29.3 C
Bhopal
April 28, 2024
ADITI NEWS
व्यापार समाचार

नरसिंहपुर, कलेक्टर ने ग्राम चिरचिटा में किया जैविक कृषि का मुआयना

कलेक्टर ने ग्राम चिरचिटा में किया जैविक कृषि का मुआयना

नरसिंहपुर। कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने जिले की गोटेगांव तहसील के ग्राम चिरचिटा में कृषक श्री कृष्णपाल पटैल के द्वारा की जा रही जैविक कृषि का मुआयना किया। उन्होंने श्री पटेल के प्राकृतिक गुड़, अन्य जैविक उत्पादों आदि के बारे में जानकारी ली।

कृषक श्री पटैल ने बताया कि वे प्राकृतिक एवं जैविक तरीके से खेती करते हैं। वे अपनी 10 एकड़ भूमि में गन्ना एवं तुअर की प्राकृतिक/ जैविक विधि से अंतरवर्ती खेती कर रहे हैं। एक एकड़ में उन्हें लगभग 3 लाख रुपए की आय हो जाती है। तीन साल में उनके द्वारा 7 फसलें उत्पादित की जाती है l इनमें अदरक,आलू,मूँग,चना,गेहूं, सोयाबीन, ढेचा शामिल हैं। गन्ने के साथ अंतरवर्ती कृषि का फ़ायदा यह होता है कि मवेशी फसल का नुक़सान नहीं करते। गन्ना कटाई भी आसानी से होती है। गन्ने की मध्य की दूरी लगभग दस फ़ीट रखते हैं। वे अपने प्राकृतिक/ जैविक कृषि प्रक्षेत्र में उत्पादित गन्ने से स्वयं गुड़ बनाते हैं।

कृषक श्री पटैल द्वारा निर्मित गुड़ विभिन्न शहरों में विक्रय होता है। श्री पटैल गुड़, गुड़ बर्फी, गुड़ पाउडर, गुड़ कैंडी, तुअर दाल आदि का विक्रय करते हैं।ज़िले एवं अन्य राज्यों में आयोजित विभिन्न कृषि कार्यशाला में जाकर इस विधि से अवगत कराने का कार्य भी श्री पटेल बखूबी करते हैं। यही वजह है कि अन्य कृषक उनसे प्रेरित हो कर इसे अपना रहे हैं। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए होम स्टे की सुविधा के लिए भी श्री पटेल तैयारी कर रहे हैं।

Aditi News

Related posts