36.1 C
Bhopal
May 4, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर, कलेक्टर ने ली समय सीमा की बैठक

कलेक्टर ने ली समय सीमा की बैठक

नरसिंहपुर, 20 फरवरी 2023. गन्ने की सुगर रिकवरी रेट के आधार पर किसानों को उनके गन्ना का भुगतान सैम्पलिंग दिनांक से हो रहा है या नहीं इसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने किसान कल्याण एवं कृषि विकास विभाग और सहायक संचालक गन्ना को दिये हैं। सुश्री बाफना ने उप संचालक कृषि को निर्देशित किया कि जिले के प्रगतिशील कृषकों को प्राकृतिक खेती के लिए प्रोत्साहिन करने के लिए कृषि पाठशाला का आयो‍जन किया जाये और इसका शेड्यूल बनाकर जारी करें। ये निर्देश सोमवार को कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सम्पन्न समय सीमा की बैठक में दिये।

 

जल जीवन मिशन के तहत पीएचई द्वारा 111 योजनायें ग्राम पंचायतों को हैंडओवर करने की वास्तविक स्थिति का निरीक्षण करके संबंधित सीईओ जनपद इसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। उन्होंने शासकीय कार्यालयों और जिला चिकित्सालय के इलेक्ट्रिक उपकरणों की मरम्मत का कार्य आईटीआई में अर्न व्हाइल लर्न के अंतर्गत प्रशिक्षुओं से कराने के लिए निर्देशित किया, जिससे प्रशिक्षुओं के हुनर में इजाफा और उन्हें आमदनी भी हो। कलेक्टर ने सभी एसडीएम को निर्देशित किया कि वे हर सप्ताह 5- 5 प्रधानमंत्री ग्राम सड़क का निरीक्षण कर स्थिति से अवगत करायेंगे। उन्होंने सभी एसडीएम को अवैध कॉलोनियों के संबंध में कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया।

 

कलेक्टर ने निर्देश दिये कि अधिकारी अपने भ्रमण के दौरान आंगनबाड़ी केन्द्रों के निरीक्षण में बच्चों के लिए पेयजल की व्यवस्था और आंगनबाड़ी केन्द्र में बिजली कनेक्शन की स्थिति का जायजा अवश्य लें। उन्होंने स्वास्थ्य संस्थाओं में आयुष्मान कार्डधारकों को अब तक स्वास्थ्य सुविधायें मुहैया कराये जाने की जानकारी सीएमएचओ एवं सिविल सर्जन से ली। कलेक्टर ने उन्हें निर्देश दिये कि पात्र व्यक्तियों को आयुष्मान कार्ड का लाभ दिलाना सुनिश्चित करें।

 

बैठक में जनपदों में प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण के स्वीकृत एवं पूर्ण आवासों की समीक्षा की गई। इस संबंध में जनपद चीचली में विगत एक सप्ताह में मात्र 8 आवास पूर्ण होने की अत्यंत कम प्रगति पाये जाने पर कलेक्टर ने सीईओ जनपद चीचली को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। गेहूं उपार्जन की समीक्षा के दौरान डीएमओ द्वारा पंजीयन केन्द्रों की सूची वैरीफाई करने की जानकारी में लापरवाही पाये पर कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश भी कलेक्टर ने दिये।

 

बैठक में टीएल पत्रों की समीक्षा, लोक सेवा गारंटी, जाति प्रमाण पत्र बनाये जाने की प्रगति और मतदान केन्द्रों के भौतिक सत्यापन की जानकारी लेकर कलेक्टर ने आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि एसडीएम राजनैतिक दलों के साथ बैठक आयोजित करें।

 

बैठक में कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाइन की विभागवार समीक्षा की। सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण में संतोषजनक कार्य नहीं करने व विगत दो दिवस से कोई प्रगति नहीं होने पर कलेक्टर ने सिविल सर्जन को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये।

 

उन्होंने अपर कलेक्टर को राजस्व न्यायालयों का निरीक्षण करने के लिए कहा। उन्होंने राशन वितरण से संबंधित समस्याओं के निराकरण और राशन दुकानों के स्टॉक का सत्यापन करने के लिए भी निर्देशित किया।

 

डग पॉण्ड की जानकारी नहीं देने पर कलेक्टर ने ईई आरईएस का एक दिवस का वेतन काटने के निर्देश दिये। उन्होंने जिले में शासकीय भूमि से अतिक्रमण हटवाकर चयनित कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिये। इनमें सामुदायिक पोषण वाटिका, मियावाकी, पौधरोपण कराने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने नगरीय निकायों में भूमि चयनित कर वहां वाटिका, गार्डन, पाथ-वे, ओपन जिम, पौधरोपण कराने पर जोर दिया। उन्होंने चौराहा विकास के लिए कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिये।

 

कलेक्टर ने स्कूल के विद्यार्थियों की ड्रेस की सिलाई स्वसहायता समूहों के माध्यम से कराने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि ड्रेस का कपड़ा अच्छी गुणवत्ता का होना चाहिये।

