30.9 C
Bhopal
April 29, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार

मतगणना संबंधी आवश्यक प्रशिक्षण प्रदान किया गया

अभिकर्ताओं की उपस्थिति में दिया गया प्रशिक्षण

नरसिंहपुर।विधानसभा चुनाव- 2023 के अंतर्गत 3 दिसम्बर को कृषि उपज मंडी नरसिंहपुर प्रांगण में होने वाली मतगणना प्रक्रिया के संबंध में अभ्यर्थियों एवं उनके अभिकर्ताओं को मतगणना संबंधी आवश्यक प्रशिक्षण कलेक्ट्रेट सभाकक्ष नरसिंहपुर में प्रदान किया गया एवं भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों की बिंदुवार जानकारी दी गई। इस प्रशिक्षण में अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती अंजली शाह एवं स्टेट लेवल मास्टर ट्रेनर डॉ. चंद्रशेखर राजहंस एवं प्रो. मनीष अग्रवाल मौजूद थे।

प्रशिक्षण में पॉवर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से मास्टर ट्रेनर्स द्वारा मतगणना की तैयारियों के बारे में विस्तार से समझाया। उन्होंने कहा कि मतगणना निर्वाचन प्रक्रिया का अंतिम एवं महत्वपूर्ण चरण है। सर्वप्रथम पोस्टल बैलेट की काउंटिंग सुबह 8 बजे से प्रारंभ होगी। इसके पश्चात इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन की मतगणना की जायेगी। प्रत्येक विधानसभा के लिए नियुक्त गणना अभिकर्ताओं को पहचान पत्र प्रदान किया जायेगा। जो अभिकर्ता जिस विधानसभा के लिए नियुक्त किया गया है वह अन्य विधानसभा की मतगणना प्रक्रिया में शामिल नहीं हो सकता। प्रत्येक विधानसभा में ईव्हीएम के लिए 14- 14 टेबल का इस्तेमाल किया जायेगा। विधानसभा गोटेगांव एवं विधानसभा नरसिंहपुर में 18, विधानसभा तेंदूखेड़ा में 15 और विधानसभा गाडरवारा के मतों की गणना 16 राउंड में पूरी होगी। प्रत्येक गणना टेबल पर एक मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक एवं माइक्रो ऑब्जर्वर होगा। डाकमत पत्रों की गिनती के लिए प्रत्येक टेबल पर एक एआरओ नियुक्त किया गया। मंडी में प्रवेश के लिए अभिकर्ता अपना परिचय पत्र अवश्य धारण करें। मतगणना स्थल पर सुरक्षा दृष्टिकोण से त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा है। कोई भी व्यक्ति अनाधिकृत रूप से मतगणना कक्ष के अंदर नहीं जा सकता है। मतगणना अभिकर्ताओं को मतगणना केंद्र के अंदर मोबाइल फोन, आई पैड, लैपटॉप या ऐसे किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को ले जाने की अनुमति नहीं है जो ऑडियो या वीडियो रिकॉर्ड कर सकता है। इसके अलावा मतगणना स्थल पर धूम्रपान प्रतिबंधित होगा।

आयोग के निर्देशों के अनुसार प्रत्येक मतगणना अभिकर्ता को रिटर्निंग अधिकारी द्वारा एक बैज दिया जाएगा जिसमें यह दर्शाया जाएगा कि वह किसका अभिकर्ता है और उस मेज की क्रम संख्या भी दर्शायी जाएगी।

