35.1 C
Bhopal
April 27, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार,सीएनओ श्रीमती निष्ठा तिवारी ने गांवों का भ्रमण कर जिले में “कैच द रैन”- जल शक्ति अभियान के कार्यों का निरीक्षण जल संरक्षण के कार्यों की सराहना

सीएनओ श्रीमती निष्ठा तिवारी ने गांवों का भ्रमण कर जिले में “कैच द रैन”- जल शक्ति अभियान के कार्यों का निरीक्षण

जल संरक्षण के कार्यों की सराहना

नरसिंहपुर। भारत सरकार द्वारा नामांकित सीएनओ एवं निदेशक कानून और व्यवस्था, आंतरिक सुरक्षा श्रीमती निष्ठा तिवारी ने जिले में गांवों का भ्रमण कर “कैच द रैन”- जल शक्ति अभियान के कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने सांसद आदर्श ग्राम खुलरी, ग्राम उमाहा का भ्रमण कर जल संरक्षण एवं संवर्धन से जुड़े कार्यों का जायजा लिया। श्रीमती तिवारी ने जिले में जल संरक्षण के कार्यों की सराहना की।

     भ्रमण के दौरान भारत शासन द्वारा नामांकित तकनीकी अधिकारी श्री श्रीकांत काम्बले, सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

     श्रीमती तिवारी ने जनपद पंचायत चांवरपाठा की ग्राम पंचायत खुलरी में सुखचैन नदी पर निर्मित चैक डेम, अंडर ग्राउंड नाली, सोकपिट, नाडेप, गौशाला के सामने तालाब निर्माण, पौधरोपण एवं घाट निर्माण के कार्य देखे। उन्होंने जनपद पंचायत चांवरपाठा की ग्राम पंचायत इमझिरा के ग्राम उमाहा में अमृत सरोवर का निरीक्षण किया। उन्होंने उपयोगकर्ता समूह से चर्चा की।

     उल्लेखनीय है कि ग्राम पंचायत इमझिरा बरांझ नदी के किनारे स्थित है। इस पंचायत का ग्राम उमाहा दो पहाड़ियों के बीच स्थित है। इस पहाड़ी पर सिद्धबाबा का 50 वर्ष पुराना प्रसिद्ध मंदिर है। बरांझ नदी से दूर स्थित होने के कारण ग्राम उमाहा में 12 महिने पानी की उपलब्धता नहीं रहती है, इस कारण से ग्रामवासी लंबे समय से पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने की मांग करते रहे हैं। इस संबंध में ग्रामवासियों से चर्चा कर जलाभिषेक अभियान के अंतर्गत यहां अमृत सरोवर बनाने का निश्चय किया गया। ग्रामवासियों ने बताया कि सिद्धबाबा की पहाड़ी से बारिश का पूरा पानी पहाड़ के नीचे जमा होता है और धीरे- धीरे बह जाता है। इस पर जल संसाधन विभाग के तकनीकी अमले ने यहां स्थल निरीक्षण कर उपयुक्त स्थान पर अमृत सरोवर बनाये जाने की जानकारी ग्रामवासियों को दी। इसमें ग्रामवासियों ने सरोवर निर्माण के लिए श्रमदान करने की सहमति दी और अमृत सरोवर निर्माण का कार्य शुरू किया गया। वर्तमान में इस स्थान पर 20 से 22 हजार घन मीटर पानी भरा हुआ है। इस अमृत सरोवर की जल भंडारण क्षमता 31 हजार घनमीटर है। इस सरोवर में मछली पालन भी किया जा रहा है।

     ग्राम उमाहा के ग्रामवासियों ने भारत शासन के अधिकारियों के दल को बताया कि अमृत सरोवर बन जाने के बाद हमारे गांव में इतना पानी भरा हुआ है, जो पहले कभी नहीं देखा। ग्रामवासियों ने बताया कि अमृत सरोवर बन जाने से हमारे गांव का जल स्तर बढ़ेगा और सालभर पानी की उपलब्धता रहेगी। अब फसलों की सिंचाई के लिए ग्रामवासियों को पर्याप्त पानी भी मिल सकेगा।

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक 20 जुलाई को

नरसिंहपुर। जिला स्वास्थ्य (क्रियान्वयन) समिति की बैठक बुधवार 20 जुलाई को पूर्वान्ह 11 बजे से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कलेक्टर श्री रोहित सिंह की अध्यक्षता में आयोजित की जायेगी। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी नरसिंहपुर ने दी है।

