30.1 C
Bhopal
May 4, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार कलेक्टर ,सुश्री ऋजु बाफ़ना ने मकर संक्रांति शनिवार 14 जनवरी को ज़िले में स्थानीय अवकाश घोषित किया है।

स्थानीय अवकाश घोषित
कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफ़ना ने मकर संक्रांति शनिवार 14 जनवरी को ज़िले में स्थानीय अवकाश घोषित किया है।

बरमान में स्वच्छता एवं जल संवाद के कार्यक्रम में शामिल हुए केन्द्रीय राज्य मंत्री द्वय

नरसिंहपुर, 13 जनवरी 2023. केंद्रीय जल शक्ति, खाद्य प्र-संस्करण उद्योग राज्य मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटैल व केंद्रीय इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते जिले के चांवरपाठा विकासखंड के ग्राम बरमान खुर्द में आयोजित स्वच्छता एवं जल संवाद के कार्यक्रम में शुक्रवार को शामिल हुए। उन्होंने जल संरक्षण व संवर्धन में योगदान देने के लिए जल शपथ दिलाई। कार्यक्रम में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को जल संरक्षण एवं स्वच्छता सहयोगी सम्मान प्रदान किये गये। कार्यक्रम का शुभारंभ मां नर्मदा की पूजा अर्चना और दीप दान से किया गया।

      कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केन्द्रीय राज्य मंत्री श्री पटैल ने कहा कि हमें भावी पीढ़ियों की जल की आवश्यकता के बारे में सोचना होगा। जल है, तो कल है। फसल प्रारूप में विसंगति के कारण भू- जल स्तर में गिरावट आई है। यह बात चिंतनीय है कि पूर्वजों ने जिस तरह जल को सहेजा है, हम वैसे जल को नहीं सहेज पा रहे हैं। हम परिवार में कितना पानी खर्च करते हैं, इसका भी आंकलन करना होगा। पानी का विवेकपूर्ण उपयोग करना जरूरी है। जो जल हम नर्मदा से ले रहे हैं, उसको वापस करने की जिम्मेदारी भी हमारी है। भू- जल के मामले में जिले का रेड जोन में आना चिंताजनक है। इसके बारे में भी जागरूकता बढ़ाना जरूरी है। स्वच्छता एवं जल का परस्पर संबंध है। श्री पटैल ने कहा कि वर्षा के पानी से भू- जल रिचार्जिंग के लिए सूखे हैंडपंप के चारों तरफ गड्ढे करके रिचार्जिंग पिट बनाया जा सकता है। दमोह संसदीय क्षेत्र में इस तरह का कार्य किया गया है।

      केन्द्रीय मंत्री श्री पटैल ने कहा कि सरकार की मंशा है कि प्रत्येक व्यक्ति को शुद्ध पेयजल मिले। जल जीवन मिशन के तहत स्वच्छता समिति के गठन का प्रावधान है। इस समिति में 50 प्रतिशत महिलाओं को शामिल किया जायेगा। महिलाओं को पानी की टेस्टिंग की ट्रेनिंग दी जायेगी। उनके द्वारा यह तय किया जायेगा कि पानी पीने योग्य है या नहीं। उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति में स्वच्छता हमारी जीवन शैली का अंग है। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन को सफल बनाने के लिए नागरिकों को बधाई दी। उन्होंने नशे के खिलाफ अभियान में युवाओं की सक्रिय भागीदारी पर जोर दिया। श्री पटैल ने कहा कि लोगों को कोरोना के बाद योग की प्रासांगिकता का महत्व समझ में आया है। वर्ष 2023 को मोटे अनाज के वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है। पूरी दुनिया का 40 प्रतिशत मोटा अनाज भारत में पैदा होता है। पहले कम पानी वाली फसलें ली जाती थी, इस पर फिर से ध्यान देना होगा। अधिक पानी की फसलों के स्थान पर कम पानी वाली फसलों को प्राथमिकता देना होगी। इसके माध्यम से भू- जल में गिरावट को रोका जा सकता है।

      केंद्रीय राज्य मंत्री श्री कुलस्ते ने कहा कि प्रमुख नदियों की पवित्रता बनाये रखने व जल संरक्षण में जनभागीदारी आवश्यक है। जल संरक्षण के कार्य को जन आंदोलन बनाना होगा। सरकार की महत्वाकांछी जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में आपसी समन्वय जरूरी है। लोगों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता होना चाहिये। हर क्षेत्र में जल आवश्यक है। इस कारण से जल का संरक्षण करना हमारी जिम्मेदारी है।

      विधायक श्री जालम सिंह पटैल ने कहा कि मां नर्मदा जीवनदायिनी है। नर्मदा की स्वच्छता एवं आसपास साफ- सफाई रखना आवश्यक है। नर्मदा जल को सहेजने की आज महती आवश्यकता है। फसल के प्रारूप बदलने से जल में कमी आई है। कीटनाशकों के अविवेकपूर्ण उपयोग ने जल को दूषित किया है। श्री पटैल ने नर्मदा की सहायक नदियों के संरक्षण पर भी बल दिया। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी को नशे की गिरफ्त से बाहर निकालना चुनौती है। उन्होंने नशा मुक्ति के बारे में जागरूकता बढ़ाने पर जोर दिया।

       इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती ज्योति नीलेश काकोड़िया, कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती अनीता राजेन्द्र ठाकुर, श्री महंत प्रीतमपुरी गोस्वामी, डॉ. अनंत दुबे, अन्य जनप्रतिनिधि और नागरिक मौजूद थे। कार्यक्रम में सीईओ जनपद पंचायत श्री संजीव गोस्वामी ने जल संरक्षण एवं संधर्वन के कार्यों की जानकारी दी।

