34.5 C
Bhopal
May 3, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार

गणतंत्र दिवस की फायनल रिहर्सल का एसपी व अपर कलेक्टर ने किया अवलोकन

नरसिंहपुर। जिला मुख्यालय पर गणतंत्र दिवस पर स्टेडियम ग्राउंड में आयोजित होने वाले मुख्य समारोह की तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। समारोह की फायनल रिहर्सल का पुलिस अधीक्षक श्री अमित कुमार व अपर कलेक्टर श्रीमती अंजली शाह ने अवलोकन किया। इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रमों की भी रिहर्सल की गई।

जिले में 24 जनवरी को 6 ग्राम पंचायतों में पहुंची विकसित भारत संकल्प यात्रा

गोटेगांव में शामिल हुए विधायक श्री नागेश

नरसिंहपुर। केंद्र शासन की योजनाओं का सभी पात्र हितग्राहियों को लाभ पहुँचाने चलाई जा रही विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत बुधवार को जिले की 3 जनपद पंचायतों की 6 ग्राम पंचायतों में शिविर लगाये गये। विकसित भारत संकल्प यात्रा 24 जनवरी को जनपद पंचायत नरसिंहपुर की ग्राम पंचायत ऊसरी व गोरखपुर, जनपद पंचायत गोटेगांव की ग्राम पंचायत करेलीकला व चंदली, जनपद पंचायत चांवरपाठा की ग्राम पंचायत सडूमर व महगवां (गु.) पहुंची। शिविरों में जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों और बड़ी संख्या में क्षेत्र के नागरिकों ने शिरकत की। केंद्र सरकार और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी इस मौके पर नागरिकों को दी गई।

विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान जनपद पंचायत गोटेगांव की ग्राम पंचायत ऊसरी एवं गोरखपुर में आयोजित कार्यक्रम में विधायक श्री महेन्द्र नागेश ने विभिन्न योजनाओं के स्वीकृति पत्रक वितरित किये। उन्होंने देश को विकसित राष्ट्र बनाने के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के संकल्प को साकार करने की शपथ भी दिलाई। उन्होंने शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताया और इसका लाभ लेने के लिए प्रेरित किया। इस दौरान अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी और ग्रामीणजन मौजूद थे।

शिविरों के दौरान स्थानीय नागरिकों का स्वास्थ्य परीक्षण भी किया गया। विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों की ई-केवायसी करने, आधार लिंकिंग, आधार अपडेशन एवं आधार रजिस्ट्रेशन के लिये भी स्टॉल लगाये गये थे। इसके साथ ही यात्रा के साथ चल रहे प्रचार रथ से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के सन्देश का प्रसारण किया गया। लोगों को भारत को विकसित बनाने का संकल्प भी दिलाया गया। केंद्र शासन की योजनाओं का लाभ प्राप्त कर चुके हितग्राहियों ने अपने अनुभव भी सुनाये।

बालिका दिवस के अवसर पर किया बच्चियों को सम्मानित

नरसिंहपुर।राष्ट्रीय बालिका दिवस 24 जनवरी के अवसर पर बेटी बचाओ- बेटी पढाओं योजनांतर्गत 19 जनवरी से 24 जनवरी 2024 तक विविध गतिविधियों एवं कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस दौरान महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा बेटी बचाओ- बेटी पढाओ शपथ ग्रहण समारोह ,सीएसआर बाल संरक्षण, बालिकाओं के कौशल विकास के महत्‍व, खेल को बढ़ावा देने, बाल- विवाह रोकने, स्‍वच्‍छता, स्‍वास्‍थ्‍य, शिक्षा पर आधारित विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

बालिका सप्‍ताह की समाप्ति पर कलेक्‍ट्रेट में जनसुनवाई कक्ष में बालिका दिवस समापन कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस मौके पर अपर कलेक्‍टर श्रीमती अंजली शाह, जिला योजना एवं सांख्यिकीय अधिकारी, श्रीमती लतावान, अन्य अधिकारी- कर्मचारी और प्रतिभागी और उनके परिजन मौजूद थे।

कार्यक्रम की शुरूआत दीप प्रज्‍जवलन व कन्या कन्‍या पूजन कर किया गया। कार्यक्रम में अपर कलेक्टर श्रीमती अंजली शाह ने कहा कि बालिकाओं को उच्‍च शिक्षा प्रदान की जाये,लिंग भेद नहीं हो। बालिकाओं को हर क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्‍साहित किया जाये।

कार्यक्रम में हस्‍ताक्षर अभियान में हस्ताक्षर कर बेटी बढाओ- बेटी बचाओ योजना का संदेश दिया। एमएलबी स्‍कूल की क्रीड़ा अधिकारी ने बताया कि बालिकाओं के विकास में खेल का भी विशेष महत्‍व है। जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्री राधेश्‍याम वर्मा ने बालिकाओं के लिये शासन की योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में जानकारी दी।