भारत निर्वाचन आयोग ने केन्द्र एवं राज्य शासन के मंत्रिगणों, संसद सदस्यों, विधायकों एवं विधान परिषद के सदस्यों के साथ-साथ स्थानीय निकायों, सहकारी संस्थाओं एवं शासकीय उपक्रमों के अध्यक्षों के भी उम्मीदवारों के गणना एजेंट बनने पर रोक लगाई है। आयोग के निर्देशानुसार किसी भी स्थानीय संस्था के अध्यक्ष, नगर निगम के महापौर, नगर पालिका परिषद एवं नगर पंचायत के अध्यक्ष, जिला पंचायत एवं पंचायत समिति के अध्यक्ष, केन्द्र एवं राज्य सहकारी संस्थाओं के अध्यक्ष तथा केन्द्र एवं राज्य सरकार के उपक्रमों के अध्यक्ष विधानसभा का चुनाव लड़ रहे किसी भी प्रत्याशी के गणना एजेंट नियुक्त नहीं किये जा सकेंगे। निर्वाचन आयोग ने ग्राम पंचायत प्रधान अथवा सरपंच, पंचायत सदस्य, नगर पालिका या म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन के पार्षदों या सदस्यों और स्थानीय व्यक्तियों के उम्मीदवारों के अभ्यर्थियों के गणना अभिकर्ता के रूप में नियुक्ति पर कोई पाबंदी नहीं लगाई है। आयोग के अनुसार किसी भी भारतीय नागरिक जो एनआरआई है, को भी उम्मीदवार का गणना अभिकर्ता बनाया जा सकेगा। निर्वाचन आयोग ने स्पष्ट किया है कि किसी भी ऐसे व्यक्ति को जिसे राज्य (केंद्रीय और राज्य सरकारों) द्वारा सुरक्षा घेरा प्रदान किया गया हो, उन्हें निर्वाचन अभिकर्ता या उम्मीदवार के गणना अभिकर्ता के रूप में नियुक्त नहीं किया जायेगा, चाहे वो अपनी सुरक्षा को समर्पित कर दे या छोड़ दे। इस तरह के व्यक्ति अपने सुरक्षा कर्मियों के साथ या उनके बिना गणना हॉल में दाखिल नहीं हो सकेंगे।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतगणना हॉल के अंदर सभी अभिकर्ता रिटर्निंग अधिकारी एवं मतगणना दल के साथ पूरी तरह से सहयोग करें। साथ ही गणना अभिकर्त्ताओं को रिटर्निंग अधिकारी द्वारा दिए गए सभी निर्देशों का पालन करें।

राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान 10 से 12 दिसंबर

आयें हम सब मिलकर कदम बढायें- जानलेवा बीमारियो से मुक्त जिला बनायें

नरसिंहपुर।जिले में कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना के निर्देशन और मुख्य चिकित्सा एंव स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राकेश बोहरे के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान 10 से 12 दिसम्बर तक संचालित किया जायेगा। अभियान के नोडल अधिकारी जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. विनय ठाकुर को दायित्व सौंपा गया है। सभी के सहयोग से भारतवर्ष में पोलियो मुक्त 2011 में हो चुका है एवं 2014 में प्रमाणीकरण किया गया। बच्चों की सुरक्षा की बुनियाद नियमित टीकाकरण से होती है। अत: इस वर्ष आयोजित पल्स पोलियो अभियान को नियमित टीकाकरण कार्यक्रम से जोड़ा गया है।

 

कार्ययोजना के अनुसार जिले शासन द्वारा 170329 लक्ष्य दिया गया है। शतप्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने के लिए प्रत्येक टीम प्रथम दिवस 10 दिसम्बर को पल्स पोलियो बूथ पर पूर्ववत दवा पिलायेगी और 11 एवं 12 दिसंबर को घर- घर जाकर 05 वर्ष तक के छूटे हुए बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जायेगी। इसके साथ ही ड्यू लिस्ट के अनुसार हितग्राहियों की वर्तमान टीकाकरण की स्थिति का आंकलन भी करेगी। पूर्णत: असुरक्षित एवं आंशिक सुरक्षित बच्चों की सूची तैयार कर ग्राम स्वपोषण दिवसों में चिन्हित बच्चों का टीकाकरण भी किया जायेगा, ताकि संपूर्ण टीकाकरण का संकल्प सभी के सहयोग से पूर्ण किया जा सके।

