं एएनएम सहित मैदानी स्टाफ को मजबूत करें। उन्हें समय समय पर आवश्यक प्रशिक्षण के साथ प्रोत्साहित भी किया जाएं। टीम वर्क के रूप में बेहतर कार्य कर जिले में स्वास्थ्य सेवाओं में आदर्श स्थापित करें। यह बात कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट में आयोजित जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में जिला अस्पताल सहित सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, सिविल अस्पताल के चिकित्सकों और अधीनस्थ स्टाफ से कहीं। बैठक में उन्होंने निर्देश दिए कि जिले में सड़क दुर्घटनाओं व अन्य दुर्घटनाओं में त्वरित रिस्पांस और प्रभावितों के बेहतर उपचार मेकैनिज्म तैयार किया जाए।

 

उन्होंने बैठक में गर्भवती माता पंजीयन ,कुल प्रसव और संस्थागत प्रसव, अनमोल और एचएमआईएस पोर्टल पर एंट्री की विस्तृत समीक्षा कर विशेष रूप से जिला अस्पताल में गर्भवती माताओं के पहले पंजीयन में प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि डोर टू डोर सर्वे कर महिलाओं को एएनसी पंजीयन कराने और संस्थागत प्रसव के लिए जागरूक करें। उन्होंने कहा कि एएनएम स्तर पर एएनसी पंजीयन की सतत मॉनिटरिंग की जाएं। संस्थागत प्रसव में भी प्रगति लाएं।

 

बिमॉक क्रियाशीलता की स्थिति समीक्षा कर उन्होंने सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रो का बेहतर संचालन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा की सभी डिलीवरी पॉइंट्स क्रियाशील रहें। कलेक्टर सुश्री मीना ने राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम कार्यक्रम, मीजल्स रुबेला निर्मूलन की भी समीक्षा की। एसएनसीयू, एनआरसी रिपोर्ट, बाल मृत्यु दर की भी समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

 

उन्होंने एनटीईपी कार्यक्रम में लक्ष्य के विरुद्ध उपलब्धि की भी जानकारी ली। उन्होंने टीबी नियन्त्रण के संबंध में निर्देश दिए कि आशा और एएनएम वर्कर्स को व्यवस्थित प्रशिक्षण दिया जाएं। एएनएम और आशा कार्यकर्ताओं को अन्य कार्यों के संबंध में बेहतर क्रियान्वयन के लिए प्रशिक्षण भी दिया जाएं। उन्होंने एनीमिया, मलेरिया और डेंगू के संबंध में भी जानकारी ली। उन्होंने आरबीएसके में चिकित्सकों की उपलब्धता और संसाधनों की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ दिनेश देहलवार, डॉ राजेश महेश्वरी, आरएमओ जिला अस्पताल डॉ सुनील जैन सहित सभी बीएमओ, बीपीएम सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहें।

230 छात्राओं के बनाए गए निशुल्क ड्राइविंग लर्निंग लाइसेंस

मंगलवार को कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना के निर्देशानुसार सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत आरटीओ अधिकारी श्रीमती निशा चौहान के नेतृत्व में परिवहन विभाग द्वारा नर्मदापुरम शहर के स्थानीय होम साइंस कन्या महाविद्यालय में निशुल्क ड्राइविंग लाइसेंस कैंप लगाया गया, जिसमे बड़ी संख्या में छात्राएं उत्साह के साथ शामिल हुई, तथा अपने-अपने नि शुल्क बनाए जा रहे लाइसेंस के लिए आवेदन किए, बड़ी संख्या में उपस्थित छात्राओं में से 230 छात्राओं का निशुल्क लर्निंग लाइसेंस बनाया गया, इस निशुल्क लर्निंग लाइसेंस कैंप में आरटीओ श्रीमती निशा चौहान, महाविद्यालय प्राचार्या श्रीमती कामिनी जैन,समस्त प्राचार्यगण, आरटीओ स्मार्ट शाखा से सौरभ दीवान के साथ समस्त टीम मौजूद रही।