कार्यक्रम में खो- खो प्रतियोगिता में राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार प्राप्‍त करने वाली एमएलबी विद्यालय की 03 छात्राओं एवं जिले की कक्षा 10 वीं में मैरिट आने वाली 13 छात्राओं को सम्‍मानित किया गया। इस दौरान रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। इसमें उत्‍कृष्‍ट प्रदर्शन करने वाली सभी छात्राओं को सम्‍मानित किया गया। इस अवसर पर सभी लोकल चैंपियनों को पौधे भी प्रदान किये गये। कार्यक्रम का संचालन पर्यवेक्षक श्रीमती चन्द्रिका सोनी व आभार प्रदार्शन पर्यवेक्षक श्रीमती नीरजा वर्मा ने किया।

नरसिंहपुर में पंचायत एवं ग्रामीण विकास व श्रम मंत्री श्री पटैल करेंगे ध्वजारोहण

नरसिंहपुर। गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 2024 को नरसिंहपुर जिले के मुख्य समारोह में प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास व श्रम मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटैल ध्वजारोहण करेंगे। जिला मुख्यालय पर नरसिंहपुर के स्टेडियम ग्राउन्ड पर आयोजित होने वाले मुख्य समारोह में मंत्री श्री पटैल सुबह 9 बजे राष्ट्रीय ध्वज फहरायेंगे और मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन करेंगे।

      गणतंत्र दिवस के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मुख्य अतिथि द्वारा प्रात: 9 बजे ध्वजारोहण किया जाएगा। इसके पश्चात राष्ट्र धुन एवं सलामी, गुब्बारे छोड़े जायेंगे। प्रात: 9.05 बजे परेड कमांडर द्वारा परेड निरीक्षण हेतु अनुरोध व प्रात: 9.07 बजे मुख्य अतिथि द्वारा परेड निरीक्षण होगा। प्रात: 9.15 बजे मुख्य अतिथि द्वारा मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया जायेगा। प्रात: 9.30 बजे जयघोष एवं हर्ष- फायर के बाद प्रात: 9.36 बजे परेड द्वारा मार्च- पास्ट किया जायेगा। प्रात: 9.45 बजे मुख्य अतिथि परेड कमांडरों से परिचय प्राप्त करेंगे। प्रात: 9.50 बजे मध्यप्रदेश गान और प्रात: 10 बजे झांकियों का चल प्रदर्शन किया जायेगा। इसके पश्चात प्रात: 10.30 बजे मुख्य अतिथि द्वारा पुरस्कार वितरण और पूर्वान्ह 11 बजे कार्यक्रम का समापन होगा।

25 जनवरी को 6 ग्राम पंचायतों में पहुंचेगी विकसित भारत संकल्प यात्रा

नरसिंहपुर।भारत शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं को पात्र अंतिम व्यक्ति तक लाभ देने के उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प यात्रा जिले में आयोजित की जा रही है।

      रूट चार्ट के अनुसार विकसित भारत संकल्प यात्रा 25 जनवरी को जनपद पंचायत नरसिंहपुर की ग्राम पंचायत खमरिया(नारिया) व कोदरास कला, जनपद पंचायत गोटेगांव की ग्राम पंचायत बेलखेड़ी मुआर व मुरदई और जनपद पंचायत चांवरपाठा की ग्राम पंचायत चिर्रिया व कौड़िया पहुंचेगी।

नगर पालिका गाडरवारा में 6 नवीन उचित मूल्य दुकान आवंटन के लिए 4 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित

नरसिंहपुर।मध्यप्रदेश खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के निर्देशानुसार जिले की नगर पालिका गाडरवारा में 6 नवीन उचित मूल्य दुकान सुभाष वार्ड, निरंजन वार्ड, राजेन्द्र बाबू वार्ड, राजीव वार्ड, बीजासेन वार्ड व कामथ वार्ड में आवंटन के लिए प्रक्रिया ऑनलाइन सम्पन्न की जायेगी। इस संबंध में पोर्टल https://rationmitra.nic.in पर 6 नवीन दुकानों के लिए पात्र संस्थायें 4 फरवरी 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं। नियत तिथि के बाद प्राप्त आवेदनों पर कोई विचार नहीं किया जायेगा। दुकान आवंटन की कार्रवाई अनुविभागीय राजस्व अधिकारी गाडरवारा द्वारा की जायेगी। यह जानकारी अनुविभागीय राजस्व अधिकारी गाडरवारा ने दी है।

Aditi News

Related posts