33.1 C
Bhopal
April 26, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार, मतगणना 17 जुलाई को संबंधित नगरीय निकायों में सुबह 9 बजे से,मतगणना की सभी तैयारियां पूर्ण

मीडिया सेन्टर तक मीडियाकर्मी ले जाये जा सकेंगे मोबाइलकैमरा और वीडियो कैमरा
नरसिंहपुर। अब मीडियाकर्मी नगरीय निकाय निर्वाचन की मतगणना के लिए बनाए गए मीडिया सेंटर तक मोबाइल फोन और कैमरा,वीडियो कैमरा ले जा सकेंगे।
सचिव, मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग भोपाल श्री राकेश सिंह द्वारा सभी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी स्थानीय निर्वाचन को निर्देश दिए गए हैं कि मतगणना परिसर में बनाये गये मीडिया सेन्टर तक मीडियाकर्मियों द्वारा मोबाइल, कैमरा, वीडियो कैमरा ले जाये जा सकेंगे।
इस सिलसिले में जारी निर्देशों में कहा गया है कि मीडियाकर्मियों को मतगणना हॉल में मोबाइल, कैमरे और वीडियो कैमरा ले जाने की अनुमति नहीं रहेगी। उल्लेखनीय है कि पूर्व में मतगणना भवन तथा परिसर में मोबाइल फोन का उपयोग पूर्णतः प्रतिबंधित किये जाने के निर्देश जारी किये गये थे।
मतगणना 17 जुलाई को संबंधित नगरीय निकायों में सुबह 9 बजे से,मतगणना की सभी तैयारियां पूर्ण
नरसिंहपुर। नगरीय निकाय आम निर्वाचन- 2022 के तहत जिले के 8 नगरीय निकायों में मतगणना रविवार 17 जुलाई को सुबह 9 बजे से निर्धारित मतगणना स्थलों पर शुरू होगी। इन नगरीय निकायों में 6 जुलाई को मतदान संपन्न हुआ था। मतगणना की सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गयीं हैं। मतगणना के लिए सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं।
इस‍ सिलसिले में मतगणना कार्य के लिए नगर पालिका परिषद नरसिंहपुर के अंतर्गत मतगणना टेबिल क्रमांक 01 से 07 तक के लिए अपर कलेक्टर (विकास) डॉ. सौरभ संजय सोनवणे, क्रमांक 08 से 14 तक के लिए अनुविभागीय राजस्व अधिकारी श्री राजेश शाह, क्रमांक 15 से 21 तक के लिए तहसीलदार श्री महेन्द्र पटैल व मतगणना टेबिल क्रमांक 22 से 28 तक के लिए नायब तहसीलदार श्री युगविजय यादव को सहायक रिटर्निंग ऑफिसर नियुक्त किया गया है।
इसी तरह नगर पालिका परिषद गाडरवारा के अंतर्गत मतगणना टेबिल क्रमांक 01 से 08 तक के लिए तहसीलदार श्री राजेश मरावी, क्रमांक 09 से 16 तक के लिए अनुविभागीय अधिकारी पीएचई श्री एनके दुबे व मतगणना टेबिल क्रमांक 17 से 23 तक के लिए कार्यपालन यंत्री रा.अ.बा.सा. डिस्नेट श्री अंकुर शर्मा को सहायक रिटर्निंग ऑफिसर नियुक्त किया गया है।
इसी तरह नगर पालिका परिषद करेली के अंतर्गत मतगणना टेबिल क्रमांक 01 से 08 तक के लिए तहसीलदार श्री लाल साहब जगेत और क्रमांक 09 से 15 तक के लिए नायब तहसीलदार श्रीमती अनामिका सिंह को सहायक रिटर्निंग ऑफिसर नियुक्त किया गया है।
नगर पालिका परिषद गोटेगांव के अंतर्गत मतगणना टेबिल क्रमांक 01 से 08 तक के लिए तहसीलदार श्री पंकज मिश्रा और क्रमांक 09 से 15 तक के लिए नायब तहसीलदार श्री संजय मसराम को सहायक रिटर्निंग ऑफिसर नियुक्त किया गया है।