अन्य पड़ोस के देशों में पोलियो बीमारी अभी भी विद्यमान है तथा माईग्रेटरी जनसंख्या के माध्यम से पोलियो का खतरा हमारे देश पर भी बना हुआ है। अत: आने वाले राष्ट्रीय पल्स‍ पोलियो अभियान अंत्यत महत्वपूर्ण है। इसके लिए प्रशिक्षित टीम के सदस्यगण बूथ, बस स्टेंड, रेलवे स्टेशन, प्रमुख चौराहों, प्रायमरी स्कू‍लों, आंगनबाड़ी केन्द्रों में जाकर बच्चों को पोलियो रोधी दवा पिलायेंगे। वही मोबाईल दल घुम्मकड़ आबादी तथा बंजारा बस्ती, ईट भट्टे, सुगर मिल, गुड़ भट्टी, निर्माणधीन में कार्य करने वाले मजदूरों आदि सुदूर स्थलों में जाकर 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो रोधी दवा पिलायें, जिससे एक भी बच्चा- एक भी परिवार न छूटे। स्वास्थ्य कार्यक्रम के जनभागीदारी से पल्स पोलियो अभियान को सफल बनाया जा सकता है। अत: सभी से अपील की गई है कि वे अपने 5 वर्ष तक के बच्चों को सुरक्षित एवं अच्छा भविष्य दिलाने में चूक न करें, बल्कि इस कार्य में स्वप्रेरित होकर अवश्य सम्मलित हों। हर शिशु की सुरक्षा उसका जन्‍मसिद्ध अधिकार है एवं हम सब की जिम्मेदारी है।

आयोग की वेबसाइट और वोटर हेल्पलाइन एप पर देखे जा सकेंगे विधानसभा निर्वाचन के परिणाम

नरसिंहपुर। विधानसभा निर्वाचन के लिए 17 नवम्बर को डाले गये मतों की गणना 3 दिसंबर को सुबह 8 बजे से होगी। मतगणना की शुरुआत डाक मतपत्रों की गणना से होगी। इसके आधे घंटे बाद सुबह 8.30 बजे से ईवीएम में दर्ज मतों की गणना प्रारंभ होगी।

 

मतगणना के परिणाम भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट https://results.eci.gov.in और वोटर हेल्पलाइन एप पर देखे जा सकेंगे। वोटर हेल्पलाइन एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा। इसके अलावा https://ceomadhyapradesh.nic.in पर भी मतगणना के परिणाम प्रदर्शित किये जाएंगे।

 

डॉ. महोबे ने मतदाता जागरूकता की पेंटिंग भेंट की

नरसिंहपुर। राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित चित्रकार डॉ. यतीन्द्र महोबे, विभागाध्यक्ष चित्रकला शासकीय महिला महाविद्यालय नरसिंहपुर ने अपनी वाटर कलर पेंटिंग के माध्यम से विधानसभा चुनाव 2023 के लिए मतदाता जागरूकता का संदेश दिया है। इसके माध्यम से डॉ महोबे ने मतदाताओं से राष्ट्रीय हित में अपने मत का सहीं प्रयोग करने का आह्वान किया था। उन्होंने अपनी इस पेंटिंग को कलेक्टर एवं ज़िला निर्वाचन अधिकारी सुश्री ऋजु बाफ़ना को भेंट की है। इसके साथ ही डॉ प्रज्ञा गुप्ता विभागाध्यक्ष अंग्रेजी ने जनवरी 2023 में आयोजित लैंगिक समानता: पुनरावलोकन एवं संभावनाएँ विषय पर राष्ट्रीय संगोष्ठी की प्रकाशित पुस्तक भी भेंट की।

मतगणना के दिन शुष्क दिवस घोषित

नरसिंहपुर। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश व प्रमुख सचिव वाणिज्यिक कर विभाग और आबकारी आयुक्त मध्यप्रदेश के निर्देशानुसार मतगणना के दिन शराब की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने के निर्देश दिये गये हैं। विधानसभा निर्वाचन- 2023 के अंतर्गत 3 दिसम्बर को मतगणना होगी। इसी के मद्देनजर कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी सुश्री ऋजु बाफना ने मध्यप्रदेश आबकारी अधिनियम 1915 और लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 के प्रावधानों के तहत मतगणना दिवस को सम्पूर्ण जिले में शुष्क दिवस घोषित किया है। इस दौरान जिले में सम्पूर्ण दिवस के लिए समस्त कम्पोजिट मदिरा दुकानें, रेरेस्तां बार (एलएफ 2) तथा स्टोरेज देशी मदिरा भंडारागाह नरसिंहपुर/ गाडरवारा को बंद रखा जायेगा।

