30.9 C
Bhopal
April 29, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार

चुनाव का पर्व- देश का गर्व लोकसभा निर्वाचन- 2024″

नोडल अधिकारियों की बैठक संपन्न,पीपीटी के माध्यम से बतायी रणनीति

नरसिंहपुर।लोकसभा निर्वाचन- 2024 की तैयारियों के मद्देनज़र कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती शीतला पटले ने नोडल अधिकारियों से निर्वाचन के लिए की गई तैयारियों की रूपरेखा पर विस्तार से समीक्षा की। सभी नोडल अधिकारियों द्वारा निर्वाचन के सौंपे गये दायित्वों की रणनीति पीपीटी के माध्यम से प्रस्तुत की गई। इसके अंतर्गत उनके द्वारा अब तक क्या कार्य पूर्ण कर लिए गए हैं और क्या कार्य करना शेष है इसकी बिंदुवार जानकारी दी। इसमें विशेष रूप से स्वीप, डाक मत पत्र के नोडल, सामग्री प्रबंधन, वितरण एवं वापसी, कार्मिक प्रबंधन, क़ानून व्यवस्था, प्रेक्षक फोल्डर, डाक मत पत्र, ईवीएम प्रबंधन, एफएसटी व एसएसटी, एमसीएमसी, आईटी, प्रशिक्षण, परिवहन के लिए तैयार किया गया प्लान भी शामिल है।

 

कलेक्टर ने कहा कि प्रति सप्ताह का स्वीप गतिविधियों का कैलेंडर बनाकर मतदाता जागरूकता की गतिविधियां आयोजित की जाए। इसके अंतर्गत चौराहों पर वाल राइटिंग, होर्डिंग्स, नुक्कड़ नाटक, गांव में महिला ग्रुप बैठकें, मानव श्रंखला, साईकिल रैली, रंगोली, स्लोगन व निबंध, प्रतियोगिताएं आदि हो। आगामी त्यौहारों पर मतदाता जागरूकता के कार्यक्रम आयोजित किये जायें, जिसमें होलिका दहन स्थानों पर सेल्फी पॉइंट एवं मतदाता शपथ दिलायी जाये।

 

सीमावर्ती ज़िलों के लिए एंट्री पॉइंट्स पर एसएसटी एवं एफएसटी दल नियुक्त किए गए हैं। इनके साथ ही वन विभाग के अमले को भी शामिल कर चेकपोस्ट पर तैनाती सख़्ती से हो और रिज़र्व दल भी पृथक से रखा जाए। आबकारी विभाग द्वारा की जाने वाली कार्रवाईयों की जानकारी निर्वाचन आयोग द्वारा निर्दिष्ट पोर्टल पर प्रविष्ट की जाए। साथ ही जिला निर्वाचन कार्यालय को भी इसकी रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए। सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं नगरीय निकायों के मुख्य नगरपालिका अधिकारी अपने- अपने क्षेत्रों में मतदान केंद्रों में मूलभूत आवश्यक सुविधाओं का पुनः अवलोकन कर लें। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा- निर्देशों का भलीभाँति पालन किया जाए।

जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक सम्पन्न

आगामी होली का दहन रंग पंचमी, चैत्र नवरात्रि ,रमजान, ई- उल- फितर का त्यौहार को दृष्टिगत रखते हुए जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक कलेक्टर श्रीमती शीतला पटले की अध्यक्षता एवं पुलिस अधीक्षक श्री अमित कुमार की विशेष उपस्थिति में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में मंगलवार को सम्पन्न हुई।

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि जिले में होलिका ऐसे स्थान पर रखी जावे, जहां से आम जनता का आवागमन प्रभावित न हो एवं विद्युत तार न हो। परम्परागत स्थल पर ही होलिका दहन का आयोजन किया जावे। लोगों से जबरन चंदना वसूली नहीं हो व अश्लील गीत- संगीत न बजाया जावे। किसी अनजान या अजनवी व्यक्ति पर जबरन रंग गुलाल नहीं डाला जाये। ज्वलनशील रंगो/ पेस्टों/ गोबर/ कीचड़ का इस्तेमाल नहीं किया जावे।

