37.1 C
Bhopal
May 7, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार उपार्जन केन्द्रों की सभी व्यवस्थायें दुरूस्त रहें कलेक्टर ने ली समय सीमा की बैठक

उपार्जन केन्द्रों की सभी व्यवस्थायें दुरूस्त रहें

कलेक्टर ने ली समय सीमा की बैठक

नरसिंहपुर।कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने निर्देश दिये हैं कि जिले में उपार्जन केन्द्रों की सभी व्यवस्थायें दुरूस्त रहें। किसानों के बैठने, पीने के पानी, छाया, पार्किंग, बारदाने, तौल- कांटे आदि से संबंधित सभी व्यवस्थायें अच्छी रहें। उपार्जन कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होना चाहिये। सुश्री बाफना मंगलवार को समय सीमा की बैठक में समर्थन मूल्य पर गेहूं और चना/ मसूर खरीदी की समीक्षा कर रही थी। उन्होंने गेहूं और चना/ मसूर उपार्जन से संबंधित व्यवस्थाओं की जानकारी ली।

बैठक में अवगत कराया गया कि जिले में गेहूं उपार्जन के लिए 69 खरीदी केन्द्र और चना/ मसूर उपार्जन के लिए 23 केन्द्र बनाये गये हैं। इन केन्द्रों के लिए सर्वेयर/ नोडल अधिकारी नियुक्त किये गये हैं। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि एसडीएम/ तहसीलदार नोडल अधिकारियों की बैठक लेकर सभी खरीदी केन्द्रों में उपार्जन के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थायें पुख्ता करवायें और खरीदी केन्द्रों का लगातार निरीक्षण करें। वे यह सुनिश्चित करें कि सभी खरीदी केन्द्र में उपार्जन का कार्य सुचारू रूप से शुरू हो। उन्होंने स्लॉट बुकिंग और प्रतिदिन होने वाली खरीदी की मॉनीटरिंग करने पर जोर दिया।

बैठक में कलेक्टर ने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के शिविरों में पंजीयन की प्रगति की निकायवार समीक्षा की और अपेक्षाकृत कम प्रगति वाले निकायों को कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इस बात का विशेष ध्यान रखें कि योजनांतर्गत अपात्र महिला का पंजीयन नहीं हो। निर्धारित पात्रता का पालन सुनिश्चित किया जावे। सुश्री बाफना ने कहा कि एलडीएम बैंकर्स के साथ बैठक कर आधार कार्ड लिंकिंग और डीबीटी इनेबिल्ड के कार्य में सहयोग करें। 10 प्रतिशत से कम प्रगति वाली ग्राम पंचायतों पर विशेष ध्यान दिया जावे। इन ग्राम पंचायतों में आवश्यकतानुसार मानव संसाधन और ऑपरेर्ट्स बढ़ायें जायें। नगर पालिका करेली, जनपद पंचायत सांईखेड़ा, जनपद पंचायत चांवरपाठा में लाड़ली बहना योजना अंतर्गत बेहतर कार्य किया गया है। उल्लेखनीय है कि 25 मार्च से प्रारंभ किये गये पंजीयन कार्य में अभी तक 98 हजार 339 आवेदन भरे जा चुके हैं।

कलेक्टर सुश्री बाफना ने सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा के दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना से संबंधित शिकायतों के निराकरण पर विशेष रूप से फोकस करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना की साप्ताहिक प्रगति पर ध्यान दिया जावे। बैठक में समाधान ऑनलाइन कार्यक्रम, संबल 2.0 योजना के अंतर्गत अनुग्रह सहायता के प्रकरणों की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिये गये।

जनसुनवाई में कलेक्टर ने सुनी लोगों की समस्यायें

जनसुनवाई में आये 58 आवेदन

नरसिंहपुर।कलेक्टर कार्यालय नरसिंहपुर के जनसुनवाई हाल में मंगलवार 4 अप्रैल को जिले के विभिन्न स्थानों पहुंचे लोगों ने कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना को अपनी समस्यायें बताई और आवेदन दिये। कलेक्टर ने लोगों की समस्याओं को गंभीरतापूर्वक सुना। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को आवेदनों के समय सीमा में निराकरण के निर्देश दिये। उन्होंने विभिन्न आवेदनों का मौके पर भी निराकरण कराया। कलेक्टर ने वीसी के माध्यम से भी अधिकारियों को निराकरण के लिए आवश्यक निर्देश दिये। कलेक्ट्रेट में हुई जनसुनवाई में 58 आवेदन आये।

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना”