      जिला दंडाधिकारी ने आदेशित किया किया है कि जिले में उपरोक्त घोषित शुष्क दिवस में सम्पूर्ण विधानसभा मतदान क्षेत्र में किसी भी होटल, आहार गृह, गैरमालिकाना क्लब, मधुशाला में अथवा अन्य किसी सार्वजनिक तथा निजी स्थान में कोई भी स्पिरिट युक्त, किण्वित या मादक लेकर या वैसी ही प्रकृति अन्य पदार्थ का भी विक्रय/ वितरण प्रतिबंधित किया जाता है। उक्त शुष्क दिवस के अवसर पर मदिरा का विक्रय पूर्ण रूप से निषेधित रहेगा। इन शुष्क दिवस पर मदिरा का अवैध रूप से निर्माण, परिवहन, भंडारण एवं विक्रय आदि न हो, इसके लिए आबकारी विभाग एवं पुलिस के अधिकारी/ कर्मचारियों द्वारा समुचित ध्यान देते हुए विशेष चौकसी एवं निगरानी रखी जायेगी।

समर्थन मूल्य पर धान खरीदी का कार्य एक दिसम्बर से 19 जनवरी तक

जिले में 29 खरीदी केन्द्र निर्धारित

नरसिंहपुर।राज्य शासन के खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के निर्देशानुसार खरीफ विपणन मौसम 2023- 24 में समर्थन मूल्य पर पंजीकृत किसानों से धान की खरीदी का कार्य एक दिसम्बर 2023 से 19 जनवरी 2024 तक किया जायेगा। शासन के निर्देशानुसार जिले में 29 धान खरीदी केन्द्र निर्धारित किये हैं।

      इस सिलसिले में तहसील नरसिंहपुर में चौकसे वेयर हाउस हेतु वृहत्ता सेवा सहकारी संस्था लोकीपार, माँ नर्मदा वेयर हाउस मलाहपिपरिया हेतु प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति मर्यादित नयागांव व नरसिंह एक्सटेंशन खमतरा हेतु वृहत्ता सेवा सहकारी संस्था डांगीढ़ाना, तहसील करेली में 3 ए 3 सी करेली बस्ती वेयर हाउस हेतु वृहत्ताकार सेवा सहकारी संस्था करेली, तहसील तेंदूखेड़ा में अमलतास एंड कंपनी हेतु वृहत्ता सेवा सहकारी संस्था तेंदूखेड़ा, तहसील गोटेगांव में हुकुमचंद वेयरहाउस श्रीनगर हेतु आदिम जाति सेवा सहकारी समिति श्रीनगर, श्रीकृष्णा स्टोरेज रहली-कमोद हेतु सेवा सहकारी संस्था कमोद व शिवशक्ति एग्रो वेयर हाउस पिंडरई-गोहचर हेतु प्राथमिक सहकारी समिति मर्यादित इमलिया- कामती, तहसील गाडरवारा में मेसर्स न्यू पटेल वेयर हाउस हेतु सेवा सहकारी संस्था चीचली, श्री रघुवंशी वेयर हाउस कौंड़िया हेतु सेवा सहकारी संस्था कौंड़िया, अनाया वेयर हाउस चिर्रिया हेतु प्राथमिक सहकारी समि‍ति मर्यादित चिर्रिया, स्वर्णपरी वेयर हाउस सालीचौका हेतु सेवा सहकारी संस्था बाबईकला केन्द्र क्रमांक एक, मेसर्स रेवाश्री वेयर हाउसिंग सालीचौका हेतु सेवा सहकारी संस्था आड़ेगांव, जनकपुर वेयर हाउस सहावन हेतु सेवा सहकारी संस्था बाबईकला केन्द्र क्रमांक दो, मेसर्स आनंद लॉ. कारर्पोरेशन सालीचौका हेतु सेवा सहकारी संस्था पचामा, सिद्धि वेयर हाऊस सालीचौका हेतु सेवा सहकारी समिति मारेगांव केन्द्र क्रमांक एक, विनायक वेयर हाउस सालीचौका हेतु सेवा सहकारी समिति मारेगांव केन्द्र क्रमांक दो, जैन वेयर हाउस अजंसरा हेतु विपणन एवं प्रक्रिया सहकारी समिति मर्यादित चांवरपाठा- खुलरी, गुरूकृपा वेयर हाउस बटेसरा हेतु वृहत्ता सेवा सहकारी संस्था करपगांव, नायक देवी प्रभा वेयर हाउस लिंगा हेतु प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति मर्यादित सूरना, समिति परिसर चारगांव- गोटीटोरिया हेतु आदिम जाति सेवा सहकारी संस्था गोटीटोरिया केन्द्र क्रमांक एक, ग्राम तेंदूखेड़ा परिसर हेतु आदिम जाति सेवा सहकारी संस्था गोटीटोरिया केन्द्र क्रमांक दो, ग्राम रायपुर परिसर हेतु सेवा सहकारी समिति छैनाकछार और तहसील सांईखेड़ा में आयरा वेयर हाउस सांईखेड़ा रोड हेतु सेवा सहकारी संस्था रमपुरा, मेसर्स मां रेवा वेयर हाउस देवरी हेतु सेवा सहकारी संस्था बनवारी, सुविधा वेयर हाउस तूमड़ा हेतु सेवा सहकारी संस्था तूमड़ा, आर. लक्ष्मण वेयर हाउस गरधा हेतु सेवा सहकारी संस्था पीपरपानी, स्वामी वेयर हाउस कामती हेतु सेवा सहकारी संस्था महगवांखुर्द व शारदा वेयर हाउस पिठेहरा हेतु वृहत्ता सेवा सहकारी संस्था गाडरवारा को खरीदी स्थल बनाया गया है।

