27.1 C
Bhopal
May 3, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

प्रधानमंत्री द्वारा उज्जैन में “महाकाल लोक” के लोकार्पण के दौरान जिलेभर में हुए पूजा- अर्चना के विशेष कार्यक्रम

प्रधानमंत्री द्वारा उज्जैन में “महाकाल लोक” के लोकार्पण के दौरान जिलेभर में हुए पूजा- अर्चना के विशेष कार्यक्रम

नरसिंहपुर। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को उज्जैन में ज्योर्तिलिंग श्री महाकालेश्वर मंदिर में दर्शनार्थियों की सुविधा, विस्तार और सौंदर्यीकरण के निमित्त नवनिर्मित “महाकाल लोक” के प्रथम चरण का लोकार्पण किया। इस दौरान सम्पूर्ण प्रदेश के साथ- साथ जिले के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के मंदिरों, नर्मदा घाटों और विभिन्न स्थानों पर पूजा- अर्चना, आरती, शिव स्तुति, नर्मदाष्टक आदि के विशेष कार्यक्रम हुये। उक्त कार्यक्रम का सीधा प्रसारण मंदिरों, नर्मदा घाटों और अन्य स्थानों पर किया गया। जिलेवासी इस गौरवपूर्ण कार्यक्रम के सहभागी व साक्षी बने।

 

नरसिंह मंदिर व बरमान नर्मदा घाट में मां नर्मदा की महाआरती में शामिल हुए कलेक्टर

 

उज्जैन में श्री महाकाल लोक के अलौकिक तथा दिव्य लोकार्पण के अवसर पर नरसिंह तालाब परिसर में नर्मदाष्टक एवं नर्मदा आरती के गायन के साथ माँ नर्मदा की पूजा- अर्चना, महाआरती में कलेक्टर श्री रोहित सिंह, जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में नागरिक शामिल हुये। कलेक्टर ने यहां प्रधानमंत्री श्री मोदी के संबोधन के सीधे प्रसारण को भी नागरिकों के साथ देखा। इसी तरह बरमानकलां में घाट पर कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने साधुसंतों, जनप्रतिनिधियों एवं नागरिकों के साथ मां नर्मदा की पूजा अर्चना और महाआरती की। इस दौरान जिले के प्रमुख मंदिरों एवं नर्मदा घाटों पर जनप्रतिनिधियों, स्थानीय नागरिकों, संत महात्माओं और सामाजिक- धार्मिक संगठनों की सहभागिता से आरती, पूजन एवं भजन संध्या के कार्यक्रम उत्साह एवं उमंग के साथ हुये। जिले के प्रमुख स्थलों पर महाकाल लोक के लोकार्पण कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया। इस दौरान जिले में 16 मंदिरों और 15 नर्मदा घाटों पर आरती व नर्मदाष्टक के कार्यक्रम लोगों की सहभागिता से हुये।

 

ये कार्यक्रम विकासखंड नरसिंहपुर के अंतर्गत नरसिंह मंदिर नरसिंहपुर, दादा महाराज डोकरघाट, शिव मंदिर स्टेशन नरसिंहपुर, राम मंदिर कंदेली नरसिंहपुर एवं लक्ष्मी नारायण मंदिर सिंहपुर, विकासखंड गोटेगांव के अंतर्गत परमहंसी गंगा आश्रम झौंतेश्वर व ठाकुर बाबा मंदिर गोटेगांव, विकासखंड करेली के अंतर्गत दीपेश्वर मंदिर एवं राम मंदिर बरमानकलां, राम मंदिर करेली एवं गरूड़ शिव मंदिर गरारू, विकासखंड सांईखेड़ा के अंतर्गत डमरूघाटी गाडरवारा एवं दादा धूनी वाले मंदिर सांईखेड़ा, विकासखंड चीचली के अंतर्गत शिव हनुमान मंदिर चीचली और विकासखंड चांवरपाठा के अंतर्गत शारदा मंदिर बरमानखुर्द तथा राजराजेश्वरी मंदिर हीरापुर के मंदिरों में होंगे। साथ ही विकासखंड नरसिंहपुर के अंतर्गत महादेव पिपरिया, नरसिंह तालाब एवं हीरापुर, विकासखंड गोटेगांव के अंतर्गत झांसीघाट व मुआरघाट, विकासखंड करेली के अंतर्गत समनापुर घाट, चिनकी घाट, गुरसी घाट, बरमानकलां एवं रम्पुरा, विकासखंड सांईखेड़ा के अंतर्गत पीपरपानी व झिकौली और विकासखंड चांवरपाठा के अंतर्गत बरमानखुर्द, लिंगाघाट व हीरापुर के नर्मदा घाटों पर हुये। इसके साथ- साथ अन्य स्थानों पर भी कार्यक्रम हुये। उज्जैन से हुये कार्यक्रम के सीधे प्रसारण को जिलेभर में देखा गया। मंदिरों एवं नर्मदा घाटों पर अच्छी साज- सज्जा की गई थी। धार्मिक स्थलों एवं घरों में दीपक जलाकर एवं रंगोली बनाकर लोग कार्यक्रम में सहभागी बनें।

Aditi News

Related posts