37.3 C
Bhopal
May 3, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार

कलेक्टर ने मतदाता जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

शुक्रवार से जिले की विधानसभाओं में पहुंचकर मतदाता जागरूकता का देगा संदेश

नरसिंहपुर।आगामी विधानसभा निर्वाचन 2023 के मद्देनजर मतदाता जागरूकता के शुक्रवार से जिले में मतदाता जागरूकता वाहन के माध्यम से प्रचार- प्रसार किया जाएगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री ऋजु बाफना ने कलेक्ट्रेट परिसर से जागरूकता वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती अंजली शाह और अन्य अधिकारी मौजूद थे। यह वाहन जिले के चारों विधानसभा क्षेत्रों का भ्रमण कर एलईडी वाल के माध्यम से मतदाताओं को अपने मताधिकार का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करेगा तथा निर्वाचन आयोग के संदेश को प्रसारित करेगा।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने विभिन्न मतदान केन्द्रों का किया निरीक्षण

नरसिंहपुर।कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री ऋजु बाफना एवं पुलिस अधीक्षक श्री अमित कुमार ने विधानसभा चुनाव- 2023 के मद्देनजर नरसिंहपुर विधानसभा के ग्राम पंचायत रोंसरा, बांसकुँवारी और नकटुआ के मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि बीएलओ मतदान केन्द्र पर मौजूद रहें। मतदाता सूची शुद्धिकरण का कार्य गंभीरता से करे इसके लिए डोर टू डोर सर्वे कार्य करे। नये मतदाताओं के नाम जोड़े जाये एवं मृत मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से हटायें जायें। 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं का सत्यापन करें। उक्त कार्य की मॉनीटरिंग एसडीएम एवं तहसीलदार करेंगे एवं इसकी रिपोर्ट जिला निर्वाचन कार्यालय में प्रस्तुत करेंगे। सभी बीएलओ एसडीएम एवं तहसीलदार से सतत् संपर्क में रहें।

निरीक्षण के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने छाया, पानी, बिजली, रैम्प, आदि की जानकारी ली और आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर आवश्यक मूलभूत सुविधाएँ पुख्ता हो। इस अवसर पर उप ज़िला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती अंजलि शाह, एसडीएम श्री मनेंद्र सिंह, तहसीलदार श्री संजय मसराम मौजूद थे।

64 पाव देशी मदिरा व 8 पाव गोवा व्हिस्की जब्त

अवैध मदिरा के 3 प्रकरण दर्ज

नरसिंहपुर।कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना के निर्देशानुसार जिले में अवैध मदिरा के संग्रहण, परिवहन व विक्रय के विरूद्ध अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत वृत्त गाडरवारा के अंतर्गत ग्राम गांगई, शक्कर नदी के पुल एवं बारहाबड़ा में 21 पाव देशी मदिरा प्लेन, 43 पाव देशी मदिरा मसाला और 8 पाव गोवा व्हिस्की मदिरा जब्त की गई। जब्त की गई सामग्री एवं मदिरा का अनुमानित मूल्य 6035 रूपये है। अभियान के दौरान अवैध मदिरा से संबंधित 3 आपराधिक प्रकरण दर्ज किये गये। आरोपियों को मौके पर ही गिरफ्तार कर जमानत- मुचलके पर रिहा किया गया। ये प्रकरण मध्यप्रदेश आबकारी अधिनियम 1915 के प्रावधानों के तहत दर्ज किये गये।

जिले में अब तक 747 मिमी वर्षा दर्ज

नरसिंहपुर।नरसिंहपुर जिले में एक जून से 03 एक अगस्त तक की अवधि में औसत रूप से कुल 747.4 मिमी अर्थात 29.42 इंच वर्षा दर्ज की गयी है। एक अगस्त की सुबह तक बीते 24 घंटे में जिले में औसतन 48.8 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। इस दिन तहसील नरसिंहपुर में 42 मिमी, गाडरवारा में 10 मिमी, गोटेगांव में 80 मिमी, करेली में 55 मिमी और तेंदूखेड़ा में 57 मिमी वर्षा आंकी गई है।

      अधीक्षक भू- अभिलेख से प्राप्त जानकारी के अनुसार एक अगस्त तक तहसील नरसिंहपुर में 851 मिमी, गाडरवारा में 744 मिमी, गोटेगांव में 548 मिमी, करेली में 912 मिमी और तेन्दूखेड़ा में 682 मिमी वर्षा आंकी गई है।

      इसी अवधि में पिछले वर्ष जिले में औसतन 445 मिमी अर्थात 17.52 इंच वर्षा हुई थी। इस अवधि में पिछले वर्ष तहसील नरसिंहपुर में 453 मिमी, गाडरवारा में 452 मिमी, गोटेगांव में 412 मिमी, करेली में 485 और तेन्दूखेड़ा में 423 मिमी वर्षा हुई थी।

स्‍वतंत्रता दिवस के मुख्‍य समारोह की तैयारियों के संबंध में बैठक सम्‍पन्‍न

नरसिंहपुर।स्‍वतंत्रता दिवस 15 अगस्‍त 2023 के मुख्‍य समारोह के आयोजन की तैयारियों के संबंध में बैठक गुरूवार को कलेक्‍टर सुश्री ऋजु बाफना की अध्‍यक्षता में कलेक्‍टर कार्यालय सभाकक्ष में आयोजित हुई। बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री अमित कुमार, अपर कलेक्टर श्रीमती अंजली शाह सहित अन्य जिला अधिकारी मौजूद थे।

      कलेक्टर सुश्री बाफना ने स्‍वतंत्रता दिवस की तैयारियों की समीक्षा करते हुए बताया कि मुख्य समारोह स्टेडियम ग्राउंड नरसिंहपुर में आयोजित होगा।कार्यक्रम स्थल पर वाटरप्रूफ टेंट लगाया जाये। बैठक व्यवस्था बेहतर हो एवं मंच को आकर्षक तरीके से सुसज्जित किया जाये। मंचीय व्यवस्था का विशेष ध्यान रखा जाये।सांस्कृतिक कार्यक्रम स्थानीय कला पर आधारित हो।जिन अधिकारियों को स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों के लिए कार्य सौंपे गये हैं, वे उनका गंभीरता से पालन सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने निर्देश दिये कि ध्वजारोहण के दौरान ध्वज संहिता का अनिवार्य रूप से पालन किया जाये।

      सभी शासकीय विभागों के कार्यालयों में सुबह 08 बजे झण्‍डा वंदन हो। यह विभाग प्रमुख सुनिश्चित करें। मुख्‍य समारोह में उत्‍कृष्‍ट कार्य करने वाले अधिकारियों- कर्मचारियों का सम्‍मान किया जायेगा। स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर जिले के सभी शासकीय भवनों पर रोशनी की जाये।

Aditi News

Related posts