      उक्त समितियां पंजीकृत कृषकों से खरीदी स्थल पर धन उपार्जन का कार्य करेंगी। उपार्जन केन्द्रों पर मानव संसाधन, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, बिजली, जन सुविधायें, डाटा एंट्री ऑपरेटर, सर्वेयर, तुलाई, परिवहन आदि व्यवस्थायें किया जाना सुनिश्चित करेंगे। उप संचालक कृषि अपने मैदानी अमले के माध्यम से व्यापक प्रचार- प्रसार करेंगी। कृषक अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी केन्द्र पर/ उपार्जन अवधि की किसी भी दिनांक का फसल विक्रय के लिए स्लॉट बुक कर धान विक्रय के लिए आवेंगे। धान में छन्ना लगाकर साफ- सुथरा अच्छी गुणवत्ता का लेकर आयें। समस्त अनुविभागीय राजस्व अधिकारी अपने- अपने अनुविभाग के अंतर्गत अनुविभाग स्तरीय गठित उपार्जन समिति द्वारा उपार्जन केन्द्रों का सतत भ्रमण कराकर समस्त विवादों का अंतिम निराकरण तथा उपार्जित स्कंध की गुणवत्ता की निगरानी करेंगे। उपार्जन केन्द्रों पर भौतिक एवं अन्य सुविधायें, उपार्जित मात्रा की सही प्रविष्टि एवं गुणवत्ता नियंत्रात्मक कार्यवाही व क्रियान्वयन उपायुक्त सहकारी संस्थायें और महाप्रबंधक जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित नरसिंहपुर द्वारा सुनिश्चित किया जायेगा।

अंग्रेजी विभाग के दो विद्यार्थियों को सेट परीक्षा 2022 में सफलता

नरसिंहपुर।स्वामी विवेकानंद शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय नरसिंहपुर के अंग्रेजी विभाग के सत्र 2018-20 एमए अंग्रेजी के छात्र सुनील कहार और सत्र 2021-23 की छात्रा रक्षा मेहरा ने मध्यप्रदेश राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित अंग्रेजी विषय की राज्य स्तरीय पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण कर नरसिंहपुर जिले और महाविद्यालय का गौरव बढ़ाया है। अत्यंत सामान्य परिवार से आने वाले दोनों विद्यार्थियों में सुनील कहार नरसिंहपुर के स्टेशनगंज के निवासी हैं और सुश्री रक्षा मेहरा सूरजगाँव- खमतरा की निवासी हैं।

