25.1 C
Bhopal
May 3, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर के प्रमुख समाचार, कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने तहसीलदार करेली को कारण बताओ नोटिस जारी किया

शिकायतों का निराकरण नहीं करने पर कारण बताओ नोटिस जारी

नरसिंहपुर।समय सीमा की बैठक में तहसीलदार करेली से संबंधित शिकायतों की समीक्षा की गई। समीक्षा में शिकायतों का तहसीलदार करेली श्री लाल शाह जगेत द्वारा त्वरित निराकरण नहीं किया गया, जिससे उक्त शिकायतें संतुष्टिपूर्वक बंद होना नहीं पाई। इससे स्पष्ट है कि तहसीलदार द्वारा शासकीय महत्वपूर्ण योजना सीएम हेल्पलाइन के निराकरण में उदासीनता बरती जा रही है। उक्त कृत्य अपने कर्त्तव्य के प्रति लापरवाही, स्वेच्छाचारिता एवं उदासीनता को दर्शाता है। यह कृत्य मप्र सिविल सेवा आचरण नियम 1965 के नियम 3 के प्रावधानों के प्रतिकूल है। इस पर कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने तहसीलदार करेली को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

उपरोक्त तथ्यों के आधार पर क्यों न मप्र सिविल सेवा वर्गीकरण, नियंत्रण तथा अपील नियम 1966 के प्रावधानों के तहत अनुशासनात्मक कार्यवाही प्रस्तावित की जाये। अतएव नोटिस प्राप्ति के तीन दिवस के भीतर समक्ष में उपस्थित होकर जबाव प्रस्तुत किया जाना सुनिश्चित करें। जवाब प्राप्त न होने तथा समाधान कारक जवाब न होने की दशा में संबंधित के विरूद्ध एक पक्षीय कार्यवाही की जाएगी।

सेंट आरसेटी में दो दिवसीय महिला मेट आवासीय प्रशिक्षण का हुआ आयोजन

नरसिंहपुर।ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान- सेन्ट-आरसेटी नरसिंहपुर में दो दिवसीय महिला मेट आवासीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण में नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा एवं सागर जिले के प्रशिक्षु शामिल हुए।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत नरसिंहपुर डॉ. सौरभ संजय सोनवणे, श्री योगेश पुष्प, श्री खरे, श्री सिद्धार्थ डोंगरे, श्री राकेश जादौन, श्री केएस लोधी, श्री आरएस पटैल, श्री आशीष नामदेव, श्री गगन शर्मा और प्रशिक्षु मौजूद थे।

प्रशिक्षण के दौरान मनरेगा योजना के अंतर्गत कार्य कर रहे महिला मेटों को उनके उत्तरदायित्व, जिम्मेदारियां, भूमिका, महिलाओं को आर्थिक एवं सामाजिक रूप से सशक्त बनाने के प्रयासों को समझाया गया। इसके साथ ही मनरेगा योजना के अंतर्गत एनएमएमएस एवं काम मागो एप की प्रक्रिया के संबंध में विस्तृत चर्चा की गई। कार्य स्थल पर रखी जाने वाली तकनीकी जानकारी व सावधानियों के बारे में समझाया गया।

मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड भोपाल द्वारा होमस्टे योजनाओं के लिए कार्यशाला 28 दिसम्बर को

नरसिंहपुर। मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड भोपाल द्वारा प्रदेश में होमस्टे संस्कृति के प्रचार- प्रसार, पर्यटकों को स्थानीय संस्कृति, परिवेश के अनुभव प्रदान करवाने, प्रदेश में निजी क्षेत्र की सहभागिता से आवासीय कक्षों की संख्या में वृद्धि करवाने एवं स्थानीय स्तर पर रोजगार सृजन करने के लिए होमस्टे स्थापना (पंजीयन तथा नियमन) योजना 2010 संशोधित 2018 कर संचालन किया जा रहा है। हितधारकों एवं बाजार के अनुरूप तीन नवीन योजनाओं यथा बेड एंड ब्रेकफास्ट स्थापना योजना, फार्मस्टे स्थापना योजना, ग्राम स्टे स्थापना योजना को लागू किया गया है।

 

सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे ने बताया कि वर्तमान परिदृश्य में कोरोना के प्रभाव के कारण होमस्टे की उपयोगिता एवं प्रासंगिकता को ध्यान में रखते हुए होमस्टे एवं ग्राम स्टे संबंधी योजनाओं के प्रचार- प्रसार वं निजी क्षेत्र के हितधारकों को योजना से जोड़कर स्थानीय स्तर पर रोजगार के नवीन अवसर प्रदान करने के लिए बुधवार 28 दिसम्बर को ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान- सेंट आरसेटी नरसिंहपुर में प्रात: 11 बजे से कार्यशाला का आयोजन किया जायेगा।

 

कार्यशाला में नवीन पंजीयन के लिए इच्छुक निजी क्षेत्र के ऐसे हितधारक जो अपने आवास के अतिरिक्त कक्षों को पर्यटकों हेतु उपलब्ध कराना चाहते हैं, अपने आवास को पर्यटकों के लिए ठहरने के लिए प्रदान करना चाहते हैं अथवा नरसिंहपुर के समीप फार्म हाऊस या ग्रामीण परिवेश के घरों को पर्यटकों के लिए उपलब्ध कराना चाहते हैं, तो ऐसे इच्छुक व्यक्तियों एवं जमीनी स्तर पर कार्यरत शासकीय अधिकारियों/ कर्मचारियों को कार्यशाला में शामिल किया जायेगा। उक्त कार्यशाला में मप्र टूरिज्म बोर्ड भोपाल के प्रतिनिधियों द्वारा योजना के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान करने के पश्चात अगले दिन इच्छुक हितधारकों के नवीन पंजीयन के लिए आवेदन पत्र भरने संबंधी कार्यवाही की जायेगी।

टीएल बैठक सम्पन्न

नरसिंहपुर। कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सोमवार को समय सीमा की बैठक में सीएम हेल्पलाइन व समय सीमा के पत्रों की विस्तृत समीक्षा कर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि पिछले माह सीएम हेल्पलाइन 181 में प्राप्त होने वाली शिकायतों के निरकरण उपरांत प्रति माह शासन स्तर से जारी होने वाली समस्त 52 जिलों की ग्रेडिंग में नरसिंपहुर जिला द्वितीय समूह के जिलों में 80.06 प्रतिशत वेटेज स्कोर के साथ 7 वें स्थान पर ए श्रेणी के अंतर्गत रहा। इस पर कलेक्टर ने सभी जिला अधिकारियों को बधाई दी।

      बैठक में कलेक्टर ने सभी जिला अधिकारियों व तहसीलदारों को निर्देशित किया कि वे 50 दिवस से ज्यादा लंबित शिकायतों पर तत्काल कार्यवाही करें। कोई भी शिकायत जांच के लिए लंबित नहीं रहना चाहिये। बैठक में दिये गये निर्देशों से सभी नायब तहसीलदार व पटवारी को भी अवगत करवायें। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि ऐसी शिकायतें जिन पर कार्यवाही की जा चुकी है, परंतु शिकायत को बंद नहीं किया गया है, ऐसी शिकायत के शिकायत नम्बर उपलब्ध करवायें, ताकि उक्त शिकायतकर्ता से बात कर शिकायतों को संतुष्टि से बंद करवाया जा सके। लोक सेवा प्रबंधक 50 दिवस से ज्यादा लंबित शिकायतों की सूची प्रतिदिन उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। स्कूल शिक्षा विभाग तथा जिन विभागों की अनअटेंडेंट शिकायतें हैं, उनकी शिकायतों को आगामी समय सीमा की बैठक में लें।

      लोक निर्माण विभाग को सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा के दौरान करेली तहसील अंतर्गत सड़क पर अतिक्रमण की शिकायत प्राप्त होने पर संबंधित तहसीलदार एवं सीईओ जनपद पंचायत करेली को अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिये थे।

      श्रम विभाग की सीएम हेल्पलाइन पर लंबित शिकायतों की समीक्षा के दौरान एक शिकायत श्री भागीरथ पटैल ग्राम गुरसी तहसील करेली द्वारा भुगतान नहीं होने के संबंध में सहायक यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी नरसिंहपुर श्री सीएल चौधरी को तत्काल भुगतान करने के निर्देश दिये गये थे, परंतु श्री चौधरी द्वारा उक्त शिकायत के निराकरण के लिए कोई कार्यवाही नहीं की गई तथा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की अधिक शिकायतें होने के कारण शिकायतों के निराकरण तथा श्री चौधरी सहायक यंत्री पीएचई का वेतन रोकने के निर्देश कलेक्टर ने दिये।

