14.1 C
Bhopal
February 23, 2024
ADITI NEWS
हैल्थ

गोटीटोरिया में मंत्री श्री सिंह ने किया उप स्वास्थ्य केन्द्र भवन का लोकार्पण,विभिन्न लोकार्पण एवं भूमिपूजन कार्यक्रमों में हुए शामिल

बेहतर स्वास्थ्य सुविधा से स्वस्थ्य समाज का होगा निर्माण- मंत्री श्री सिंह

गोटीटोरिया में मंत्री श्री सिंह ने किया उप स्वास्थ्य केन्द्र भवन का लोकार्पण,विभिन्न लोकार्पण एवं भूमिपूजन कार्यक्रमों में हुए शामिल

नरसिंहपुर।प्रदेश के परिवहन एवं स्कूल शिक्षा मंत्री श्री उदय प्रताप सिंह ने सोमवार को जनपद पंचायत चीचली के ग्राम गोटीटोरिया- चारगांवखुर्द में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत 86 लाख रुपये की लागत से निर्मित नवीन आयुष्मान आरोग्य केन्द्र (उप स्वास्थ्य केन्द्र) गोटीटोरिया एवं बैरागढ़ का फीता काटकर लोकार्पण किया।

      इस दौरान मंत्री श्री सिंह ने कहा कि यहां नवीन आयुष्मान आरोग्य केन्द्र निर्मित होने से पहाड़ी क्षेत्र एवं आसपास के ग्रामों की जनता को बेहतर स्वास्थ्य सुविधायें मिलेगी। बेहतर स्वास्थ्य की सुविधा से ही स्वस्थ्य समाज का निर्माण होगा। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के विकास और बेहतर स्वास्थ्य सुविधा को लेकर सरकार कृत संकल्पित है। ग्रामीण इलाके में स्थित उप स्वास्थ्य केंद्रों पर चिकित्सा व्यवस्था बेहतर की जा रही है। गर्भवती महिलाओं व बच्चों को स्वास्थ्य केन्द्र पर ही टीकाकरण की सुविधा मिल सकेगी। उन्हें इलाज के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। उन्होंने बताया कि इन दूरस्थ पहाड़ी क्षेत्र में रहने वाले लोगों के विकास पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। इसके लिए प्रधानमंत्री जन- मन योजना प्रारंभ की गई है।

      उल्लेखनीय है कि आुयष्मान आरोग्य केन्द्र में मरीजों के स्वास्थ्य परीक्षण एवं उपचार हेतु कक्ष एवं परिसर में कम्यूनिटी हेल्थ ऑफिसर के निवास हेतु आवास व्यवस्था एवं महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता के निवास हेतु आवास की व्यवस्था है।

      कार्यक्रम में मंत्री श्री सिंह ने यहां 30 लाख रुपये के सामुदायिक भवन निर्माण की स्वीकृति भी दी है। साथ ही ग्रामवासियों द्वारा नाली निर्माण किये जाने की मांग करने पर 2 लाख रुपये की भी स्वीकृति प्रदान की है। कार्यक्रम में सीएमएचओ डॉ. राकेश बोहरे, जिला पंचायत सदस्य डॉ. योगेश कौरव, श्री मिनेन्द्र डागा, श्री विरेन्द्र फौजदार, श्री मुकेश मरैया सहित अन्य विशिष्ट जनप्रतिनिधि, आगनबाड़ी, आशा कार्यकर्ता, कम्यूनिटी हेल्थ ऑफिसर एवं विभागीय अधिकारी- कर्मचारी मौजूद थे।

      इसके पश्चात उन्होंने ग्राम इकलौनी में ग्रामवासियों से चर्चा की। उन्होंने ग्राम सड़क योजनांतर्गत 173.19 लाख रुपये लागत की 4.32 किमी लम्बाई के ग्राम रानीदहार से इकलौनी मार्ग का भूमिपूजन भी किया। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों का यह सिलसिला लगातार जारी रहेगा। हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी स्कूल की परीक्षायें प्रारंभ हो रही हैं। इसके लिए उन्होंने सभी छात्र- छात्राओं को शुभकामनायें दी। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी बेहतर परिणाम लेकर आयेंगे। इसके लिए विद्यार्थियों, शिक्षकों एवं उनके अभिभावकों ने बहुत मेहनत की है।

Related posts