32.1 C
Bhopal
April 26, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर जिला के प्रमुख समाचार

दिव्यांगों को शासन की योजनाओं का अधिकाधिक लाभ दिलायें- कलेक्टर,दिव्यांग स्वास्थ्य परीक्षण शिविर 5 मार्च को नरसिंहपुर में
नरसिंहपुर। कलेक्टर रोहित सिंह ने सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समय- सीमा के पत्रों की समीक्षा की। कलेक्टर ने शनिवार 5 मार्च को पीजी कॉलेज ऑडिटोरियम नरसिंहपुर में आयोजित होने वाले दिव्यांग स्वास्थ्य परीक्षण शिविर की व्यवस्थाओं को सुचारू बनाने के लिए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। श्री सिंह ने कहा कि दिव्यांगों को शासन की कल्याणकारी योजनाओं का अधिकाधिक लाभ दिलाना सुनिश्चित किया जावे। शिविर में दिव्यांगों के स्वास्थ्य परीक्षण, आधार कार्ड, समग्र आईडी व यूडीआईडी तथा पेंशन प्रकरण तैयार करने के लिए आवश्यक व्यवस्थायें करने के निर्देश दिये। शिविर में दिव्यांगों का सहायक उपकरण के लिए चिन्हांकन भी किया जायेगा। शिविर में वृद्धजनों को भी लाभांवित किया जावे।
         बैठक में सीईओ जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे, अपर कलेक्टर श्री दीपक कुमार वैद्य, एसडीएम, जनपदों के सीईओ, नगरीय निकायों के सीएमओ और अन्य अधिकारी मौजूद थे।
सामाजिक संगठनों को करें शामिल
         कलेक्टर ने शिविर में जिला प्रशासन के साथ- साथ रेडक्रास, नेहरू युवा केन्द्र, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन- आईएमए, रोटरी व लायंस क्लब, अन्य सामाजिक संगठनों, एनजीओ, एनसीसी, स्काउट- गाइड, जनअभियान के वालेंटियर्स का सहयोग लेने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन हो और उसमें दिव्यांग भी शामिल हों। शिविर के सफल आयोजन के लिए सभी जनपदों व नगरीय निकायों को लक्ष्य देकर दिव्यांगों को शिविर में शामिल किया जाये। इस कार्य में एसडीएम समन्वय बनायें। सभी अधिकारी एवं सहयोगी संस्थायें संवेदनशीलता से कार्य करें।
दिव्यांगजनों को न हो कोई असुविधा
         कलेक्टर ने निर्देशित किया कि इस दौरान दिव्यांगों के स्वरोजगार के लिए भी मेला का आयोजन किया जावे। स्ट्रीट वेंडर्स के लिए भी दिव्यांगों का रजिस्ट्रेशन किया जाये। दिव्यांग महिलाओं के समूह गठित किये जायें। शिविर के सफल एवं सुचारू आयोजन के लिए सभी व्यवस्थायें समय पर पूर्ण कर ली जावें। व्यवस्थाओं के लिए कार्य विभाजन किया जावे। कार्यक्रम स्थल पर पार्किंग की अच्छी व्यवस्था रहे। दिव्यांग आदिवासी बाहुल्य वाले क्षेत्रों से भी शिविर में आयें। दिव्यांगों को बसों से आवागमन में सहूलियत रहे, सीट मिलें एवं उनसे शुल्क नहीं लिया जावे, इसका ध्यान रखें। इसके निर्देश आरटीओ को दिये। इस पर विशेष ध्यान दें कि दिव्यांगों को आवागमन में कोई दिक्कत नहीं हो। कार्यक्रम स्थल पर विभागीय योजनाओं की जानकारी देने के लिए स्टाल लगाये जायें। हाट बाजारों और संबंधित क्षेत्रों में फ्लैक्स, बैनर, मुनादी आदि और सोशल मीडिया के माध्यम से शिविर आयोजन का व्यापक प्रचार- प्रसार किया जावे। राशन दुकानों में भी शिविर संबंधी फ्लैक्स लगाये जावें।
         शिविर में दिव्यांगों व वृद्धजनों को छड़ी, वैसाखी, वॉकर, ट्राइपॉड्स, क्वाडपॉड्स, श्रवण यंत्र, कृत्रिम दांत, नजर के चश्मा, व्हीलचेयर, कमोड सहित व्हील चेयर, कमोड सहित चेयर/ स्टूल, सिलिकॉन फोम तकिया, घुटनों के बेल्ट- नी ब्रेस, स्पाइनल सपोर्ट, सर्वाइकल कॉलर, लम्बोसैक्रल बेल्ट, ब्रेक सहित वॉकर/ रोलेटर, सीट सहित छड़ी, फुट केयर किट, मोट्रेड ट्रायसिकल, ब्लाईंड स्टिक, ट्रायसिकल, टीएलएम किट, कृत्रिम अंग उपकरण/ कैलीपर्स आदि प्रदाय के लिए चिन्हांकन किया जायेगा।
अवैध रेत खनन, अवैध शराब व भू- माफिया के विरूद्ध सख्त कार्रवाई करें
         बैठक में कलेक्टर ने अधिकारियों को हिदायत दी कि अवैध रेत खनन, अवैध शराब व भू- माफिया के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जावे। अवैध कार्य में संलग्न वाहन को राजसात करने की कार्रवाई की जावे। उन्होंने निर्माण कार्यों की प्रक्रिया समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिये। श्री सिंह ने कहा कि इस कार्य में कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। यह सुनिश्चित किया जावे कि निर्माण कार्य गुणवत्तापूर्ण हों। बिलों का भुगतान समय पर हो, बिल अनावश्यक लंबित नहीं रहें।
9 मार्च को श्रीनगर में होगा जनसमस्या निवारण शिविर
         कलेक्टर ने 9 मार्च को गोटेगांव तहसील के श्रीनगर में जनसमस्या निवारण शिविर के आयोजन के लिए निर्देशित किया। कलेक्टर ने कहा कि ग्राम पंचायतें सक्रिय रूप से कार्य करें और चौपालों का आयोजन हो। शासकीय भवनों की आवश्यक मरम्मत, सफाई व पुताई नियमित रूप से की जावे। स्वच्छता बनाये रखने के लिए सभी आवश्यक कदम उठायें जायें। कचरा जमा नहीं हो, नाले- नालियों की नियमित रूप से सफाई होती रहे।
उपार्जन की समीक्षा
         बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने समर्थन मूल्य पर उपार्जन कार्य की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि संबंधित अधिकारी उपार्जन केन्द्रों का लगातार भ्रमण करें, भंडारण की स्थिति देखें। कलेक्टर ने कृषि विविधीकरण को बढ़ावा देने की रणनीति, मुख्यमंत्री की आगामी वीडियो कांफ्रेंसिंग, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत सड़क मरम्मत आदि के कार्यों की प्रगति पर चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिये।

