29 C
Bhopal
May 4, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर, कलेक्टर ने किया पीजी कॉलेज का औचक निरीक्षण

कलेक्टर ने किया पीजी कॉलेज का औचक निरीक्षण

नरसिंहपुर।कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने बुधवार को शासकीय स्वामी विवेकानंद स्नातकोत्तर महाविद्यालय- पीजी कॉलेज नरसिंहपुर का निरीक्षण किया।

कलेक्टर सुश्री बाफना ने पीजी कॉलेज में संचालित की जा रही विभिन्न संकायों की कक्षाओं, वाणिज्य शोध केन्द्र, अर्थशास्त्र संकाय, राजा हिरदेशाह इतिहास विभाग, सरोजनी नायडू अंग्रेजी विभाग, रसायन शास्त्र प्रयोग शाला, लायब्रेरी, खेल मैदान, महिला छात्रावास आदि का जायजा लिया। लायब्रेरी निरीक्षण के दौरान उन्होंने प्राचार्य पीजी कॉलेज श्रीमती ममता शर्मा को निर्देशित किया कि लायब्रेरी के लिए पर्याप्त स्थान हो, रिफरेंस बुक्स की उपलब्धता रहे, रिडिंग रूम हो। रिडिंग रूम में बैठक व्यवस्था, पानी, विद्युत की पर्याप्त व्यवस्था हो। किताबें विषयवार व्यवस्थित रूप से रखी हो, किताबों पर स्पष्ट नम्बरिंग हो। जनभागीदारी मद से रिडिंग रूम निर्मित किये जाने के लिए प्रस्ताव प्रस्तुत किया जाये।

इस दौरान उन्होंने एनसीसी केडेट्स से भी चर्चा की और उनका हौसला अफजाई किया। विभिन्न कक्षाओं में जाकर उन्होंने विद्यार्थियों से रूबरू चर्चा की। छात्रों से कहा कि वे विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफार्म के माध्यम से विश्वविद्यालय के सेमीनार एवं जनरर्लस देखा करें। विद्यार्थियों को उनके प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए भी मार्गदर्शन दिया। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा उड़ान नि:शुल्क कक्षाओं का संचालन किया जाता है, वहाँ जाकर वे मार्गदर्शन प्राप्त करें।

प्राचार्य पीजी कॉलेज को निर्देश दिये कि कक्षाओं में छात्रों की उपस्थिति शतप्रतिशत हो। कक्षायें सुचारू रूप से संचालित हों। विद्यार्थियों के लिए व्यक्तित्व विकास की कक्षायें, लैंगवेज लैब, का संचालन हो। इसके अलावा विद्यार्थियों का विभिन्न विश्वविद्यालयों, औद्योगिक संस्थानों, सुगर मिल में एक्सपोजर विजिट करवाया जाये। साथ ही विद्यार्थियों को इंटरशिप प्रोग्राम के लिए जिले के विभिन्न शासकीय कार्यालयों में भेजने के लिए प्रोत्साहित करें। इससे उन्हें अनुभव प्राप्त होगा, जो भविष्य में मददगार साबित होगा।

महिला छात्रावास के निरीक्षण के दौरान उन्होंने छात्रावास के जर्जर कक्षों की मरम्मत के लिए उन्हें पीडब्लूडी ईई श्री अरविंद किटहा को भी उक्त कक्षों का एस्टिमेट तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए इसके अलावा गणित संकाय के लिए अतिरिक्त कक्ष बनाने का भी एस्टिमेट प्रस्तुत करने कहा।

कलेक्टर सुश्री बाफ़ना ने विभिन्न विभागों के विद्यार्थियों को एग्रो प्रॉसेसिंग एवं स्टार्टअप के लिए प्रोत्साहित किया।

Aditi News

Related posts