      इस उपलब्धि पर अंग्रेजी विभाग के सभी शिक्षकों और महाविद्यालय परिवार के प्राचार्य के साथ सभी सहपाठियों ने सुनील और रक्षा मेहरा के उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।

खाद के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया

नरसिंहपुर। खाद वितरण के लिए घर बैठे टोकन प्राप्त किये जाने हेतु 2 विकल्प जिला प्रशासन नरसिंहपुर द्वारा दिए जा रहे हैं। प्रथम 07792181 नंबर पर कॉल कर टोकन प्राप्त किया जा सकता है और दूसरा https://tinyurl.com/mpr3673e लिंक के माध्यम से जानकारी दर्ज की जा सकती है। लिंक पर जानकारी दर्ज करने उपरांत कृषक द्वारा फॉर्म में भरे नंबर पर कॉल सेण्टर की टीम संपर्क करेगी एवं सामान्य जानकारी की पुष्टि उपरांत टोकन नंबर प्रदान करेगी।

कलेक्टर एवं एसपी ने किया मतगणना स्थल का निरीक्षण

नरसिंहपुर।कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री ऋजु बाफ़ना एवं पुलिस अधीक्षक श्री अमित कुमार ने आज कृषि उपज मंडी नरसिंहपुर पहुंचकर मतगणना स्थल का निरीक्षण किया और विधानसभावार तैयार कराए जा रहे मतगणना की तैयारियों का जायजा लिया।

      उन्होंने मतगणना स्थल पर विधानसभावार ईवीएम मशीन लाने के लिए पृथक बैरिकैडिंग,मतगणना एजेंट्स के प्रवेश,एंट्री गेट पर चेकिंग उपरान्त ही अधिकृत व्यक्ति को प्रवेश, मतगणना अभिकर्ताओं, मीडिया सेंटर में पत्रकारों के लिए बैठक की समुचित व्यवस्था बनाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। मतगणना कक्ष में मतगणना एजेंट को मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं होगी। कलेक्टर सुश्री बाफना ने मतगणना दिवस पर स्ट्रांग रूम खोलने की प्रक्रिया, ईव्हीएम का स्ट्राँग रूम से मतगणना कक्ष में अंतरण, मतगणना कक्ष की व्यवस्थाएं, मतगणना केन्द्र पर सामान्य मतगणना की प्रक्रिया तथा रिटर्निंग अधिकारी की मेज पर सामान्य सारणीकरण की प्रक्रिया, मतगणना कक्ष एवं मतगणना केन्द्र के भीतर और बाहर की सुरक्षा व्यवस्था, मतगणना केन्द्र पर अभ्यर्थियों एवं उनके अभिकर्ताओं की उपस्थिति, परिणाम की घोषणा की प्रक्रिया की व्यवस्थाओं की भी जानकारी ली। उन्होंने यहां विधानसभावार विजिटर पंजी का भी अवलोकन किया।

      निरीक्षण के दौरान अभ्यर्थियों व उनके द्वारा नियुक्त किए जाने वाले गणना अभिकर्ताओं के लिए पास जारी किए जायें, जबकि अधिकारी कर्मचारी एवं मतगणना कार्यों को संपादित करने वाले मतगणना कर्मियों के लिए विधानसभावार निर्धारित रंगों के पास जारी किए जायें। इसके अलावा वाहनों की पार्किंग, ट्रैफिक व्यवस्था,निर्बाध रूप से विद्युत व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार पत्रकारों या मीडिया को किसी प्रकार का कैमरा स्टैंड मतगणना हाल में लगाने की अनुमति नहीं होगी। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार ऐसा कोई भी व्यक्ति जिसे केन्द्र अथवा राज्य सरकारों से सुरक्षा प्राप्त है, उम्मीदवारों का गणना एजेंट नहीं बन सकेगा। आयोग के मुताबिक किसी भी चुनाव लड़ रहे किसी भी उम्मीदवार को उसके सुरक्षा गार्ड अथवा सशस्त्र सुरक्षा गार्ड के साथ मतगणना केन्द्र में प्रवेश करने नहीं दिया जायेगा। विदित है कि स्ट्रांग रूम में 24 घंटे की अधिकारियों की शिफ्टवार ड्यूटी लगाई गई है।

Aditi News

Related posts