30.1 C
Bhopal
April 27, 2024
ADITI NEWS
सामाजिकहैल्थ

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार

जनसुनवाई में कलेक्टर ने सुनी लोगों की समस्यायें
जनसुनवाई में आये 105 आवेदन
नरसिंहपुर। कलेक्टर कार्यालय नरसिंहपुर के जनसुनवाई हाल में मंगलवार 16 मई को जिले के विभिन्न स्थानों से पहुंचे लोगों ने कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना को अपनी समस्यायें बताई और आवेदन दिये। कलेक्टर ने लोगों की समस्याओं को गंभीरतापूर्वक सुना। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को आवेदनों के समय सीमा में निराकरण के निर्देश दिये। उन्होंने विभिन्न आवेदनों का मौके पर भी निराकरण कराया। कलेक्टर ने वीसी के माध्यम से भी अधिकारियों को निराकरण के लिए आवश्यक निर्देश दिये। कलेक्ट्रेट में हुई जनसुनवाई में 105 आवेदन आये। अपर कलेक्टर श्री दीपक कुमार वैद्य ने भी लोगों के आवेदन लिये और निराकरण के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया।

जिले में मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के शिविरों में मौके पर ही किया जा रहा है लोगों की समस्याओं का निराकरण
15 मई को शिविरों में 12 हजार 593 आवेदन स्वीकृत
नरसिंहपुर।मध्यप्रदेश शासन के निर्देशानुसार मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के दूसरे चरण की शुरूआत बुधवार 10 मई को की गई। यह अभियान जिले में 31 मई तक चलाया जा रहा है। अभियान के दौरान जिले की सभी ग्राम पंचायतों/ नगरीय निकायों में शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। शिविरों में मौके पर ही लोगों की समस्याओं का निराकरण किया जा रहा है। अभियान के दौरान विभिन्न विभागों की 67 प्रमुख नागरिक सेवाओं के आवेदनों का निराकरण किया जा रहा है। शिविर में प्राप्त होने वाले आवेदनों का निराकरण यथासंभव तत्काल हितग्रा‍ही के समक्ष ही किया जा रहा है। साथ ही सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का निराकरण भी किया जा रहा है। इसी क्रम में 15 मई को जिले के ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में आयोजित शिविरों में 12 हजार 593 आवेदन स्वीकृत किये गये।
15 मई को आयोजित शिविरों में चालू खसरा/ खतौनी की प्रतिलिपियां प्रदान करने के 591, चालू नक्शा की प्रतिलिपियां प्रदान करने के 182, अविवादित नामांतरण के 303, अविवादित बटवारा के 38, स्थानीय निवासी प्रमाण पत्र जारी करने के 4573, आय प्रमाण पत्र जारी करने के 2824, अनुसूचित जाति- जनजाति के लिए जाति प्रमाण पत्र प्रदान करने के 256, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए जाति प्रमाण पत्र प्रदान करने के 253, जाति प्रमाण पत्र में जन्म तिथि/ आधार/ समग्र नम्बर में सुधार करने के 580, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिकों- ईडब्ल्यूएस नागरिकों के आय एवं सम्पत्ति प्रमाण पत्र