30.9 C
Bhopal
April 29, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

पुलिस परिवार के बच्चों को उच्च शिक्षा एवं कैरियर हेतु मार्गदर्शन उपलब्ध कराने हेतु बाल दिवस के उपलक्ष्य पर कार्यशाला  दिशा का आयोजन-

पुलिस अधिकारी/कर्मचारियों के बच्चों को उच्च शिक्षा एवं कैरियर हेतु मार्गदर्शन उपलब्ध कराने हेतु बाल दिवस के उपलक्ष्य पर कार्यशाला #दिशा का आयोजन पुलिस आयुक्त श्री मकरंद देउस्कर के मार्गदर्शन में पुलिस लाइन स्थित सामुदायिक भवन में किया गया। बाल दिवस के उप्लक्ष्य पर भोपाल पुलिस कमिश्नरेट द्वारा कर्मचारी वेल्फेयर की दिशा में एक नया कदम बढ़ाते हुए #दिशा नाम की कार्यशाला आयोजित की गई।

#दिशा नाम की कार्यशाला पुलिस परिवार के बच्चों को कैरियर हेतु दिशा देने के लिए आयोजित की गई थी। यह ऐसी दिशा जो उन्हे आगे के अपने भविष्य को संवारने, अपने व्यक्तित्व को बेहतर बनाने तथा केरियर के निर्माण के लिये जानकारी प्राप्त कर आगे की दिशा निर्धारित करने के लिए आयोजित की गई।

उल्लेखनीय है पुलिस कमिश्नर श्री मकरंद देउस्कर के समक्ष जनरल परेड के दौरान दरबार(सभा) में एक प्रधान आरक्षक द्वारा निवेदन किया गया था कि पुलिस कर्मचारी अत्यधिक व्यस्त रहते हैं तथा तथा व्यस्तता एव्ं जानकारी के अभाव के कारण अपने बच्चों का सही मर्गदर्शन नही कर पाते है, जिसके कारण वे भविष्य का अच्छा केरियर चुन पाये या अच्छी शिक्षा ले पायें। इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए पुलिस आयुक्त श्री देउस्कर के मार्गदर्शन में एक बाल सभा आयोजित की गई, यह बाल सभा एक कार्यशाला के रुप मे थी, जो पुलिस लाईन के सभागृह में आयोजित की गई। इस सभा को दिशा नाम दिया गया और इसमे विभिन्न प्रकार के कैरियर को चुनने की परिस्थितियो के बारें मे एक पैनल के विशेषज्ञों द्वारा बच्चों को जानकारी प्रदान को गई।

उल्लेखनीय है इस पैनल में Bsss कालेज से श्रीमती मंजू मेहता, JLU से श्री नवनीत सिंह तथा AXIX बैंक से श्री शर्मा विशेष रूप से एजुकेशन लोन के बारे में बताने के लिए उपस्थित रहे । इसके अतिरिक्त युवा आईपीएस ऑफिसर ACP श्री अभिनय विश्वकर्मा ने बच्चों को सम्बोधित किया तथा विभिन्न सरकारी नौकरियां के सम्बन्ध में बच्चों का मार्गदर्शन किया।

विशेषज्ञों ने यह बताया कि किस तरह से रूचि अनुरुप विषय का चुनाव करना चाहिए। किस प्रकार विभिन्न प्रकार की परीक्षाएं आयोजित होती है एवं किस तरह से उनमे भाग लेना चाहिए तथा किसी बालक बालिका को पढ़ाई हेतु विदेश जाना है तो किस तरह की तैयारियां होनी चाहिए।

कार्यक्रम का समापन बाल दिवस पर आयोजित विशेष स्वल्पाहार के साथ हुआ। इसमे पुलिस कर्मियों के बाल बालिकाएं दूर दूर से इस कार्यक्रम को पूर्ण करने के लिए उपास्थित हुए तथा कार्यक्रम का संयोजन ADDL CP श्रीमती ऋचा चौबे द्वारा किया गया।

Aditi News

Related posts