खेल पुरस्कार के लिए ऑनलाइन आवेदन 16 अगस्त तक आमंत्रित

नरसिंहपुर। मध्यप्रदेश शासन के खेल एवं युवा कल्याण विभाग के अंतर्गत एकलव्य, विक्रम, विश्वामित्र, प्रभाष जोशी एवं लाईफ लाईम एचीवमेंट- खेल पुरस्कार 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन 16 अगस्त 2022 तक आमंत्रित किये गये हैं। ये पुरस्कार एक अप्रैल 2017 से 31 मार्च 2022 तक के 5 वर्षों की अवधि में अर्जित खेल उपलब्धियों के आधार पर प्रदान किये जायेंगे। समुद्र, जमीन एवं वायु आधारित साहसिक खेल के लिए भी विक्रम एवं एकलव्य पुरस्कार के लिए आवेदन आमंत्रित किये गये हैं।

उक्त पुरस्कार के लिए पात्रता, पुरस्कार राशि एवं अन्य शर्तें वेबसाइट www.dsyw.mp.gov.in पर उपलब्ध हैं। इस वेबसाइट पर दी गई लिंक से या सीधे http://anudan.dsywmp.gov.in तथा प्ले स्टोर से “Anudan” एप डाउनलोड करके भी ऑनलाइन आवेदन किये जा सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात आवेदक को आवेदन की एक प्रति, जिस पर पंजीयन क्रमांक अंकित हो, के साथ खेल प्रमाण पत्र एवं अन्य अभिलेख की फोटोकॉपी जिला खेल और युवा कल्याण कार्यालय नरसिंहपुर/ संचालनालय, खेल और युवा कल्याण, टीटी नगर स्टेडियम, भोपाल में 16 अगस्त 2022 तक जमा करना अनिवार्य होगा। इस तिथि के पश्चात प्राप्त आवेदन पुरस्कार के लिए मान्य नहीं होंगे। यह जानकारी जिला खेल एवं युवा कल्याण अधिकारी नरसिंहपुर ने दी है।

सर्पदंश से मृत्यु पर 4 लाख रूपये की आर्थिक सहायता

नरसिंहपुर। जिले के नरसिंहपुर अनुविभाग में सर्पदंश से मृत्यु होने के एक प्रकरण में मृतक के निकटतम वारिस को राहत प्रदान करने के उद्देश्य से अनुविभागीय राजस्व अधिकारी श्री राजेश शाह ने राजस्व पुस्तक परिपत्र 6- 4 के प्रावधानों के तहत 4 लाख रूपये की आर्थिक सहायता राशि मंजूर की है।

इस सिलसिले में जिले की करेली तहसील के ग्राम मानेगांव- धर्मपुरी की निवासी क्रांति बाई पति टीकाराम धानक की सर्पदंश से 14 मई 2022 को मानेगांव- धर्मपुरी में मृत्यु हो जाने पर मृतक के निकटतम वारिस उनके पति टीकाराम पिता नन्हेलाल धानक को राहत प्रदान करने के उद्देश्य से 4 लाख रूपये की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की गई है।

बरगी नहरों से खरीफ फसलों की सिंचाई के लिए जल लेने किसानों से 31 जुलाई तक मांग पत्र आमंत्रित

नरसिंहपुर। वर्ष 2022 की खरीफ फसलों की बरगी नहरों से सिंचाई के लिए जल लेने गोटेगांव, नरसिंहपुर एवं करेली तहसील के संबंधित 183 ग्रामों के किसानों से 31 जुलाई 2022 तक मांग पत्र एवं अनुबंध प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है, ताकि नहरों से खरीफ फसलों के लिए निर्धारित तिथि से जल प्रवाह किया जा सके। इन ग्रामों में मुख्य नहर की आरडी 81.30 से 130.670 किमी तक वितरण प्रणालियों में क्रमश: केसली माइनर, सिवनी डिस्ट्रीव्यूटरी, मातनपुर माइनर, भदगवां शाखा नहर, अंडिया, सुरगी, कंदेली व रहली डिस्ट्रीव्यूटरी और मुख्य नहर 102 से 130.670 किमी के बीच डायरेक्ट माइनरों से लगभग 8000 हेक्टर भूमि में निर्मित नहर प्रणाली से खरीफ फसलों की सिंचाई करने का लक्ष्य रखा गया है। यह जानकारी कार्यपालन यंत्री रानी अवंती बाई लोधी सागर डिस्नेट संभाग नरसिंहपुर श्री जेबी मिश्रा ने दी है।