शांति समिति की बैठक में व्यापारी वर्ग से अपील की गई कि बाजार में अच्छे रंग- गुलालों की बिक्री करें। जनसामान्य व्यक्तियों से भी अपील की गई कि वे बाजार से अच्छे किस्म के रंग- गुलाल खरीदकर उसका उपयोग करें। सम्पूर्ण जिले में त्यौहार के दौरान ध्वनि विस्तारक यंत्रों का उपयोग अनुविभागीय दंडाधिकारियों की अनुमति के बगैर नहीं किया जावे।

बैठक में समस्त मुख्य नगर पालिका अधिकारी/ नगर परिषद अधिकारी को फायर बिग्रेड मय चालक दल के पुलिस कंट्रोल रूम में उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। त्यौहारों के दौरान एक घंटे अतिरिक्त जल आपूर्ति कराने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कहा गया। जिले के समस्त स्वास्थ्य केन्द्रों पर आकस्मिक चिकित्सा दल की ड्यूटी मय दवाईयों सहित एम्बुलेंस को तैयार रखने के निर्देश सिविल सर्जन जिला चिकित्सालय नरसिंहपुर को दिये। होलिका दहन के लिए मंडलों को जलाउ लकड़ी नियमानुसार उपलब्ध कराये जाने के लिए वन विभाग को आवश्यक व्यवस्था करने के निर्देश दिये।

नारकोटिक्स हेल्पलाइन नम्बर पर दें जानकारी

बैठक में जिले में शराब दुकानें शासन के निर्देशानुसार समय पर बंद कराई जावे। सभी होलिका स्थलों पर कानून एवं शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए आवश्यक पुलिस बल तैनात करने एवं कार्यपालिक दंडाधिकारियों व होमगार्ड बल का भी सहयोग लिया जावे। इसके अलावा पुलिस अधीक्षक श्री अमित कुमार ने अभिभावकों से अपील की है कि नाबालिग बच्चों को वाहन न चलाने दें। दोपहिया वाहन चालक हेलमेट का इस्तेमाल करें। वाहन चलाते समय ईयरफोन आदि न लगायें। उन्होंने बताया कि होली के दिन नर्मदा नदी घाटों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये जायें, जिससे कि अप्रिय घटना न हो। जिले में अवैध मादक एवं नशीले पदार्थों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने के लिए नारकोटिक्स हेल्पलाइन नम्बर 9479688455 पर सूचना दी जा सकती है। इसमें व्यक्ति की पहचान गोपनीय रखी जायेगी।

चैत्र नवरात्र पर जिले में श्रद्धालुगणों द्वारा नवरात्र में देवी प्रतिमाओं एवं धार्मिक सथलों पर सुबह 4 बजे से जल चढ़ाने एवं पूजा अर्चना के लिए अधिक मात्रा में जाते हैं। इसमें महिलाओं की संख्या अधिक होती है। ऐसे स्थानों पर पुलिस की व्यवस्था की जाये, जिसमें महिला पुलिस बल की ड्यूटी लगाई जावे। जवारा विसर्जन के समय निकाले जाने वाले जुलूसों में अनुविभागीय दंडाधिकारी अपने- अपने क्षेत्रों में कानून एवं सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस दल के साथ कार्यपालिक दंडाधिकारियों की ड्यूटी लगाई जाना सुनिश्चित करेंगे। मुख्य नगर पालिका अधिकारी व नगर परिषद देवी प्रतिमाओं के स्थान पर सुबह 4 बजे से जल आपूर्ति बनाये रखने के निर्देश दिये।

