29.5 C
Bhopal
May 5, 2024
ADITI NEWS
क्राइमसामाजिक

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार, मुस्तैदी से कार्य करने पर एफएसटी ने 8 लाख रुपए नगदी ज़ब्त की,कौंड़िया चेक पोस्ट पर वाहन की जाँच करने पर मिले नगद रुपये

सभी सेक्टर अधिकारी पूरी मतदान प्रक्रिया का अच्छी तरह से प्रशिक्षण प्राप्त करें

सेक्टर अधिकारियों के जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में पहुंची प्रेक्षक एवं कलेक्टर

नरसिंहपुर।विधानसभा निर्वाचन- 2023 को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से सम्पन्न कराने के लिए जिला प्रशासन द्वारा सभी आवश्यक तैयारियों के समुचित प्रबंध किये जा रहे हैं। इस कड़ी में सेक्टर अधिकारियों को प्रशिक्षित करने के उद्देश्य से प्रशिक्षण कार्यक्रम शासकीय श्याम सुंदर नारायण मुशरान महिला महाविद्यालय नरसिंहपुर में आयोजित किया गया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा नरसिंहपुर एवं गोटेगांव के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षक श्रीमती किरण कुमारी पासी (आईएएस) एवं कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री ऋजु बाफना ने पहुंचकर सेक्टर अधिकारियों को मार्गदर्शन प्रदान किया गया।

 

प्रेक्षक श्रीमती पासी ने सेक्टर अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि निर्वाचन कार्य को सुचारू रूप से सम्पन्न कराने में सेक्टर अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इसके लिए उन्हें मतदान की सम्पूर्ण प्रक्रिया की बेहतर जानकारी होना आवश्यक है। मतदान केन्द्रों के लिए नियुक्त सेक्टर अधिकारी अपने- अपने मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर सभी मूलभूत सुविधायें सुनिश्चित कर लें। नियुक्त किये गये सभी सेक्टर अधिकारी प्रशिक्षण में अपनी सक्रिय सहभागिता सुनिश्चित करें। अपनी शंकाओं का समाधान प्राप्त करें।

 

कलेक्टर सुश्री बाफना ने कहा कि सभी सेक्टर अधिकारी पूरी मतदान प्रक्रिया का अच्छी तरह से प्रशिक्षण प्राप्त करें, जिससे मतदान दल में शामिल पीठासीन अधिकारी और अन्य कर्मचारियों को सही ढंग से मार्गदर्शन प्रदान कर सकें। उन्होंने 80 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग मतदाताओं और दिव्यांग मतदाताओं के लिये डाक मतपत्र की सुविधा के संबंध में किये गये नये प्रावधानों की विस्तार से जानकारी दी, जिसके अंतर्गत उक्त मतदाताओं के लिये घर से मतदान करने की व्यवस्था की गई है। इसके माध्यम से आयोग द्वारा निर्धारित किये गये मतदान दल के अधिकारी व कर्मचारी मतदान अभिकर्ता की उपस्थिति में मतदान की प्रक्रिया मतदाताओं के घर पर जाकर पूर्ण करायेंगे। कलेक्टर सुश्री बाफना ने कहा कि इसके लिए पहले से ही मतदाताओं के घरों की पहचान कर ली जाये। मतदाताओं को इसकी जानकारी पूर्व से दे दी जाये। सेक्टर अधिकारी आपस में समन्वय से यह कार्य सम्पादित करें। इसके अलावा मतदान दल एवं सेक्टर अधिकारी मतदान के पूर्व रात्रि मतदान केन्द्रों पर ही रहेंगे। मतदान दिवस पर मॉकपोल के दौरान की जाने वाली सभी आवश्यक कार्यवाहियां समय पर पूरी की जाये। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित प्रपत्रों में सारी जानकारियां प्रविष्ट हों।

 