सीईओ जनपद नल- जल योजना अंतर्गत पाइप लाइन का करेंगे निरीक्षण

      कलेक्टर ने सभी सीईओ जनपद को अपने- अपने क्षेत्र में प्रति सप्ताह 10- 10 पंचायतों का निरीक्षण कर नल- जल योजना अंतर्गत पाईप लाइन का निरीक्षण कर वस्तुस्थिति से अवगत कराने के लिए प्रति सोमवार को प्रजेंटेंशन देने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देशित किया कि सभी सीईओ जनपद दूरस्थ इलाकों में पानी पहुंचे यह सुनिश्चित करें।

      बैठक में कलेक्टर ने निर्देश दिये कि पानी की टंकी के चारों ओर बाउंड्रीवाल का निर्माण कराया जाये, जिसकी पर्याप्त ऊंचाई रखी जाये तथा बाउंड्रीवाल के ऊपर ग्रीड लगवाने के निर्देश दिये। गाडरवारा में नलजल योजना बंद होने की शिकायत प्राप्त होने पर कलेक्टर ने सीएमओ गाडरवारा को ऐसे ठेकेदारों को तत्काल ब्लैक लिस्ट करने के निर्देश दिये।

      कलेक्टर ने सीईओ जिला पंचायत तथा पीओ डूडा को निर्देशित किया गया कि सभी सीईओ जनपद व सीएमओ आगामी बैठक में निकायवार राजस्व की जानकारी लक्ष्य तथा वसूली सहित का प्रजेंटेंशन करेंगे।

      कलेक्टर ने लोक सेवा अंतर्गत समय सीमा से बाहर होने वाले आवेदनों पर मुख्य नगर पालिका अधिकारी नरसिंहपुर को कारण बताओ नोटिस जारी करने तथा सभी अधिकारी लोक सेवा के कार्यों को समय सीमा में करना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

मत्स्य पालन कार्य होगा स्वसहायता समूहों द्वारा

      बैठक में ग्रामीण क्षेत्रों के अतिक्रमण की समीक्षा की गई। कलेक्टर ने निर्देश दिये कि जो अतिक्रमण मुक्त भूमि पर संबंधित विभाग जल्द से जल्द काम चालू करें तथा अतिक्रमण से मुक्त भूमि में तालाब बनवाकर महिला स्वसहायता समूहों से मत्स्य पालन आदि के कार्य करवाये जायें। इस दिशा में चीचली में अच्छा कार्य हुआ है, सभी एसडीएम अपने- अपने तहसीलदारों के साथ वहां जाकर भ्रमण करें।

      कलेक्टर ने सभी तहसीलदार व सीएमओ को निर्देशित किया कि वे पट्टा भूधारी के पट्टे ऑनलाइन दर्ज नहीं हैं, तो उन्हें धारणाधिकार में दर्ज करवायें। प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा के दौरान सभी तहसीलदार, सीएमओ व सीईओ जनपद को निर्देश दिये गये कि जिन हितग्राहियों को किस्त मिल गयी है और उनके पास जमीन उपलब्ध होने पर भी अभी तक आवास बनाने का काम शुरू नहीं किया है, ऐसे हितग्राहियों की तहसीलदार न्यायालय में पेशी की जाये। यह संबंधित सीएमओ की जिम्मेदारी होगी कि वह तहसीलदार न्यायालय से नोटिस जारी कर संबंधित को तामिल करवायें। ग्रामीण क्षेत्र में पंचायत सचिव की जिम्मेदारी होगी कि वह ऐसे हितग्राहियों को उपस्थित करवायें।

      कलेक्टर ने गन्ना रिपोर्ट की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये कि सभी एसडीएम अपने- अपने अनुभाग में सुगर फैक्ट्री और सहायक संचालक के साथ प्रति सप्ताह बैठक कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। जिन किसानों का भुगतान नहीं हुआ है, उनका भुगतान एक सप्ताह में करवाना सुनिश्चित करें।

      बैठक में मुख्यमंत्री भू- आवासीय अधिकार योजना की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने निर्देश दिये कि भू- आवासीय अधिकार योजना के अंतर्गत पट्टे जल्द से जल्द जारी करें तथा जो पट्टे रिजेक्ट किये गये हैं, उनको पुन: देख लें।

