32.1 C
Bhopal
April 30, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

विकलांग व्यक्तियों के अधिकारिता विभाग (दिव्यांगजन) द्वारा 11 से 17 मई 2023 तक गुवाहाटी में दिव्य कला मेला आयोजित किया जा रहा है।

2023-24 के दौरान 12 और शहरों में दिव्य कला मेला आयोजित किया जाएगा

दिव्यांगजन अधिकारिता विभाग (दिव्यांगजन) देश भर के दिव्यांग उद्यमियों/कारीगरों के उत्पादों और शिल्प कौशल को प्रदर्शित करने के लिए 11 से 17 मई, 2023 तक मणिराम दीवान ट्रेड सेंटर में ‘दिव्य कला मेला’ का आयोजन कर रहा है । गुवाहाटी, असम। यह आयोजन आगंतुकों को जम्मू और कश्मीर, उत्तर पूर्वी राज्यों सहित देश के विभिन्न हिस्सों के जीवंत उत्पादों के रूप में एक रोमांचक अनुभव प्रदान करेगा, हस्तशिल्प, हथकरघा, कढ़ाई के काम और पैकेज्ड फूड आदि को एक साथ देखा जाएगा।

PwD/दिव्यांगजन के आर्थिक सशक्तिकरण की दिशा में DEPwD की एक अनूठी पहल है। दिव्य कला मेला दिव्यांगों (पीडब्ल्यूडी) के उत्पादों और कौशल के विपणन और प्रदर्शन के लिए एक बड़ा मंच प्रस्तुत करता है। दिव्य कला मेला, गुवाहाटी दिसंबर 2022 से शुरू होने वाली श्रृंखला में चौथा है [(i) दिल्ली, दिसंबर 2022, (ii) मुंबई, फरवरी 2023, (iii) भोपाल, मार्च 2023]।

लगभग 22 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के लगभग 100 दिव्यांग कारीगर/कलाकार और उद्यमी अपने उत्पादों और कौशल का प्रदर्शन करेंगे। निम्नलिखित व्यापक श्रेणी में उत्पाद होंगे: घर की सजावट और जीवन शैली, कपड़े, स्टेशनरी और पर्यावरण के अनुकूल उत्पाद, डिब्बाबंद भोजन और जैविक उत्पाद, खिलौने और उपहार, व्यक्तिगत सहायक उपकरण – आभूषण और क्लच बैग। यह सभी के लिए ‘लोकल के लिए मुखर’ होने का अवसर होगा और दिव्यांग शिल्पकारों द्वारा अपने अतिरिक्त दृढ़ संकल्प के साथ बनाए गए उत्पादों को देखा/खरीदा जा सकता है।

7 दिवसीय ‘दिव्य कला मेला’, गुवाहाटी सुबह 10 बजे से रात 10 बजे तक खुला रहेगा और दिव्यांग कलाकारों और जाने-माने पेशेवरों के प्रदर्शन सहित सांस्कृतिक गतिविधियों की एक श्रृंखला का गवाह बनेगा। आगंतुक कार्यक्रम में देश के विभिन्न क्षेत्रों से अपने पसंदीदा भोजन का भी आनंद ले सकते हैं।

इस कार्यक्रम का उद्घाटन 11 मई को शाम 5.00 बजे डॉ. वीरेंद्र कुमार, केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री, भारत सरकार द्वारा किया जाएगा। इस अवसर पर सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री, भारत सरकार, श्रीमती द्वारा शोभा बढ़ाई जाएगी। प्रतिमा भौमिक।

विभाग के पास अवधारणा को बढ़ावा देने के लिए भव्य योजनाएं हैं, जिसके तहत देश भर में ‘दिव्य कला मेला’ आयोजित किया जाएगा। 2023-2024 के दौरान यह कार्यक्रम गुवाहाटी से शुरू होकर 12 शहरों में आयोजित किया जाएगा।

Aditi News

Related posts