नगर परिषद तेंदूखेड़ा के अंतर्गत मतगणना टेबिल क्रमांक 01 से 08 तक के लिए नायब तहसीलदार श्री रमाकांत चौकसे और क्रमांक 09 से 15 तक के लिए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत श्री संतोष मांडलिक को सहायक रिटर्निंग ऑफिसर नियुक्त किया गया है।
नगर परिषद चीचली के अंतर्गत मतगणना टेबिल क्रमांक 01 से 07 तक के लिए परियोजना अधिकारी एकीकृत बाल विकास परियोजना श्रीमती उमा बर्मन और क्रमांक 08 से 15 तक के लिए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत श्री डीएल उइके को सहायक रिटर्निंग ऑफिसर नियुक्त किया गया है।
नगर परिषद सालीचौका के अंतर्गत मतगणना टेबिल क्रमांक 01 से 07 तक के लिए नायब तहसीलदार श्री निर्मल पटले और क्रमांक 08 से 14 तक के लिए वरिष्ठ पशु चिकित्सा डॉ. सुनील बृजपुरिया को सहायक रिटर्निंग ऑफिसर नियुक्त किया गया है।
नगर परिषद सांईखेड़ा के अंतर्गत मतगणना टेबिल क्रमांक 01 से 07 तक के लिए अनुविभागीय कृषि अधिकारी श्री केएस रघुवंशी और क्रमांक 08 से 14 तक के लिए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत श्री आयुष अग्रवाल को सहायक रिटर्निंग ऑफिसर नियुक्त किया गया है।

जिला स्तरीय युवा पंचायत 18 जुलाई को नरसिंहपुर में
नरसिंहपुर। स्वाधीनता के अमृत वर्ष पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानी श्री चंद्रशेखर आजाद की 116वीं जन्म जयंती पर युवाओं में नेतृत्व का विकास करने की दिशा में 18 जुलाई को जिला स्तर पर यूथ-पंचायत का आयोजन पूर्वान्ह 11 बजे से शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय- पीजी कॉलेज नरसिंहपुर में किया जायेगा। दो दिवसीय राज्य स्तरीय युवा महापंचायत का आयोजन 23 एवं 24 जुलाई को राज्य स्तर पर भोपाल में किया जायेगा। इसके लिए कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने जिला स्तरीय आयोजन समिति का गठन किया है। समिति के अध्यक्ष कलेक्टर श्री रोहित सिंह और आयोजन समन्वयक जिला संगठक राष्ट्रीय सेवा योजना डॉ. गजराज सिंह मर्सकोले होंगे।
आयोजन समिति में पुलिस अधीक्षक श्री विपुल श्रीवास्तव, जिला खेल और युवा कल्याण अधिकारी श्री प्रदीप सिंह रावत, जिला जनसम्पर्क अधिकारी श्री राहुल वासनिक, जिला युवा अधिकारी नेहरू युवा केन्द्र श्री प्रणीत सांगवीकर, जिला समन्वयक मप्र जन अभियान परिषद श्री जयनारायण शर्मा, वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता श्री सुनील कोठारी एवं सामाजिक कार्यकर्ता श्री अभिषेक नेमा को सदस्य बनाया गया है।
पीजी कॉलेज नरसिंहपुर में 18 जुलाई को जिला युवा पंचायत के आयोजन के पश्चात आयोजन समिति निर्धारित कार्य योजना के निर्देशों के अनुरूप 6 से 8 उत्कृष्ट प्रतिभागियों का चयन कर युवाओं को राज्य स्तरीय आयोजन के लिए भेजना सुनिश्चित करेगी। यह चयन जिला स्तरीय चयन समिति करेगी।

23 व 24 जुलाई को राज्य स्तरीय युवा महापंचायत के आयोजन के लिए जिला स्तरीय चयन समिति गठित
