31.1 C
Bhopal
April 29, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर जिले के मुख्य समाचार

जनसमस्याओं के निराकरण के लिए कलेक्टर द्वारा सांईखेड़ा जनपद के गांवों का भ्रमण

ग्रामीणों से रूबरू चर्चा कर जानी समस्यायें

जन समस्या निवारण शिविर में एक हजार 893 लोगों की समस्याओं का हुआ मौके पर निराकरण

नरसिंहपुर। कलेक्टर श्री रोहित सिंह के निर्देशन में जिला प्रशासन द्वारा लोगों की समस्याओं का निराकरण करने के उद्देश्य से प्रोजेक्ट निदान के तहत जनसमस्या निवारण शिविर आयोजित किये जा रहे हैं। जनपद पंचायत सांईखेड़ा के सेक्टर मुख्यालय बम्हौरीकलां में आने वाले 10 ग्रामों में पूर्व में और बुधवार को आयोजित जन समस्या निवारण शिविरों में 418 बीपीएल कार्ड, 1265 आयुष्मान कार्ड, 78 खाद्यान्न पात्रता पर्ची, 8 समग्र आईडी व कर्मकार मंडल के 4 कार्ड बनाये गये। साथ ही सामाजिक सुरक्षा पेंशन के 108 आवेदन स्वीकृत किये गये। राजस्व से संबंधित सीमांकन एवं बंटवारा के 11 प्रकरण निराकृत किये गये। दिव्यांग पेंशन का एक प्रकरण स्वीकृत किया गया। इस तरह एक हजार 893 लोगों की समस्याओं का मौके पर ही निराकरण किया गया।

      इसी क्रम में प्रोजेक्ट निदान के तहत कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने जिले के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ जनसमस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए जिले की सांईखेड़ा जनपद पंचायत के गांवों का भ्रमण बुधवार को किया। ग्राम चौपाल में ग्रामीणों से रूबरू चर्चा कर उनकी समस्यायें एवं कठिनाईयां जानी। शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन की वास्तविकता देखी। उन्होंने लोगों की समस्याओं का यथासंभव मौके पर ही निराकरण सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों को हिदायत दी।

      कलेक्टर ने बुधवार को जनपद पंचायत सांईखेड़ा के ग्राम सोकलपुर, टेकापार, पिपरियाकलां का भ्रमण किया। इसके पूर्व नोडल अधिकारियों ने सेक्टर मुख्यालय बम्हौरीकलां के अंतर्गत आने वाले 10 ग्रामों बम्हौरीकला, मड़गुला, सोकलपुर, पिपरियाकलां, खिरिया, निवारी, गरधा, बोदरी, खुर्सीपार और टेकापार का भ्रमण कर लोगों की समस्यायें जानी और आवेदन लिये। विभिन्न आवेदनों का मौके पर ही निराकरण किया गया, शेष आवेदनों को संबंधित विभाग को प्रेषित किया गया।

      निरीक्षण के दौरान सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे, संबंधित विभागों के जिला अधिकारी, नोडल अधिकारी, खंड स्तरीय अधिकारी और मैदानी अमला मौजूद था।

ग्राम पंचायत सोकलपुर

       ग्राम पंचायत सोकलपुर के भ्रमण के दौरान कलेक्टर श्री रोहित सिंह को ग्रामीणों ने विद्युत आपूर्ति में रूकावट होने के बारे में बताया। इस पर कलेक्टर ने विद्युत वितरण कम्पनी के अधिकारियों को निर्देशित किया कि बिजली की आपूर्ति में कोई व्यवधान नहीं हो। ग्राम वासियों द्वारा सड़क मार्ग के चौड़ीकरण की मांग की गई। इस पर कलेक्टर ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिये। ग्रामीणों ने यहां पेयजल आपूर्ति के लिए बोर नहीं होने के बारे में कलेक्टर को बताया। श्री सिंह ने आगामी तीन दिनों के भीतर बोर कराने के निर्देश पीएचई के अधिकारी को दिये। सोकलपुर में पूर्व में लगाये गये कैम्प में बीपीएल कार्ड बनाने के 66 आवेदन प्राप्त हुये थे, इनमें से पात्रता के आधार पर 74 बीपीएल कार्ड बनाये गये हैं।