ई- केवायसी में सहयोग नहीं करने पर 11 सीएससी व्हीएलई को कारण बताओ नोटिस

नरसिंहपुर।मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत ई- केवायसी कार्य में सहयोग नहीं करने पर कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने जनपद पंचायत गोटेगांव के 11 कॉमन सर्विस सेंटर के विलेज लेवल इंटरप्रेन्योर- सीएससी व्हीएलई को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। इन सीएससी व्हीएलई को सीईओ जनपद पंचायत गोटेगांव द्वारा ई- केवायसी कार्य के लिए आदेशित किया गया था।

इस सिलसिले में कॉमन सर्विस सेंटर के विलेज लेवल इंटरप्रेन्योर- सीएससी व्हीएलई ग्राम बगलई ऊजर- बगलई खुर्द के सत्यम सोनी, उमरिया के मुलाम सिंह, श्रीनगर के सुरेश कुमार कुशवाहा, श्रीनगर की क्रीति अग्रवाल, बगासपुर के शुभम पटैल, कुकलाह के राहुल, चंदलौन के नेतराम लोधी, बेदू के दीपक नेमा, अंधियारी के मुकेश गौड़, नोनी के अनिल कुमार दोहैया एवं उमरिया के कौशलेश पटैल को कारण बताओ नोटिस दिया गया है। इन सभी व्हीएलई को निर्देशित किया गया है कि अपना स्पष्टीकरण दो दिवस के भीतर कलेक्टर कार्यालय में उपस्थित होकर प्रस्तुत करें, अन्यथा एक पक्षीय कार्यवाही करते हुए उनके सीएससी की आईडी को ब्लैक लिस्ट करने की कार्रवाई की जायेगी।

मनरेगा श्रमिकों की प्रतिदिन की मजदूरी दर एक अप्रैल से संशोधित,अब प्रतिदिन मजदूरी की दर 221 रुपये निर्धारित

नरसिंहपुर।भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार महात्मा गांधी नरेगा- मनरेगा योजना के अंतर्गत अकुशल श्रमिकों को प्रदाय की जाने वाली मजदूरी की दर में संशोधन किया गया है। मध्यप्रदेश में मनरेगा में अकुशल हस्त कर्मकारों की प्रतिदिन की मजदूरी की दर 221 रुपये निर्धारित की गई है। यह मजदूरी की दर 1 अप्रैल 2023 से प्रभावशील होगी।

इस सिलसिले में अतिरिक्त जिला कार्यक्रम समन्वयक मनरेगा जिला पंचायत सुश्री सुनीता खंडायत ने जिले की सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देशित किया है कि नवीन संशोधित मजदूरी दर का प्रचार- प्रसार प्रत्येक ग्राम पंचायत में कराया जाये। साथ ही नवीन दर के अनुरूप ही योजनांतर्गत प्रचलित कार्यों पर मजदूरी भुगतान सुनिश्चित कराया जाये।

समर्थन मूल्य पर चना एवं मसूर खरीदी का कार्य 31 मई तक

नरसिंहपुर।राज्य शासन के किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के निर्देशानुसार भारत सरकार की प्राईस सपोर्ट स्कीम के अंतर्गत रबी विपणन वर्ष 2023- 24 में चना एवं मसूर की समर्थन मूल्य पर खरीदी का कार्य 25 मार्च से 31 मई तक किया जायेगा। जिले में चना एवं मसूर के उपार्जन के लिए 23 गोदाम स्तरीय खरीदी केन्द्र बनाये गये हैं।

इस सिलसिले में तहसील नरसिंहपुर में नरसिंह फार्मर क्राप प्रोड्यूसर कम्पनी नरसिंहपुर हेतु सेंट्रल वेयर हाउस नरसिंहपुर, सेवा सहकारी समिति करहैया हेतु न्यू मंडी गोदाम नरसिंहपुर, सेवा सहकारी समिति उमरिया- नरसिंहपुर हेतु अंश वेयर हाउस तिंदनी 02, सेवा सहकारी समिति डांगीढाना हेतु पटैल वेयर हाउस मगरधा एवं सेवा सहकारी समिति कोसमखेड़ा हेतु चौकसे वेयर हाउस 02 को उपार्जन केन्द्र बनाया गया है।

तहसील करेली में सेवा सहकारी समिति करताज हेतु सेंट्रल वेयर हाउस कठौतिया 02, सेवा सहकारी समिति हिरनपुर हेतु नायक वेयर हाउस लिंगा- बरमान, सेवा सहकारी समिति ढिलवार हेतु श्री मां वेयर हाउस लोलरी 02 एवं आदिम जाति सेवा सहकारी समिति सिल्हेटी हेतु राधाकृष्ण वेयर हाउस करेली बस्ती को उपार्जन केन्द्र बनाया गया है।