अल्पकालीन लेखा प्रशिक्षण 23 मार्च तक
नरसिंहपुर।. शासकीय लेखा प्रशिक्षण शाला जबलपुर में 23 मार्च तक संभाग के सभी शासकीय कार्यालयों के कर्मचारियों के लिए अल्पकालिक लेखा प्रशिक्षण का आयोजन किया जा रहा है। यह प्रशिक्षण सशुल्क रहेगा। इसकी राशि विभाग द्वारा प्रवेश के समय चालान के माध्यम से जमा की जायेगी। इसमें पूर्व में लेखा प्रशिक्षण प्राप्त कर्मचारी भी भाग ले सकते हैं। कार्यालय प्रमुखों से अपेक्षा की गई है कि वे इस प्रशिक्षण के लिए अपने कार्यालय से कर्मचारियों का नाम प्रस्तावित करें।
         यह जानकारी प्राचार्य शासकीय लेखा प्रशिक्षण शाला जबलपुर ने दी है। उन्होंने बताया कि भंडार प्रबंधन के लिए 3 से 9 मार्च तक और कैशियर एवं अकाउंटेंट संबंधी कार्य के लिए 10 से 23 मार्च तक की प्रशिक्षण अवधि नियत की गई है। प्रशिक्षण शुल्क भंडार प्रबंधन के लिए एक हजार रूपये और कैशियर एवं अकाउंटेंट संबंधी प्रशिक्षण के लिए दो हजार रूपये निर्धारित किया गया है।

Aditi News

Related posts