ग्राम पंचायत टेकापार

       कलेक्टर को अवगत कराया गया कि ग्राम टेकापार में पूर्व में लगाये गये कैम्प में बीपीएल कार्ड बनाने के 86 आवेदन प्राप्त हुये थे, इनमें से पात्रता के आधार पर 54 बीपीएल कार्ड बनाये गये हैं। जन समस्या निवारण के लिए 112 आवेदन आवेदन आये। इनमें पेंशन के 3 आवेदनों में से दो पात्र पाये गये। आयुष्मान कार्ड के लिए प्राप्त सभी 16 आवेदनों में कार्ड बना दिये गये। समग्र आईडी के लिए प्राप्त एक आवेदन में आईडी बना दी गई और एक खाद्यान्न पात्रता पर्ची भी बनाई गई।

ग्राम पंचायत पिपरियाकलां

      ग्राम पंचायत पिपरियाकलां में प्राप्त 62 आवेदनों में से पात्रता के आधार पर 38 बीपीएल कार्ड बनाये गये। पेंशन के लिए प्राप्त सभी 20 आवेदन में स्वीकृति दी गई। खाद्यान्न पात्रता पर्ची के प्राप्त सभी 8 आवेदनों में पर्ची प्रदाय कर दी गई। आयुष्मान कार्ड के लिए प्राप्त 1326 आवेदनों में से 1246 के आयुष्मान कार्ड बनाये जा चुके हैं।

ग्राम पंचायत मड़गुला

      कलेक्टर को अवगत कराया गया कि ग्राम पंचायत मड़गुला में पूर्व कैम्प में बीपीएल के लिए प्राप्त 32 आवेदनों में से 28 पात्र पाये गये। खाद्यान्न पात्रता पर्ची के प्राप्त 4 आवेदनों में सभी पात्र पाये गये। इसी तरह पेंशन के लिए प्राप्त सभी आवेदनों में स्वीकृति दी गई।

      बुधवार को मड़गुला में समस्याओं के निराकरण के लिए 17 आवेदन प्राप्त हुये। बीपीएल सूची में नाम शामिल करने के लिए प्राप्त 16 आवेदनों में से 13 पात्र एवं 3 अपात्र पाये गये।

ग्राम पंचायत निवारी

      ग्राम पंचायत निवारी में पूर्व में लगे कैम्प में 121 आवेदन प्राप्त हुये। इनमें से बीपीएल सूची में नाम शामिल करने के लिए प्राप्त 94 आवेदनों में से 40 पात्र पाये गये। सीमांकन एवं बंटवारा के लिए प्राप्त 12 आवेदनों में से 11 निराकृत कर दिये गये, एक शेष है। खाद्यान्न पात्रता पर्ची के लिए प्राप्त सभी 25 आवेदनों में स्वीकृति दी गई। पेंशन के लिए प्राप्त सभी 7 आवेदनों में स्वीकृति दे दी गई है। बुधवार को बिजली एवं पानी संबंधी समस्याओं के 10 आवेदन प्राप्त हुये हैं। इनमें आवश्यक कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया गया।

ग्राम पंचायत खिरिया

      ग्राम पंचायत खिरिया में बीपीएल कार्ड के लिए 60 आवेदन प्राप्त हुये। खाद्यान्न पात्रता पर्ची के लिए प्राप्त सभी 6 आवेदनों में स्वीकृति दी गई। इसी तरह पेंशन के लिए प्राप्त सभी 6 आवेदनों को स्वीकृत किया गया।

ग्राम पंचायत खुर्सीपार

      ग्राम पंचायत खुर्सीपार में पूर्व में आयोजित कैम्प में कुल 26 आवेदन प्राप्त हुये। इनमें से बीपीएल सूची के लिए एक आवेदन प्राप्त हुआ। खाद्यान्न पात्रता पर्ची के लिए प्राप्त सभी 8 आवेदन स्वीकृत किये गये। इसी तरह पेंशन के लिए प्राप्त सभी 17 आवेदनों में स्वीकृति दी गई। बुधवार को आवास के लिए 25 आवेदन प्राप्त हुये।

ग्राम पंचायत गरधा

      ग्राम पंचायत गरधा में 103 आवेदन प्राप्त हुये। इनमें से 80 बीपीएल कार्ड के लिए, जिनमें से पात्रता के आधार पर 57 को स्वीकृत किया गया। खाद्यान्न पात्रता पर्ची के लिए प्राप्त सभी 5 आवेदनों में स्वीकृति दी गई। इसी तरह पेंशन के लिए प्राप्त सभी 18 आवेदनों में स्वीकृति दी गई।

ग्राम पंचायत बोदरी

      ग्राम पंचायत बोदरी में प्राप्त 17 आवेदनों में से 11 का मौके पर निराकरण किया गया। दिव्यांग पेंशन के लिए प्राप्त एक आवेदन, समग्र आईडी के लिए प्राप्त 5 आवेदन, आयुष्मान कार्ड के लिए प्राप्त 3 आवेदन और खाद्यान्न पात्रता पर्ची के लिए प्राप्त दो आवेदनों में स्वीकृति दी गई।