तहसील तेंदूखेडा में सेवा सहकारी समिति सर्रा- तेंदूखेड़ा हेतु अमलतास एंड कम्पनी रम्पुरा एवं सेवा सहकारी समिति बिलहेरा हेतु हरसिद्धी वेयर हाउस बिलहेरा 02 को उपार्जन केन्द्र बनाया गया है।

तहसील गोटेगांव में सेवा सहकारी समिति मेख हेतु श्री शक्ति वेयर हाउस गुंदरई, सेवा सहकारी समिति बढ़ैयाखेड़ा हेतु बुद्धेश्वर एग्रो लॉ.जि. वेयर हाउस बढ़ैयाखेड़ा, आदिम जाति सेवा सहकारी समिति श्रीनगर हेतु हुकुमचंद वेयर हाउस श्रीनगर, सेवा सहकारी समिति उमरिया- गोटेगांव हेतु अन्नपूर्णा वेयर हाउस श्रीनगर, सेवा सहकारी समिति सर्रा- गोटेगांव हेतु जयश्री वेयर हाउस लाठगांव, सेवा सहकारी समिति सालीवाड़ा हेतु शिवशक्ति वेयर हाउस पिंडरई एवं सेवा सहकारी समिति जमुनिया हेतु पारस वेयर हाउस गर्रा- गोटेगांव को उपार्जन केन्द्र बनाया गया है।

तहसील गाडरवारा में सेवा सहकारी समिति बोहानी हेतु श्री रघुवंशी वेयर हाउस कौंड़िया, सेवा सहकारी समिति सूरना हेतु गुरूकृपा वेयर हाउस बटेसरा, विपणन एवं प्रक्रिया सहकारी समिति मर्या. गाडरवारा हेतु शारदा वेयर हाउस पिठेहरा एवं विपणन एवं प्रक्रिया सहकारी समिति मर्या. खुलरी हेतु रामानुज वेयर हाउस गाडरवारा को उपार्जन केन्द्र बनाया गया है।

तहसील सांईखेडा में सेवा सहकारी समिति रम्पुरा हेतु जानकी वेयर हाउस सांईखेड़ा को उपार्जन केन्द्र बनाया गया है।

इस सिलसिले में कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने चना एवं मसूर उपार्जन के लिए निर्धारित केन्द्रों पर उपलब्ध व्यवस्थाओं के सत्यापन एवं पर्यवेक्षण के लिए केन्द्रवार नोडल अधिकारियों की ड्यूटी लगाई है। उन्होंने राज्य शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता वाले उपार्जन कार्य को समय सीमा में पूर्ण कराया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये हैं।

एक उपार्जन केन्द्र में आंशिक संशोधन

नरसिंहपुर।रबी विपणन वर्ष 2023- 24 में समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन के लिए जिले की करेली तहसील में 8 उपार्जन केन्द्र निर्धारित किये गये हैं। इसमें किसानों की सुविधा की दृष्टि से कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने आंशिक संशोधन किया है। इस संबंध में संशोधित आदेश के अनुसार अब नेहा वेयर हाउस भुगवारा के स्थान पर सांई वेयर हाउस भुगवारा को उपार्जन केन्द्र बनाया गया है।

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना का विशेष प्रचार अभियान के तहत गांव-गांव प्रचार रथ दे रहे योजनाओं की जानकारी

नरसिंहपुर।विशेष प्रचार अभियान के तहत राज्य शासन की 3 वर्षो की उपलब्धियां, मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना प्रचार गीत, मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना पर केन्द्रित मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का संदेश, अंकुर अभियान पर केन्द्रित वीडियो स्पाट एवं सीएम राइज स्कूल पर केन्द्रित वीडियो स्पाट सहित विभिन्न योजनाओं पर केन्द्रित प्रचार रथ चलाया जा रहा है। कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना के मार्गदर्शन में जिले में शासन की उपलब्धियों और योजनाओं का प्रचार- प्रसार कर जिलावासियों को योजनाओं की जानकारी प्रदान की जा रही है। जिन स्थानों पर मंगलवार को प्रचार रथ द्वारा जानकारी दी गई, उनमें ग्राम पिपरिया, सासबहू, भुगवारा, गिधवानी, कठौतिया, देवरीकला आदि शामिल हैं।

Aditi News

Related posts