कन्या विवाह योजना की हो जानकारी प्रचारित-प्रसारित

      बैठक में कन्या विवाह योजना की समीक्षा में सभी सीईओ जनपद तथा सीएमओ से जानकारी ली गई कि उक्त संबंध में क्या- क्या कार्यवाही की जा रही है। कलेक्टर ने निर्देश दिये कि अभी से पंजीयन कार्य प्रारंभ करें तथा मुनादी आदि करवायें। सभी सीईओ जनपद तथा सीएमओ अपने- अपने क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों से कार्यक्रम की तारीख ले और उसके अनुसार तैयारी करवा लें। ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र के कार्यक्रम साथ में आयोजित किये जायें।

      संबल योजना की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने सभी एसडीएम और सीईओ जनपद को निर्देश दिये कि पटवारियों और सचिव की बैठक कर लक्ष्य लेकर संबल कार्ड बनवायें।

नशा मुक्ति अभियान के तहत होगी विभिन्न गतिविधियां

      बैठक में कलेक्टर ने उप संचालक सामाजिक न्याय को निर्देश दिये कि नशा मुक्ति अभियान की रिपोर्ट हर सप्ताह सभी एसडीएम से जानकार लेकर प्रस्तुत करें। सभी एसडीएम इस संबंध में प्रति सप्ताह 50 प्रकरण बनाकर कार्यवाही करें। नशा मुक्ति के तहत जनवरी में स्टेडियम की दीवारों पर स्कूल के बच्चों, कॉलेजों के विद्यार्थियों से पेंटिंग बनवाने का कार्य किया जाये। सीएमओ नगर पालिका स्टेडियम की दीवारों की सफाई आदि सुनिश्चित करें।

      बैठक में कलेक्टर द्वारा जिले में खराब सड़कों की शिकायतें प्राप्त होने पर महाप्रबंधक पीएमजीएसवाय को सड़कों की जानकारी उपलब्ध करवाने तथा जिला परिवहन अधिकारी को निरीक्षण प्रपत्र बनाकर देने तथा सभी एसडीएम व तहसीलदारों को उक्त सड़कों का निरीक्षण करने के निर्देश दिये।

      बैठक में कलेक्टर द्वारा स्कूल व आंगनबाड़ी निरीक्षण रिपोर्ट की समीक्षा की। 26 दिसम्बर की स्थिति में केवल 50 स्कूल तथा 13 आंगनबाड़ी का निरीक्षण हुआ है। अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि वे फील्ड में जायें, तो स्कूलों व आंगनबाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण कर गूगलशीट में जानकारी भरना सुनिश्चित करें।

स्कूली बच्चों की गणवेश हो अच्छी गुणवत्तायुक्त

      बैठक में कलेक्टर द्वारा परीक्षा की बैठक करवाने तथा स्कूलों में बच्चों  के गणवेश वितरण पर चर्चा   की गई। उन्होंने निर्देशित किया कि सभी एसडीएम मॉनिटरिंग में गणवेश के लिए अच्छी गुणवत्ता का कपड़ा चयन करें। कपड़ा खरीदने का कार्य स्वसहायता समूह के माध्यम से किया जायेगा। गणवेश के लिए कपड़ा अच्छी गुणवत्ता का होना चाहिये तथा कपड़े का रंग भी अच्छा हो।

      बैठक में कलेक्टर ने जीआई टैगिंग की समीक्षा के दौरान इस कार्य को शीघ्र पूर्ण करवाने के निर्देश दिये गये। ऊषा सर्टिफिकेशन की समीक्षा में जिला अक्षय ऊर्जा अधिकारी ने ऊषा एप में रजिस्ट्रेशन करवाने का अनुरोध किया। सभी कार्यालयों में ऊषा डैशबोर्ड पर बिजली बिल की रीडिंग लिखने के लिए कहा गया। जल संसाधन विभाग के डीएसओ गोटेगांव श्री बीडी मुड़िया द्वारा विद्युत की बचत के बारे में जानकारी दी गई।

      बैठक में सीएमओ नरसिंहपुर द्वारा अवगत करवाया गया कि पुत्री शाला पोलिंग स्टेशन का भवन जर्जर अवस्था में है। वहां से पोलिंग स्टेशन अलग शिफ्ट किया जाना उचित होगा। वहां करीब 2500 मतदाता हैं। इस संबंध में कलेक्टर ने निर्देश दिये कि स्कूल के पीछे जो खाली जमीन पर पहले भवन का निर्माण करें। तत्पश्चात पोलिंग स्टेशन शिफ्ट करें।

Aditi News

Related posts