बैठक में बताया गया कि 11 मार्च से रमजान का महीना शुरू हो गया है एवं 11 अप्रैल को ईद- उल- फितर का त्यौहार मनाया जायेगा। मुख्य नगर पालिका अधिकारी/ नगर परिषद को निर्देशित किया गया कि मस्जिदों एवं ईदगाहों के आसपास साफ- सफाई करायेंगे व जल आपूर्ति बनाये रखेंगे। विद्युत आपूर्ति सतत बनाये रखने और आवश्यक दलों को यथा स्थान तैनात कराया जावे जिससे कोई घटना घटित न हो।

बैठक में श्री मैथिलीशरण तिवारी, श्री मनोहर लाल साहू, श्री विभाष जैन, श्री मनमोहन सलूजा, श्री किशन गुप्ता, श्री प्रताप सिंह गुमास्ता, श्री विनय जैन, हाजी मो. शब्बीर उस्मानी, समिति अन्य सदस्यगण और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

चुनाव का पर्व- देश का गर्व लोकसभा निर्वाचन- 2024″

कृषि उपज मंडी में जिला निर्वाचन अधिकारी ने लिया निर्वाचन संबंधी व्यवस्थाओं का जायजा

नरसिंहपुर। लोकसभा निर्वाचन- 2024 के अंतर्गत कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती शीतला पटले ने जिला मुख्यालय पर कृषि उपज मंडी परिसर पहुंचकर निर्वाचन संबंधी व्यवस्थाओं का जायजा लिया। कलेक्टर ने लोकसभा चुनाव के लिए मतदान सामग्री वितरण एवं वापसी और मतगणना से संबंधित व्यवस्थाओं की जानकारी ली और स्थल निरीक्षण किया। उन्होंने बनाये जाने वाले स्ट्रांग रूम के कक्षों का अवलोकन किया और आवश्यक निर्देश दिये।

कलेक्टर ने परिसर की बेरीकेडिंग, सुरक्षा, ईवीएम की कमीशनिंग, कंट्रोल रूम, ले- आउट, वीडियोग्राफी, सीसीटीव्ही, फर्नीचर, मरम्मत व साफ- सफाई, विधानसभावार बनाये गये स्ट्रांग रूम, लाइटिंग आदि के संबंध में आवश्यक निर्देश दिये।

इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी व अपर कलेक्टर श्रीमती अंजली शाह और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

उल्लेखनीय है कि लोकसभा निर्वाचन- 2024 के तहत क्षेत्र 14- मंडला के अंतर्गत 20 मार्च 2024 को निर्वाचन की अधिसूचना जारी की जायेगी। नाम निर्देशन प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 27 मार्च 2024 नियत की गई है। नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा 28 मार्च 2024 को होगी। नाम वापसी की अंतिम तिथि 30 मार्च 2024 है। जिले में मतदान सामग्री का वितरण 18 अप्रैल 2024, मतदान 19 अप्रैल 2024 को होगा तथा मतदान सामग्री वापसी 19 अप्रैल 2024 को होगी।

 

इसी तरह लोकसभा क्षेत्र 17- नर्मदापुरम के अंतर्गत 28 मार्च 2024 को निर्वाचन की अधिसूचना जारी की जायेगी। नाम निर्देशन प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 4 अप्रैल 2024 नियत की गई है। नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा 5 अप्रैल 2024 को होगी। नाम वापसी की अंतिम तिथि 8 अप्रैल 2024 है। जिले में मतदान सामग्री का वितरण 25 अप्रैल 2024, मतदान 26 अप्रैल 2024 को होगा तथा मतदान सामग्री वापसी 26 अप्रैल 2024 को होगी। जिले में मतगणना 4 जून 2024 को होगी।