स्टेट लेवल मास्टर ट्रेनर डॉ. चंद्रशेखर राजहंस एवं डॉ. मनीष अग्रवाल द्वारा आयोग के नवीन दिशा निर्देशों, मतदान के पूर्व की तैयारियों, मतदान दिवस पर मॉक पोल, मतों की गिनती, क्लोज बटन का उपयोग व कंट्रोल यूनिट को क्लियर करना, मतदान कक्ष व्यवस्था, कंट्रोल यूनिट, ईव्हीएम व व्हीव्हीपेट, मशीन की क्रमबद्धता आदि का विस्तार से प्रशिक्षण दिया।

 

मुस्तैदी से कार्य करने पर एफएसटी ने 8 लाख रुपए नगदी ज़ब्त की

कौंड़िया चेक पोस्ट पर वाहन की जाँच करने पर मिले नगद रुपये

नरसिंहपुर, 04 नवम्बर 2023. विधानसभा निर्वाचन- 2023 के अंतर्गत पारदर्शी, निष्पक्ष एवं स्वतंत्र रूप से सम्पन्न कराने के उद्देश्य से कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री ऋजु बाफना के निर्देशन में जिले के एसएसटी चेक पोस्ट पर लगातार टीमों द्वारा वाहनों की जांच की जा रही है।

 

जिले के विधानसभा क्षेत्र तेंदूखेड़ा के अंतर्गत ग्राम कौंड़िया में बनाये गये चेक पोस्ट में स्थेतिक निगरानी दल- (एसएसटी) द्वारा शुक्रवार की रात्रि वाहनों की जांच की जा रही थी। इस दौरान टीम द्वारा जबलपुर निवासी मिथलेश सिंह श्रीवास्तव के वाहन क्रमांक एमपी 49 सी 8208 की जांच की गई। वे गाडरवारा से नरसिंहपुर जा रहे थे। जांच के दौरान उनके पास 8 लाख रुपये नगद पाये गये। टीम द्वारा इसकी सूचना एफएसटी को दी गई। एफएसटी टीम ने 8 लाख रुपये की जब्ती की। मौके पर एफएसटी टीम के प्रभारी श्री जयसिंह परते, श्री पुष्पराज पटैल व आरक्षक श्री ब्रजेश अहिरवार मौजूद थे।

 

वोटर आईडी कार्ड के अलावा 12 वैकल्पिक फोटोयुक्त दस्तावेज में से कोई भी एक दिखाकर मतदाता कर सकेंगे मतदान

नरसिंहपुर।भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा निर्वाचन 2023 के परिप्रेक्ष्य में आगामी 17 नवम्बर 2023 को मतदान के लिए मतदाता पहचान पत्र नहीं होने की दशा में ई- मतदाता परिचय पत्र आयोग की वेबसाईट https://voters.eci.gov.in/ से डाउनलोड किया जाकर मतदान किये जाने की सुविधा प्रदान की गई है। इसके अतिरिक्त 12 प्रकार के वैकल्पिक दस्तावेजों के माध्यम से भी मतदाता अपने मत का उपयोग कर सकते हैं। आयोग द्वारा विधानसभा निर्वाचन 2023 के अंतर्गत आगामी 17 नवंबर को मतदान करने के संबंध में मतदाता की पहचान के लिये मतदाता परिचय पत्र और ई-मतदाता परिचय पत्र के अलावा आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, बैंक/पोस्ट ऑफिस की फोटो सहित पासबुक, श्रम मंत्रालय के अंतर्गत जारी हेल्थ इंश्योरेंस स्मार्ट कार्ड, ड्रायविंग लाईसेंस, पेन कार्ड, एन.पी.आर.के अंतर्गत आरजीआई द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, भारतीय पासपोर्ट, फोटोग्राफ सहित पेंशन दस्तावेज, केन्द्र शासन, राज्य शासन, पीएसयूस और पब्लिक लिमिटेड कंपनी द्वारा जारी फोटोग्राफ सहित सर्विस पहचान कार्ड, एमपी, एमएलए व एमएलसी द्वारा जारी ऑफिशियल आईडेंटिटी कार्ड और भारत शासन के सामाजिक न्याय एवं सशक्तिकरण विभाग द्वारा जारी यूनिक डिसएबिलिटी आईडेंटिटी कार्ड निर्धारित किये गये हैं।

Aditi News

Related posts