जारी करने के 276, दिव्यांगता प्रमाण पत्र देने के 22, शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में निम्न दाब के व्यक्तिगत नवीन विद्युत कनेक्शन के लिए मांग पत्र प्रदान करने के 9, रात्रि जमा करने के बाद निम्न दाब स्थाई नवीन विद्युत कनेक्शन प्रदान करने के 10, मीटर/ सर्विस लाइन अथवा मीटर की परिसर में ही शिफ्टिंग के मांग पत्र जारी करने का 1, उच्च शिक्षा विभाग के अंतर्गत नामांकन/ माइग्रेशन प्रमाण पत्र प्रदान करने के 60, स्थानांतरण प्रमाण पत्र के 65 व चरित्र प्रमाण पत्र के 32, मप्र राज्य कृषि विपणन बोर्ड के अंतर्गत हम्माल को अनुज्ञप्ति पदान करने के 3, तुलावटी को अनुज्ञप्ति प्रदान करने का 1, व्यापारी को अनुज्ञप्ति प्रदान करने के 33 व प्रसंस्करणकर्ता/ विनिर्माता को अनुज्ञप्ति प्रदान करने के 5, तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास एवं रोजगार विभाग के अंतर्गत अंकसूची एवं अन्य प्रमाण पत्र में नाम सुधार का 1, फल- पौधरोपणी की अनुज्ञप्ति जारी करने/ नवीनीकरण का 1, परिवहन विभाग के अंतर्गत लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने के 652, ड्राइविंग लाइसेंस का नवीनीकरण के 114 व वाहन पंजीयन का नवीनीकरण के 40, जन्म के 1 वर्ष के पश्चात पंजीयन के लिए अनुमति के 93, मृत्यु के 1 वर्ष पश्चात पंजीयन के लिए अनुमति के 55, ग्रामीण क्षेत्रों में भवन निर्माण हेतु अनुज्ञा पत्र के 273, जन्म का प्रमाण पत्र प्राप्त करने के 61, मृत्यु प्रमाण पत्र प्राप्त करने के 50, विवाह पंजीयन के 29 व जन्म प्रमाण पत्र में बच्चे का नाम जुड़वाने के 6, श्रम विभाग के अंतर्गत प्रसूति सहायता का लाभ प्रदान करने का 1, मृत्यु की दशा में अनुग्रह सहायता योजना का लाभ प्रदान करने के 53 आवेदन स्वीकृत किये गये।
इसी तरह नगरीय क्षेत्रांतर्गत नवीन नल कनेक्शन के लिए मांग पत्र प्रस्तुत करने के 52, राशि जमा करने पर नवीन नल कनेक्शन प्रदाय करने के 76, नगरीय क्षेत्र के हैंडपंप एवं ट्यूवबेल सुधार के 148, भवन अनुज्ञा प्रमाण पत्र के 69, ट्रेड लायसेंस के 45, विकास अनुज्ञा के समय सीमा विस्तार के 5, अविवादित सम्पत्ति नामांतरण के 104, अविवादित सम्पत्ति हस्तांतरण क्रेता- विक्रेता के बीच आपसी विक्रय विलेख के 67, आवासीय भवन निर्माण हेतु स्वीकृति आदेश जारी करने के 12, नोड्यूज प्रमाण पत्र जारी करने के 293, नवीन सीवर कनेक्शन प्रदाय करने के 2, भवन अनुज्ञा का कार्य पूर्णता प्रमाण पत्र जारी करने के 13, जन्म प्रमाण पत्र प्राप्त करने के 3, मृत्यु प्रमाण पत्र प्राप्त करने के 23, विवाह पंजीयन के 8, जन्म प्रमाण पत्र में नाम जुड़वाने के 2, श्रम विभाग के अंतर्गत प्रसूति सहायता के 121, विवाह सहायता के 7 और निर्माण स्थल पर कार्य के दौरान अपंजीकृत श्रमिक की मृत्यु की दशा में अंत्येष्टी एवं अनुग्रह राशि योजना- 2014 का लाभ दिलाने के 2 आवेदन स्वीकृत किये गये।