इस सिलसिले में कार्यपालन यंत्री ने संबंधित ग्रामों के किसानों से आग्रह किया है कि वे जल उपभोक्ता संथा कुटरी, इमलिया, वेदू, गुंदरई, बम्हनी, मगरधा, बेलखेड़ा, तिंदनी, ठेमी, बौछार, मचवारा, करकबेल, धमना, मैनावारी, नरसिंहपुर, नवलगांव, नंदवारा, झगरहाई, सूरजगांव, बाघपौड़ी, लुरहेटा, बरखेड़ा, निवारी, खुरपा, गोबरगांव एवं समनापुर (प्रस्तावित) के माध्यम से अनुविभागीय अधिकारी रानी अवंती बाई लोधी सागर नहर उप संभाग क्रमांक एक नरसिंहपुर, क्रमांक एक पाला, वितरण अनुविभाग करकबेल/ बरहेटा को 31 जुलाई 2022 के पूर्व तक मांग पत्र एवं अनुबंध पत्र प्रस्तुत करें।

महिलाओं को हल्के वाहन चलाने का नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जायेगा

इच्छुक आवेदकों से अब 29 जुलाई तक आवेदन आमंत्रित

नरसिंहपुर। आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के अंतर्गत मध्यप्रदेश शासन के परिवहन विभाग द्वारा 18 से 35 वर्ष तक की महिलाओं को हल्के वाहन (एलएमव्ही) चलाने का नि:शुल्क प्रशिक्षण शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान- आईटीआई के साथ मिलकर दिया जायेगा। इसके लिए इच्छुक आवेदक जिला परिवहन कार्यालय नरसिंहपुर से आवेदन फार्म प्राप्त कर सकते हैं। आवेदन फार्म भरकर निर्धारित दस्तावेज संलग्न करके अब 29 जुलाई को सायं 5 बजे तक कार्यालयीन समय में जिला परिवहन कार्यालय में जमा कराये जा सकते हैं। पहले आवेदन जमा कराने की अंतिम तिथि 21 जुलाई थी, जिसे अब बढ़ाकर 29 जुलाई कर दिया गया है। ये आवेदन जिला परिवहन अधिकारी नरसिंहपुर कार्यालय के पता ग्राम देवरीकला एनएच 44 रोड जिला नरसिंहपुर पर डाक से भी भेजे जा सकते हैं। आवेदन के लिफाफे पर “विषय- चालन प्रशिक्षण सत्र” लिखकर भेजना होगा। अपूर्ण एवं निर्धारित समयावधि के बाद प्राप्त होने वाले आवेदन स्वीकार नहीं किये जायेंगे। यह जानकारी जिला परिवहन अधिकारी नरसिंहपुर ने दी है।

जिला परिवहन अधिकारी ने बताया कि महिलाओं को हल्के वाहन चलाने का प्रशिक्षण कार्यक्रम 30 दिवसीय होगा। इस दौरान 155 घंटे का व्यावहारिक एवं सैद्धांतिक प्रशिक्षण दिया जायेगा। प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद अभ्यर्थियों को शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान- आईटीआई द्वारा प्रमाण पत्र और परिवहन विभाग द्वारा नियमानुसार ड्रायविंग लायसेंस प्रदान किया जायेगा। अधिक आवेदन प्राप्त होने की स्थिति में साक्षात्कार या दस्तावेजों या दोनों आधार पर जिले के 30 प्रशिक्षणार्थियों का चयन समिति द्वारा किया जायेगा। चयनित अभ्यर्थियों को हल्के वाहन चलाने का प्रशिक्षण दिया जायेगा। समिति का निर्णय अंतिम होगा।

अभ्यर्थी को आवेदन फार्म के साथ आधार कार्ड, गरीबी रेखा के राशन कार्ड, जाति प्रमाण पत्र एवं जन्मतिथि प्रमाण पत्र की स्वप्रमाणित फोटोकापी संलग्न करना होगी। पासपोर्ट साईज की फोटो भी संलग्न करना होगी या अन्य कोई दस्तावेज जो अभ्यर्थी प्रस्तुत करना चाहते हैं।

कठौतिया में आयुष विभाग द्वारा नि:शुल्क चिकित्सा शिविर आयोजित

नरसिंहपुर। नशा मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत ग्राम कठौतिया में आयुष विभाग द्वारा नि:शुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन मंगलवार को किया गया। शिविर में 67 रोगियों का उपचार कर नि:शुल्क औषधियां वितरित की गई।

जिला आयुष अधिकारी डॉ. सुरत्ना सिंह चौहान ने ग्रामवासियों को मादक पदार्थ से होने वाले नुकसान के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि मादक पदार्थ के सेवन से शारीरिक, आर्थिक एवं सामाजिक रूप से दुष्प्रभाव पड़ता है। यहां मौसमी बीमारियों से बचाव, आहार- विहार एवं ऋतुचर्या के बारे में बताया गया।

Aditi News

Related posts