25.1 C
Bhopal
May 3, 2024
ADITI NEWS
शिक्षा

नरसिंहपुर,जिला स्तरीय जैव विविधता क्विज प्रतियोगिता सम्पन्न,कलेक्टर ने प्रतिभागियों का किया उत्साहवर्धन

नरसिंहपुर ।  जिला स्तरीय जैव विविधता क्विज प्रतियोगिता का आयोजन शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय नरसिंहपुर में सम्पन्न हुआ। उक्त क्विज प्रतियोगिता मप्र राज्य जैव विविधता बोर्ड 2021 पर्यावरण से परिचय का प्रयास के अंतर्गत आयोजित की गई। इसमें वन विभाग एवं स्कूल शिक्षा विभाग का महत्वपूर्ण योगदान रहा।
   कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि नरसिंहपुर जिला शतप्रतिशत साक्षर जिला है। यहां के बच्चों में अकूत क्षमता है। जिले की प्रतिभागी टीमें पूर्व में मिंटो हॉल भोपाल जाकर सम्मानित हुई है। इस तरह की प्रतियोगिताओं के आयोजन में कोई भी प्रतिभागी न छूटे, इस बात का विशेष ध्यान रखा जाये। सभी विद्यालयों में जैव विविधता प्रतियोगिता का आयोजन अनिवार्य रूप से हो। साथ ही जैव विविधता से संबंधित साहित्य सामग्री का वितरण पूर्व से ही प्रदान किया जाये। जैव विविधता को समझना वर्तमान परिप्रेक्ष्य में बेहद आवश्यक है।
   उन्होंने कहा कि प्रकृति सभी को समान रूप से संरक्षण प्रदान करती है। यहीं दृष्टिकोण हमें भी अपने जीवन में अपनाना चाहिये। प्रकृति संरक्षण के लिए हमें सतत रूप से प्रयास करने चाहिये। प्रकृति में मौजूद सभी वनस्पतियों, जीव- जंतुओं का अपना- अपना विशेष महत्व है। जैव विविधता को अपने जीवन में भी आत्मसात करना चाहिये। इस दौरान उन्होंने गुरूकुल में गुरू एवं शिष्य के मध्य हुये वृतांत को भी सुनाया। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन करते हुए उन्होंने कहा कि सहभागिता अपने आप में सबसे बड़ा पुरस्कार है। आज जिन प्रतिभागियों ने सीखा है वह जीवन में हमेशा याद रहेगा। जिन प्रतिभागियों को पुरस्कार नहीं मिला है, वह अपना मन छोटा नहीं करें।
   उन्होंने प्रतिभागियों एवं परिसर में मौजूद अधिकारियों- कर्मचारियों से कहा कि पौधा अवश्य रोपें। एक पौधा पीढ़ी दर पीढ़ी को संजोये रखता है। उसका अपना ही अलग महत्व है। इस अवसर पर डीएफओ श्री पीडी गेब्रियल, जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती जेएस विल्सन ने भी अपना उदबोधन देकर जैव विविधता के महत्व को इंगित किया।
   जिला स्तरीय जैव विविधता क्विज प्रतियोगिता में उत्कृष्ट विद्यालय नरसिंहपुर को प्रथम, शा.क.उ.मा.वि. गाडरवारा को द्वितीय और शा. बालक उमावि गाडरवारा को तृतीय स्थान प्राप्त किया। कलेक्टर श्री सिंह, डीएफओ श्री गेब्रियल द्वारा प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले उत्कृष्ट विद्यालय नरसिंहपुर के विद्यार्थी वैशाली लोधी, गीता लोधी व मो. अम्मार खान, द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले शा.क.उ.मा.वि. गाडरवारा के विद्यार्थी महक दुबे, शिफा खान व रूपाली वैष्णव और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले बालक उमावि गाडरवारा के अनुज कौरव, आयन कोष्टी व गिरजा शंकर को प्रमाण पत्र व चैक प्रदान कर पुरस्कृत किया

Aditi News

Related posts