आवासीय महिला ब्‍यूटी पार्लर एवं डेयरी प्रशिक्षण 22 मई से
नरसिंहपुर।ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान- सेंट आरसेटी नरसिंहपुर में 30 दिवसीय आवासीय महिला ब्यूटी पार्लर एवं 10 दिवसीय डेयरी एवं वर्मी कम्पोस्ट संबंधी प्रशिक्षण 22 मई से प्रारंभ किया जायेगा। उक्त प्रशिक्षण में साक्षात्कार के लिए 17, 18, 19 एवं 20 मई को लिया जायेगा। प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण सामग्री, स्टेशनरी, 3 टाइम चाय- नाश्ता, दो टाइम भोजन एवं आवासीय सुविधा नि:शुल्क प्रदान की जायेगी। प्रशिक्षण के उपरांत मुद्रा योजना के तहत हितग्राही के सेवा क्षेत्र के अनुसार स्वरोजगार स्थापित करने के लिए बैंक ऋण आवेदन नि:शुल्क भेजा जायेगा। एक बैच के प्रशिक्षण में 35 अभ्यर्थियों की सीट रहेगी।
प्रशिक्षक को प्रवेश लेने के लिए आधार कार्ड, आधार कार्ड के अनुसार ग्रामीण 18 से 45 वर्ष, 8 वीं पास की मार्कशीट, बीपीएल राशन कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, एसईसीसी डाटा और 4 फोटो दस्तावेजों का होना आवश्यक है। इस संबंध में अधिक जानकारी के‍ लिए सुभाष वार्ड जिला पंचायत कार्यालय के बाजू ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान- सेंट आरसेटी में और टेलीफोन नम्बर 07792 234355 पर भी सम्पर्क किया जा सकता है।

16 मई को 1134 दिव्यांगता प्रमाण पत्र वितरित

नरसिंहपुर। मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान में आयोजित किये जाने वाले शिविरों में 16 मई को सभी नगरीय निकायों में 1134 दिव्यांगता प्रमाण पत्र वितरित किये गये। नरसिंहपुर में 362, करेली में 343, गोटेगांव में 124, चीचली में 87, सांईखेड़ा में 150 एवं चांवरपाठा में 68 दिव्यांगता प्रमाण पत्र वितरित किये गये।

पशुओं के उपचार के लिए जिले के सभी विकासखंडों के लिए एक- एक गौ एम्बुलेंस मिली

17 मई को चलित पशु चिकित्सा वाहन/ गौ एम्बुलेंस रवाना होंगी

नरसिंहपुर।गौ रक्षा संकल्प के अंतर्गत मध्यप्रदेश शासन से पशुओं के उपचार के लिए जिले के सभी विकासखंडों के लिए एक- एक गौ एम्बुलेंस प्राप्त हुई है। पशु पालकों द्वारा टोल फ्री नम्बर 1962 पर फोन करने पर गौ एम्बुलेंस के माध्यम से घर पहुंच पशु चिकित्सा सेवा प्राप्त होगी। प्रत्येक चलित पशु चिकित्सा वाहन में एक पशु चिकित्सक, एक पैरावेट और ड्राइवर रहेगा। इस वाहन में पशुओं के लिए आवश्यक औषधियां और सैम्पिलिंग आदि की व्यवस्था रहेगी। पशु पालकों को इस सेवा के लिए 150 रुपये का शुल्क देना होगा। शुल्क से प्राप्त राशि जिला पशु कल्याण समिति में जमा होगी।

चलित पशु चिकित्सा वाहनों/ एम्बुलेंस को विकासखंडों के लिए 17 मई को दोपहर 2.30 बजे आयोजित होने वाले कार्यक्रम के दौरान उप संचालक पशु चिकित्सा सेवायें के नरसिंहपुर स्थित कार्यालय से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जायेगा। कार्यक्रम का आयोजन राज्यसभा सांसद श्री कैलाश सोनी एवं सांसद लोकसभा श्री राव उदय प्रताप सिंह के मुख्य आतिथ्य में होगा। कार्यक्रम में विधायक श्री जालम सिंह पटैल और मध्यप्रदेश गौसंवर्धन बोर्ड के अध्यक्ष स्वामी श्री अखिलेश्वरानंद गिरी विशिष्ट अतिथि होंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती ज्योति नीलेश काकोड़िया करेंगी। यह जानकारी उप संचालक पशु पालन डॉ. असगर खान ने दी है।

Aditi News

Related posts