जिले में विकास यात्राओं के दौरान 19 फरवरी को हुआ 9 करोड़ 31 लाख रुपये से अधिक की 34 नवीन नलजल योजना व रेट्रोफिटिंग योजना का भूमिपूजन व लोकार्पण

नरसिंहपुर, 20 फरवरी 2023. जिले में 5 फरवरी से 2 मार्च तक विकास यात्रायें जिले के चारों विधानसभा क्षेत्र गोटेगांव, नरसिंहपुर, तेंदूखेड़ा व गाडरवारा में निकाली जा रही हैं। विकास यात्राओं के दौरान विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया जा रहा है। इसी क्रम में 19 फरवरी को जल जीवन मिशन के अंतर्गत जिले में 9 करोड़ 31 लाख 20 हजार रुपये से अधिक की 34 नवीन नलजल योजना व रेट्रोफिटिंग योजना का भूमिपूजन एवं लोकार्पण जनप्रतिनिधियों द्वारा किया गया। इन नलजल व रेट्रोफिटिंग योजना में 6 हजार 185 घरेलू नल कनेक्शन शामिल हैं।

 

जल जीवन मिशन के अंतर्गत 19 फरवरी को विकासखंड गोटेगांव के ग्राम कुसीवाड़ा में 27.67 लाख रुपये लागत की, राइखेड़ा में 18.18 लाख रुपये की, झांसीघाट में 76.92 लाख रुपये की, बेलखेड़ी में 51.66 लाख रुपये की, गंगई खुर्द में 17.05 लाख रुपये की, सिलारी में 28.56 लाख रुपये की, पुरा में 30.06 लाख रुपये की व देगुवां में 16.53 लाख रुपये की नवीन नलजल योजना का भूमिपूजन और खमरिया- झांसीघाट में 12.25 लाख रुपये लागत की व चंदली में 24.04 लाख रुपये की रेट्रोफिटिंग योजना का लोकार्पण किया गया।

 

इसी तरह विकासखंड करेली के ग्राम बिछुआ कलां में 25.98 लाख रुपये लागत की, गहरवाड़ा में 19.06 लाख रुपये की, कंधरापुर में 42.22 लाख रुपये की, महगुवां में 39.63 लाख रुपये की व सिमरिया में 23.58 लाख रुपये की नवीन नलजल योजना का भूमिपूजन और ग्राम जल्लापुर में 14.94 लाख रुपये लागत की, रमखिरिया में 32.66 लाख रुपये की, करताज में 27.14 लाख रुपये की व ग्वारीकलां में 23.3 लाख रुपये की रेट्रोफिटिंग योजना का लोकार्पण किया गया।

 

विकासखंड बाबई चीचली के ग्राम मगरमुहा में 23.77 लाख रुपये लागत की, दिघौरी में 21.79 लाख रुपये की, उमरिया में 9.89 लाख रुपये की, मेहराखेड़ा में 7.57 लाख रुपये की, डोंगरगांव में 7.04 लाख रुपये की, बरखेड़ा में 30.98 लाख रुपये की, पापरा में 32.87 लाख रुपये की, बेलखेड़ी में 28.02 लाख रुपये की, निभोरा में 23.92 लाख रुपये की, सर्रा में 29.73 लाख रुपये की व गंगई में 46.76 लाख रुपये की नवीन नलजल योजना का भूमिपूजन और ग्राम डंगहाटोला में 34.88 लाख रुपये लागत की, सिल्हेटी में 19.83 लाख रुपये की, भैंरोपुर में 14.54 लाख रुपये की व शाहपुर में 49.18 लाख रुपये की रेट्रोफिटिंग योजना का लोकार्पण किया गया।

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नरसिंहपुर व गाडरवारा में स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन 21 से 27 फरवरी तक

स्वास्थ्य परीक्षण कर नि:शुल्क औषधियों का वितरण होगा

नरसिंहपुर, 20 फरवरी 2023. शहरी प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र सांकल रोड नरसिंहपुर और शहरी प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्र गाडरवारा में 21 फरवरी से 27 फरवरी तक 6 दिवसीय स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जायेगा। इन शिविरों में सभी वर्ग के लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर नि:शुल्क जांच की जायेगी। मरीजों को चिकित्सकीय परामर्श और नि:शुल्क औषधियों का वितरण भी किया जायेगा। शिविर में बीमारियों से बचाव, रोग नियंत्रण और वेलनेस गतिविधियों की जानकारी भी दी जायेगी। शिविरों में आने वाले सभी आयु वर्ग के लोगों का पंजीयन कर आयुष्मान भारत हेल्थ आईडी बनाई जायेगी। चिकित्सा विशेषज्ञ स्वास्थ्य संबंधी जांच कर उपचार करेंगे और आवश्यक परामर्श देंगे। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रदीप धाकड़ ने दी है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वे स्‍वास्‍थ्‍य शिविर में आयुष्‍मान भारत हेल्‍थ आईडी बनाने के लिए अपने साथ आधार कार्ड अवश्‍य लायें और स्‍वास्‍थ्‍य शिविरों का अधिकाधिक लाभ लें।

Aditi News

Related posts