आवश्यक सेवाओं में लगे वाहन रहेंगे मुक्त

नरसिंहपुर। जिला सड़क सरक्षा समिति की बैठकों में सर्व सम्मति से निर्णय लिया गया है कि तथा नगर के सघन एवं व्यस्तम मार्गों पर तथा यातायात के सुचारू संचालन के लिए जनहित में सार्वजनिक सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए जिला दंडाधिकारी श्रीमती शीतला पटले ने केन्द्रीय मोटरयान अधिनियम 1968 की धारा 115 तथा मध्यप्रदेश मोटरयान नियम 1994 के नियम के प्रावधानों के तहत भारवाही वाहनों का प्रवेश नरसिंहपुर शहरी क्षेत्र सीमा में प्रात: 8 बजे से रात्रि 9 बजे तक प्रतिबंधित किया गया है। यह आदेश उक्त अधिनियम के प्रावधानों के तहत लागू किया गया है। पूर्व में जारी आदेश को आंशिक रूप से संशोधित कर नवीन आदेश जारी किया है।

 

जारी संशोधित आदेश के अनुसार भारी माल वाहक जैसे ट्रक, डम्फर, मध्यम भार क्षमता के ट्रक, कृषि कार्यों से भिन्न नियोजन के प्रयोग में लाये जा रहे ट्रेक्टर नरसिंहपुर शहरी क्षेत्र की सीमा में प्रात: 8 बजे से रात्रि 9 बजे तक प्रतिबंधित रहेंगे। रेलवे स्टेशन से जेल तिराहा तक ट्रांसपोर्ट नगर हेतु वाहनों को नो एंट्री से मुक्त रखा जायेगा। आवश्यक सेवाओं में लगे वाहनों जैसे दुग्ध वाहन, स्वास्थ्य सेवा में लगे वाहन, पुलिस वाहन, पानी टेंकर, आर्मी के वाहन, विद्युत मंडल कार्य में लगे वाहन, एलपीजी/ पेट्रोलियम में लगे वाहन, फायर बिग्रेड, यूरिया/ खाद्य परिवहन वाहन व शासकीय कार्य निर्माण के लिए सामग्री का परिवहन करने वाले वाहन को उक्त प्रतिबंधित आदेश से पूर्णत: मुक्त रखा गया है। उक्त आदेश में विशेष परिस्थितियों में विभागीय अधिकारी की अनुशंसा पर वाहन विशेष को निश्चित समय में छूट के लिए अनुविभागीय दंडाधिकारी नरसिंहपुर को अधिकृत किया गया है।

 

उल्लेखनीय है कि नरसिंहपुर शहर में भारी वाहनों के कारण आये दिन गंभीर दुर्घटनाओं के कारण शहर में नागरिकों के सुचारू आवागमन तथा यातायात व्यवस्था में कठिनाई आने की जानकारी स्थानीय समाचार पत्रों व विभिन्न माध्य‍मों से लगातार प्राप्त हो रही है। कई घटनाओं में दिन के समय भारी वाहनों के शहर में प्रवेश करने से नागरिकों की मृत्यु तक हुई है, जिसके कारण कानून व्यवस्था को अप्रिय स्थिति निर्मित होती है। इस उद्देश्य से यह संशोधित आदेश जारी किया गया है।

 

चुनाव का पर्व- देश का गर्व लोकसभा निर्वाचन- 2024″

मास्टर ट्रेनर्स का प्रशिक्षण 20 मार्च को

नरसिंहपुर। लोकसभा निर्वाचन- 2024 के मद्देनजर जिला स्तरीय/ विधानसभा स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स का एक दिवसीय प्रशिक्षण 20 मार्च को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित किया जायेगा।

प्रशिक्षक श्री मुकेश दुबे व डॉ. राजेश ठाकुर द्वारा 11 बजे ईव्हीएम हैंड्स ऑन और मॉक पोल, 12 बजे डॉ. मनीष अग्रवाल द्वारा ईव्हीएम कमीशनिंग, डॉ. सीएस राजहंस द्वारा 12.45 बजे मतदान दल सहित पोस्टल बैलट/ ईडीसी, श्री उमेश दुबे व डॉ. मनीष अग्रवाल द्वारा 2.30 बजे मतदान प्रक्रिया (मतदान दल का प्रशिक्षण), डॉ. सीएस राजहंस द्वारा 4 बजे सामग्री वितरण व वापसी प्रबंधन और 4.45 बजे मूल्यांकन का प्रशिक्षण दिया जायेगा।