मुख्यमंत्री आवासीय भू- अधिकार योजना के तीसरे चरण में पात्र हितग्राही कर सकते हैं आवेदन

नरसिंहपुर, 13 जनवरी 2023. मुख्यमंत्री आवासीय भू- अधिकार योजना में शासन द्वारा पूर्व में जारी कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए योजना का तीसरा चरण प्रारंभ करने का निर्णय लिया गया है। इस योजना में जो पात्र हितग्राही पूर्व में अपना आवेदन प्रस्तुत करने में असफल रहे हैं, वे अब तीसरे चरण में सारा पोर्टल- https://saara.mp.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इनका निराकरण पहले की तरह तहसीलदार द्वारा किया जायेगा।

      कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने जिले के सभी तहसीलदारों को मुख्यमंत्री आवासीय भू- अधिकार योजना के तीसरे चरण के व्यापक प्रचार- प्रसार और सफल क्रियान्वयन के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिये हैं।

      उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री आवासीय भू- अधिकार योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में आबादी भूमि पर भूमिस्वामी अधिकार पत्र आबंटन संबंधी विस्तृत निर्देश जारी किये गये थे और आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून 2022 तक प्राप्त आवेदनों के निराकरण के बारे में और नवीन आवेदन को प्राप्त कर निराकरण करने के संबंध में विस्तृत कार्यक्रम जारी किया गया था। अब शासन द्वारा उक्त कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए योजना का तीसरा चरण शुरू करने का निर्णय उपरोक्तानुसार लिया गया है।

योजनाओं का भूमिपूजन
13.83 लाख रुपये की 4 सीसी रोड व नाली निर्माण के लिए भी हुआ भूमिपूजन
नरसिंहपुर, 13 जनवरी 2023. केंद्रीय जल शक्ति, खाद्य प्र-संस्करण उद्योग राज्य मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटैल एवं केंद्रीय इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने जिले की जनपद पंचायत नरसिंहपुर की ग्राम पंचायत सूरजगांव के ग्राम अंडिया में 3 करोड़ 47 लाख रुपये लागत की 9 नलजल योजनाओं और 13 लाख 83 हजार रुपये लागत की 4 सीसी रोड एवं नाली निर्माण के कार्यों का भूमिपूजन शुक्रवार को किया। जल जीवन मिशन के अंतर्गत नलजल योजना के कार्य ग्राम अंडिया, पांजरा, झिरीखुर्द, बम्हनी, बेलखेड़ा, मल्हौआ, बरगी, पांसी एवं बड़गुआं में किये जायेंगे।
इस अवसर पर विधायक श्री जालम सिंह पटैल, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती ज्योति नीलेश काकोड़िया, श्री महंत प्रीतमपुरी गोस्वामी, श्री सुनील कोठारी, ग्राम पंचायत सूरजगांव के सरपंच श्री दिनेश गौंड़, अन्य जनप्रतिनिधि और ग्रामवासी मौजूद थे।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केन्द्रीय जल शक्ति राज्य मंत्री श्री पटैल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की मंशा के अनुरूप देश में वर्ष 2024 तक हर घर तक नल से जल पहुंचाने का संकल्प लिया गया है। अब महिलाओं को पानी लाने के लिए पैदल दूर नहीं जाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि हमें पानी की एक- एक बूंद को सहेजना होगा। इस बात का ध्यान रखना होगा कि पानी व्यर्थ नहीं बहे। ग्राम पंचायतों में जल एवं स्वच्छता समिति द्वारा जल संरक्षण व संवर्धन, स्वच्छता के बारे में जागरूकता बढ़ाई जायेगी। समिति जल प्रबंधन का कार्य भी करेगी। उन्होंने बरसात के पानी को सहेजकर भू- जल पुनर्भरण पर जोर दिया।
केंद्रीय इस्पात राज्य मंत्री श्री कुलस्ते ने कहा कि नलजल योजनायें 6 माह में पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने नलजल योजनाओं को समय सीमा में पूर्ण करना सुनिश्चित करने पर जोर दिया। उन्होंने नागरिकों को मकर संक्रांति पर्व की शुभकामनायें दी।
विधायक श्री जालम सिंह पटैल ने कहा कि नलजल योजना के माध्यम से पानी घर- घर तक पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा अनेक जनकल्याणकारी योजनायें की जा रही हैं। गांवों को जोड़ने के लिए सड़कें, लोगों के लिए पक्के आवास, शौचालय, नलजल योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि व मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना समेत अनेक योजनाओं का लाभ लोगों को दिया जा रहा है। सरकार अंत्योदय के विचार को मूर्तरूप दे रही है। बगैर भेदभाव के समाज के सभी लोगों को शासन की योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है।
खिलाड़ियों से किया परिचय प्राप्त
स्टेडियम ग्राउंड नरसिंहपुर में स्व. श्री कौशलेन्द्र रघुवंशी की स्मृति में आयोजित अखिल भारतीय लेदर बॉल क्रिकेट प्रतियोगिता (टी-20) के फाइनल मैच में केन्द्रीय राज्य मंत्री द्वय श्री पटैल एवं श्री कुलस्ते ने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त किया। फाइनल मैच इटावा यूपी एवं सिंडिकेट एमपी के बीच खेला गया

Aditi News

Related posts