      इसके पूर्व आयोजित कैम्प में 192 आवेदन प्राप्त हुये। इनमें बीपीएल के लिए प्राप्त 167 आवेदनों में से 146 पात्र पाये गये। खाद्यान्न पात्रता पर्ची के लिए प्राप्त दो आवेदन और पेंशन के लिए प्राप्त 5 आवेदनों में स्वीकृति दी गई।

ग्राम पंचायत बम्हौरीकलां

                ग्राम पंचायत बम्हौरीकलां में पूर्व में आयोजित कैम्प में 103 आवेदन प्राप्त हुये। इनमें से बीपीएल के लिए प्राप्त 60 आवेदनों में से 30 पात्र और 30 अपात्र पाये गये। खाद्यान्न पात्रता पर्ची के लिए प्राप्त 17 और पेंशन के लिए प्राप्त 25 आवेदनों में स्वीकृति दी गई।

      बुधवार को आयोजित जन समस्या निवारण शिविर में 38 आवेदन प्राप्त हुये। इनमें से बीपीएल कार्ड के लिए 6 एवं कर्मकार मंडल कार्ड के लिए 4 और आवास के लिए 13 आवेदन प्राप्त हुये। समग्र आईडी के लिए प्राप्त दो आवेदनों में आईडी जारी की गई।

प्रदेश में नरसिंहपुर जिला शालाओं के शतप्रतिशत विद्युतीकरण में आया प्रथम

कमिश्नर ने की प्रशंसा

नरसिंहपुर। कमिश्नर जबलपुर संभाग श्री बी. चंद्रशेखर ने प्रदेश में नरसिंहपुर जिला को शालाओं के शतप्रतिशत विद्युतीकरण में प्रथम स्थान आने पर कलेक्टर श्री रोहित सिंह को बधाई दी है। कमिश्नर मंगलवार को वीसी के माध्यम से विभिन्न शासकीय योजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे।

      विदित है कि नरसिंहपुर वृत के तहत आने वाली सभी शासकीय शालाओं का विद्युतीकरण का कार्य 26 अप्रैल को पूर्ण कर लिया गया है। अब कोई भी शासकीय शाला अविद्युतीकृत नहीं है।

स्वच्छता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए निकली नगरीय निकायों में होगी बाईक रैली

नरसिंहपुर। स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 के अंतर्गत कलेक्टर श्री रोहित सिंह के निर्देशानुसार स्वच्छता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए जिले में विभिन्न गतिविधियां संचालित की जा रही हैं। इसी क्रम में जिले के नगरीय निकायों में गुरूवार को मैराथन दौड़/ बाईक रैली निकाली गई।

नगरीय निकाय नरसिंहपुर में मैराथन दौड़/ बाईक रैली स्टेडियम ग्राउंड से गांधी चौक होते हुए सुभाष चौक थाने के सामने से वापस स्टेडियम पहुंची। एसडीएम श्री राजेश शाह ने हरी झंडी दिखाकर मैराथन दौड़/ बाईक रैली को रवाना किया। एसडीएम श्री शाह ने स्वच्छता की शपथ दिलाई। यहां स्वच्छता के महत्व के बारे में बताया गया।

इस दौरान जिला परिवहन अधिकारी श्री जितेन्द्र शर्मा, जिला अक्षय ऊर्जा अधिकारी श्री प्रभात कनौजे, सीएमओ श्री केव्ही सिंह, अन्य अधिकारी और नागरिक मौजूद थे।

नरसिंहपुर शहर में स्वच्छता के कार्य में नागरिक सहभा‍गी बनें। नागरिकों ने कचरा वाहन में अलग- अलग डिब्बों में सूखा एवं गीला कचरा डाला।

15 स्कूलों में हुआ स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

नरसिंहपुर। मिशन चिरंजीवी अभियान के तहत कलेक्टर श्री रोहित सिंह के निर्देशानुसार शासकीय स्कूलों में बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। इसी क्रम में गुरूवार को जिले के 15 शासकीय स्कूलों में बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया।

विकासखंड चीचली के ग्राम रायपुर में जीपीएस एवं जीएमएस स्कूल और कठौतिया के जीपीएस स्कूल में 42 बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इनमें से 16 बच्चे बीमारी से ग्रस्त पाये गये। यहां 14 बच्चों का उपचार कर उन्हें नि:शुल्क औषधियां दी गई।