उत्कृष्ट विद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 30 मार्च

नरसिंहपुर।जिला स्तरीय उत्कृष्ट विद्यालय में कक्षा 9 वीं में 240 सीट के लिए प्रवेश चयन परीक्षा 2024- 25 के आवेदन फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 30 मार्च है। आवेदन फार्म सरकार के पोर्टल WWW.mpsos.mponline.gov.in पर भर सकते हैं।

ऑनलाईन आवेदन हेतु कक्षा 8 वीं में अध्ययनरत छात्र/ छात्रायें अपने निकटतम एमपी ऑनलाईन कियोस्क सेंटर पर कक्षा 7वीं उत्तीर्ण की अंकसूची, जन्म प्रमाण- पत्र एवं आरक्षण श्रेणी ईडब्लूएस/ एससी/ एसटी/ ओबीसी जाति प्रमाण- पत्र तथा विकलांग श्रेणी के छात्र/ छात्रायें अपनी श्रेणी से चयन हेतु आवेदन दर्ज करा सकते हैं। छात्र को पासपोर्ट साइज कलर फोटो जिसमें छात्र का नाम, खिचवाने की दिनांक अंकित होना चाहिए। परीक्षा के केन्द्र जिला स्तरीय तथा आवेदन संख्या अधिक होने पर विकासखण्ड स्तरीय बनाये जावेंगे। संभावित परीक्षा दिनांक 14 अप्रैल 2024 को आयोजित की जावेगी। परीक्षा तिथि में परिवर्तन होने पर उत्कृष्ट विद्यालय के सूचना पटल व प्रेस नोट के माध्यम से दी जावेगी। आरक्षित श्रेणी से चयन होने पर सक्षम अधिकारी का मूल जाति प्रमाण- पत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा। प्रवेशपत्र एमपी ऑनलाईन के माध्यम से प्राप्त होंगे। प्रवेश परीक्षा पूरे प्रदेश में एक साथ संपन्न होगी। यह जानकारी प्राचार्य, शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय नरसिंहपुर श्री जीएस पटैल ने दी।

 

चुनाव का पर्व- देश का गर्व लोकसभा निर्वाचन- 2024″

स्थानीय विकास निधि से नये कार्य के लिए राशि नहीं होगी जारी

नरसिंहपुर।भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा निर्वाचन- 2024 की घोषणा 16 मार्च को की जा चुकी है। निर्वाचन घोषणा किये जाने के साथ ही आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील हो गई है। आदर्श आचरणा संहिता लागू हो जाने के फलस्वरूप निर्वाचन आयोग के द्वारा निष्पक्ष चुनाव कराने के परिप्रेक्ष्य में निर्देश जारी किये गये हैं।

 

जारी निर्देशों के तहत सांसद स्थानीय विकास निधि (राज्यसभा के सांसदों के लिए भी लागू) से किसी भी नये कार्य की स्वीकृति या राशि जारी नहीं की जायेगी। साथ ही विधायक क्षेत्रीय विकास निधि से निर्वाचन कार्य पूर्ण होने तक किसी नये कार्य की स्वीकृति या राशि जारी नहीं की जावेगी। जिन स्वीकृत कार्यों को आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील होने के दिनांक तक प्रारंभ नहीं किया गया है, उन्हें निर्वाचन पूर्ण होने तक प्रारंभ न किया जाये। यदि कार्य प्रारंभ हो चुका था, उसे जारी रखा जा सकता है। जिन कार्यों को पूर्ण किया जा चुका है, उनके लिए संबंधित अधिकारियों की संतुष्टि उपरांत राशि जारी की जा सकती है। इस संबंध में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती शीतला पटले ने आयोग के उक्त निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के‍ निर्देश जिला योजना अधिकारी को दिये हैं।

Aditi News

Related posts