35.1 C
Bhopal
May 6, 2024
ADITI NEWS
देशसामाजिक

करेली स्टेशन के पुनर्विकास की सांसदद्वय ने रखी आधारशिला

रिपोर्टर भागीरथ तिवारी करेली

अमृत भारत स्टेशन योजना रेलवे के विकास की क्रांति-उदयप्रताप सिंह,मोदी सरकार मैं चल रहा रेलवे का अमृत काल-सोनी,सांसदद्वय ने रखी करेली स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला

करेली। वर्तमान नरेंद्र मोदी सरकार में रेलवे के विकास के नए आयाम स्थापित किए जा रहे हैं, यह रेलवे के विकास की क्रांति है। देश मैं रेलवे के इंफ्रास्ट्रक्चर को विश्वस्तरीय स्वरूप देने सशक्त रूप से कार्य चल रहा है। रविवार सुबह करेली रेलवे स्टेशन पर अमृत भारत स्टेशन योजना के शिलान्यास समारोह को संबोधित करते हुए नर्मदापुरम-नरसिंहपुर क्षेत्र के लोकप्रिय सांसद उदय प्रताप सिंह ने बड़ी संख्या में उपस्थित नागरिकों को संबोधित करते हुए उक्ताशय के उदगार व्यक्त किए। सांसद श्री राव ने कहा कि हिंदुस्तान में सर्वाधिक अमृत भारत रेलवे स्टेशन नर्मदापुरम संसदीय क्षेत्र मैं बन रहे हैं। इस योजना मैं शामिल स्टेशनों का कायाकल्प होगा, उन्हें सुसज्जित और आधुनिक स्टेशन के रूप में विकसित किया जावेगा, जिसमें सभी तरह की यात्री सुविधाएं उपलब्ध कराई जावेगी।

बताया कि रेलवे की स्टैंडिंग कमेटी के सदस्य के रूप में वे लगातार रेलवे के विकास की मांग उठा रहे हैं। कहा संसदीय क्षेत्र में रिकार्ड ओवर ब्रिज, अंडर ब्रिज के निर्माण हुए हैं, ट्रेनों के स्टॉपेज बढ़े हैं, क्षेत्र के छोटे-छोटे स्टेशनो को विकास क्रम से जोड़ा गया है। संसदीय क्षेत्र की अधिकांश स्टेशनो में लिफ्ट की सुविधा दी गई। करेली में कोच डिस्प्ले लग रहा है। प्लेटफार्म नंबर 2 का उन्नयन किया गया है। करेली रेलवे स्टेशन की बेहतरी के लिए राज्यसभा सांसद श्री सोनी के साथ लगातार हम लोग काम कर रहे। नर्मदापुरम क्षेत्र की सभी चयनित स्टेशनों पर हमारे विद्यायक गणों के नेतृत्व में कार्यक्रम हो रहे हैं।

प्लेटफार्म नंबर दो पर बने एप्रोच रोड-सोनी

वरिष्ठ राजनेता और राज्यसभा सांसद कैलाश सोनी ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि बरसों से जो अपेक्षाएं थी, आज उसकी पूर्ति हुई है। हमारे लोकप्रिय सांसद उदय प्रताप सिंह के प्रयासों से संसदीय क्षेत्र में 11 ओवर ब्रिज बन रहे हैं, अभूतपूर्व विकास हुआ है। करेली में ओवरनाइट के स्टापेज की बहुप्रतीक्षित मांग पूरी हुई है। संविधान निमात्री समिति के सदस्य डा.कामथ कहते थे कि करेली बुंदेलखंड का दरवाजा है। जो प्रोजेक्ट तैयार हुआ है उसमें लिफ्ट जुड़े, प्लेटफार्म नंबर दो पर एप्रोच रोड बने, मालगोदाम एरिया में रेस्टारेंट बने, सुंदर गार्डन बने तो और बेहतर होगा। आजादी के 100 वर्षों बाद रेलवे के क्षेत्र में मोदी सरकार में अभूतपूर्व कार्य किए हैं। करेली को अमृत भारत स्टेशन योजना में शामिल किए जाने प्रधानमंत्री, रेल मंत्री के प्रति आभार ज्ञापित करता हूं।

रेलयात्रा सुलभ, सुखद हो, लक्ष्य-पीएम..

समारोह से वर्चुअली जुड़े देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 हजार करोड़ की लागत से देश की 508 अमृत भारत स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास करते हुए कहा कि रेल विकास के नए अध्याय की शुरुआत हो रही है। रेलयात्रा सुलभ, सुखद हो, यह लक्ष्य है। सशक्त निर्णयों से हम रेल विकास में अन्य देशों से आगे बढ़े हैं। रेलमंत्री अश्वनी वैष्णव ने कहा कि प्रधानमंत्री का रेलवे से भावनात्मक जुड़ाव रहा है, जो बदलाव का मुख्य कारण बना है। रेलवे के विकास में राशि 9 गुना बढ़ी है। देश में रेलवे का वर्ल्ड क्लास इंफास्ट्रक्चर डेवलपमेंट हो रहा है। कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से रेलवे के कायापलट की लघु फिल्म का प्रदर्शन भी किया गया।

करेली स्टेशन के कायाकल्प की दी जानकारी

इस अवसर पर वित्त विकास निगम की अध्यक्ष श्रीमती अमिता चपरा, भाजपा जिला अध्यक्ष अभिलाष मिश्रा, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती सुशीला ममार, जिला महामंत्री डॉ हरगोविंद पटेल, ठा राजीव सिंह, पूर्व मंडी अध्यक्ष श्रीमती सरोज पटेल मंचासीन रहे। प्रारंभ में रेलवे के मुख्य कार्यकारी इंजी नीरज कुमार द्वारा स्वागत उद्बोधन एवं प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत करेली रेलवे स्टेशन की पुनर्विकास के बिंदुओं को साझा किया व बताया कि करेली स्टेशन मैं 20 करोड़ की लागत से विकास के कार्य होंगे। अतिथियों का पुष्पहारों से स्वागत श्री कुमार सहित वरिष्ठ अभियंता पीके सिंह, डीईएन आलोक कुमार वर्मा, एसीएम पीके दुबे, सीसीआई नीरज पाठक, गणेश श्रीवास्तव, इंजी राकेश मालवीय, स्टेशन प्रबंधक पीके स्वामी, राजीव नयन, बीपी मेहरा ने किया। समारोह में विविध प्रतियोगिताओं की प्रतिभागी छात्राओं को अतिथियों द्वारा पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम का संचालन जनसंपर्क निरीक्षक सादिक खान ने व आभार प्रदर्शन वरिष्ठ अभियंता पीके सिंह ने व्यक्त किया। आयोजित कार्यक्रम में बड़ी संख्या में नगर व क्षेत्र के अनेक वरिष्ठ गणमान्य नागरिक जन, जनप्रतिनिधि, पत्रकारगण उपस्थिति रहे। उपलब्धिपूर्ण समारोह के लिए करेली रेलवे स्टेशन को रेलवे द्वारा सजाया, संवारा गया। बड़ी संख्या में उपस्थित नागरिकों ने करेली को योजना में शामिल किए जाने पर हर्ष जताते हुए सांसदद्वय के प्रति आभार जताया।

Aditi News

Related posts