संयुक्त सचिव भारत सरकार श्री पाल ने की विकसित भारत संकल्प यात्रा की समीक्षा


ग्राम पंचायत चौराहेट में आयोजित कार्यक्रम का किया निरीक्षण

मंगलवार को कलेक्ट्रेट में इलेक्ट्रोनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय भारत सरकार के संयुक्त सचिव श्री सुशील पाल ने जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा की विस्तार से समीक्षा की। बैठक में कलेक्टर नर्मदापुरम सुश्री सोनिया मीना ने संयुक्त सचिव श्री पाल को संकल्प यात्रा के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री एसएस रावत सहित संबंधित विभागों के अधिकारी भी उपस्थित रहें। कलेक्टर सुश्री मीना ने बताया कि जिले में संकल्प यात्रा का बेहतर क्रियान्वयन सुनिश्चित किया गया है। जिसके माध्यम केंद्र और राज्य सरकार की प्रमुख योजनाओं से वंचित पात्र व्यक्तियों को आवेदन प्राप्त कर उन्हें लाभान्वित किया जा रहा हैं। स्थानीय जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में निरंतर कार्यक्रम आयोजित किए जा रहें हैं। कार्यक्रमों के सफल संचालन के लिए नोडल अधिकारी भी बनाए गए हैं। साथ ही जिला स्तर से भी कार्यक्रमों की सतत मॉनिटरिंग की जा रही है।

पीपीटी प्रेजेंटेशन के माध्यम से बताया गया कि जिले में 427 ग्राम पंचायतों में से अभी तक 373 ग्राम पंचायतों को संकल्प यात्रा के तहत कार्यक्रम किए गए हैं। जिले की सभी नगरीय निकायों को भी संकल्प यात्रा द्वारा कवर किया जा चुका हैं। संकल्प यात्रा के तहत आयोजित कार्यक्रम में अभी ग्रामीण क्षेत्रों में 248672 और शहरी क्षेत्रों में 13689 लोग शामिल हुए हैं। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 6229 और जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत 3238 हितग्राहियों के रजिस्ट्रेशन किए गए हैं। हेल्थ कैंप में 35552 व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की गई हैं। जिसमें टीबी के 15652 और सिकल सेल एनीमिया की 5705 व्यक्तियों की जांच की गई हैं। पीएम उज्जवला योजना के तहत प्राप्त 1059 आवेदनों में से 953 हितग्राहियों की लाभान्वित किया गया हैं। इसी प्रकार अन्य योजनाओं में प्राप्त आवेदनों का निराकरण किया जा रहा है। संकल्प यात्रा के दौरान जिले में आयुष्मान कार्ड और पीएम उज्जवला योजना में शत प्रतिशत उपलब्धि हासिल करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया हैं। बैठक में संयुक्त सचिव श्री सुशील पाल ने जिले में संकल्प यात्रा के क्रियान्वयन पर संतोष व्यक्त किया।

संयुक्त सचिव श्री पाल ने बैठक के पश्चात जिले के जनपद माखननगर की ग्राम पंचायत चौराहेट में आयोजित संकल्प यात्रा के तहत हितलाभ वितरण कार्यक्रम का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टालों का भी निरीक्षण कर प्राप्त आवेदनों की जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान उपसंचालक कृषि श्री जे आर हेडाऊ, जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी श्री मनीष गुणवान सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहें।

 

जनसुनवाई में आए आवेदनों का निराकरण करने के निर्देश 

मंगलवार को कलेक्ट्रेट कार्यालय में जनसुनवाई कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें सीईओ जिला पंचायत श्री एसएस रावत और अपर कलेक्टर नर्मदापुरम श्री देवेंद्र कुमार सिंह ने अधिकारियों के साथ जनसामान्य की समस्याओं पर गंभीरता से सुनवाई कर उनका निराकरण किया। जनसुनवाई में आए 77 आवेदनों पर सुनवाई की गई। उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों को प्राप्त आवेदनों का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए। साथ ही पिछली जनसुनवाई में आए आवेदनों के निराकरण की स्थिति की जानकारी भी ली। जनसुनवाई में सिटी मजिस्ट्रेट संपदा सराफ, डिप्टी कलेक्टर बबीता राठौर सहित अन्य सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहें।

 

Aditi News

Related posts