विकासखंड चांवरपाठा के ग्राम धूपखेड़ा व हथनी के जीपीएस स्कूल में 75 बच्चों की जांच की गई। रोग ग्रस्त 21 बच्चों का उपचार एवं एक को रेफर किया गया।

विकासखंड गोटेगांव के ग्राम बेलखेड़ी- नर्मदा में जीपीएस स्कूल व आंगनबाड़ी केन्द्र और ग्राम देवरीकलां के जीपीएस स्कूल में 76 बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कर रोग ग्रस्त 13 बच्चों में से 10 का उपचार किया गया और तीन को रेफर किया गया।

विकासखंड नरसिंहपुर के ग्राम देवनगर के जीपीएस एवं जीएमएस स्कूल, झिरीकलां के जीपीएस स्कूल व अन्य स्कूलों में 89 बच्चों के स्वास्थ्य परीक्षण के दौरान 14 बच्चे बीमारी से ग्रस्त पाये गये। इनमें से 11 बच्चों का उपचार कर तीन को रेफर किया गया।

विकासखंड सांईखेड़ा के ग्राम काटजूनगर के जीपीएस एवं जीएमएस स्कूल में 56 बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इनमें से बीमारी से ग्रस्त पाये गये 7 बच्चों में से 3 का उपचार किया गया और 4 को रेफर किया गया।

शहरी क्षेत्र नरसिंहपुर के तलापार के हायर सेकेंडरी स्कूल में 65 बच्चों के स्वास्थ्य की जांच की गई। इनमें से 16 बच्चे बीमारी से ग्रस्त पाये गये, जिनमें से 11 का उपचार किया गया और 5 को रेफर किया गया।

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना पर हुआ कार्यशाला का आयोजन

नरसिंहपुर। मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना पर कार्यशाला एवं शिविर का आयोजन जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र नरसिंहपुर में गुरूवार को किया गया।

कार्यशाला में महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र डॉ. नवीन कुशवाहा ने मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने तय समय सीमा में योजना की लक्ष्य पूर्ति में सहयोग देने की अपेक्षा बैंकों और स्वरोजगार योजनाओं से संबंधित विभागों से की।

अग्रणी जिला प्रबंधक श्री जयदेव विश्वास ने बैंकों के माध्यम से योजना का प्रचार- प्रसार करने और पात्र आवेदकों का चिन्हांकन करने की बात कही। उन्होंने सभी बैंकों के शाखा प्रबंधकों से मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में ऋण वितरण कर लक्ष्य पूर्ति करने का आग्रह किया।

कार्यशाला में बताया गया कि मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में विनिर्माण, सेवा एवं खुदरा व्यवसाय के केवल नवीन उद्यमों के लिए ही ऋण दिया जायेगा। इस योजना में विनिर्माण क्षेत्र की एक लाख से 50 लाख रूपये तक की और सेवा एवं खुदरा व्यवसाय क्षेत्र की एक लाख से 25 लाख रूपये तक की परियोजना इकाईयों को बैंक के जरिए ऋण उपलब्ध हो सकेगा। लाभांवित इकाईयों को मोरेटोरियम अवधि सहित 7 वर्षों तक प्रति वर्ष 3 प्रतिशत की दर से ब्याज अनुदान और सीजीटीएमएसई फीस के रूप में वित्तीय सहायता दी जायेगी। योजनांतर्गत कृषि आधारित एवं संबंधित विभिन्न गतिविधियों के प्रकरण जैसे पशुपालन, कुक्कुट व मत्स्य पालन आदि स्वीकार नहीं किये जायेंगे।

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में मध्यप्रदेश के मूल निवासी 18 से 40 वर्ष तक की आयु के 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण शिक्षित युवा ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 12 लाख रूपये से अधिक नहीं होना चाहिये। एमपी ऑनलाइन के सभी पोर्टल www.samast.mponline.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के साथ आधार कार्ड, शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र, प्रोजेक्ट रिपोर्ट, कोटेशन, पट्टा/ किरायानामा आदि सभी वांछित दस्तावेजों को ऑनलाइन अपलोड करना होगा। अधिक जानकारी के लिए महाप्रबंधक उद्योग डॉ. नवीन कुशवाहा के मोबाइल नम्बर 9827331544 एवं टेलीफोन नम्बर 07792- 230356 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

कार्यशाला में जिला संयोजक जन जातीय कार्य, जिला शहरी विकास अभिकरण, अंत्यावसायी, मत्स्य पालन विभाग व उद्यमिता विकास केन्द्र के अधिकारी, विभिन्न बैंकों के प्रबंधक और हितग्राही मौजूद थे।

Aditi News

Related posts