नरसिंहपुर। स्वाधीनता के अमृत वर्ष पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानी श्री चंद्रशेखर आजाद की 116वीं जन्म जयंती पर युवाओं में नेतृत्व का विकास करने की दिशा में 18 जुलाई को जिला स्तर पर यूथ-पंचायत का आयोजन पूर्वान्ह 11 बजे से शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय- पीजी कॉलेज नरसिंहपुर में किया जायेगा। साथ ही दो दिवसीय राज्य स्तरीय युवा महापंचायत का आयोजन 23 एवं 24 जुलाई को राज्य स्तर भोपाल में किया जायेगा। इसके लिए कलेक्टर श्री रोहित सिंह के अनुमोदन से जिला संगठक राष्ट्रीय सेवा योजना व आयोजन समन्वयक शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय नरसिंहपुर डॉ. गजराज सिंह मर्सकोले ने जिला स्तरीय चयन समिति का गठन किया है।
चयन समिति में जिला परिवहन अधिकारी डॉ. जितेन्द्र शर्मा, जिला निरीक्षक पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण श्री विवेक सिंह, प्राध्यापक डॉ. कीर्तिमाला सदाफल एवं डॉ. सीएस राजहंस, सेवानिवृत्त प्राध्यापक डॉ. प्रकाशचंद्र डोंगरे और विकासखंड समन्वयक ज.अ.प. श्री प्रतीक दुबे को सदस्य बनाया गया है। यह समिति 18 जुलाई को शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय नरसिंहपुर में आयोजित जिला युवा महापंचायत में मौजूद रहकर राज्य स्तरीय युवा पंचायत के लिए जिले से 6 से 8 युवाओं के चयन संबंधी कार्यवाही सुनिश्चित करेगी।

यूथ महापंचायत में निर्मित किया जायेगा यूथ रिजोल्यूशन का प्रारूप
अपर मुख्य सचिव श्री सिंह की अध्यक्षता में वीसी से हुई जिलेवार समीक्षा
नरसिंहपुर। अपर मुख्य सचिव उच्च शिक्षा श्री शैलेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से भोपाल में 23-24 जुलाई को होने वाली यूथ-महापंचायत की तैयारियों की समीक्षा हुई। श्री सिंह ने बताया कि इस राज्य स्तरीय महापंचायत में चयनित विषयों पर विचार-मंथन के लिए 6 समानांतर-सत्र होंगे। अंत में सभी विषयगत सत्रों से प्राप्त निष्कर्षों और सुझावों को शामिल कर रिजोल्यूशन का प्रारूप बनाया जायेगा।
जिला स्तरीय यूथपंचायत 18 जुलाई को
एसीएस श्री सिंह ने बताया कि स्वाधीनता के अमृत वर्ष पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानी श्री चंद्रशेखर आजाद की 116वीं जन्म जयंती पर युवाओं में नेतृत्व का विकास करने की दिशा में 18 जुलाई को जिला स्तर पर यूथ-पंचायत होगी। यूथ-पंचायत के लिए ऑनलाइन पंजीकरण से जिला स्तर पर सभी पंजीकृत प्रतिभागियों को प्राथमिक स्क्रीनिंग के लिए चयनित कॉलेज और यूनिवर्सिटी में आमंत्रित किया जायेगा। स्क्रीनिंग द्वारा चयनित प्रतिभागियों को यूथ-पंचायत के लिए जिले के निर्धारित कार्यक्रम स्थल पर आमंत्रित किया जायेगा। आमंत्रित प्रतिभागी अपनी पात्रता का सत्यापन कराने के बाद ग्रुप डिस्कशन करेंगे। चयन समिति द्वारा प्रतिभागियों का मूल्यांकन उनकी दक्षता, आचरण, विषय का ज्ञान, विपक्ष के मतों के प्रति धैर्य, विचारों की स्पष्टता और काउंटर पॉइन्ट रखने की क्षमता के प्रदर्शन के आधार पर किया जायेगा। प्रत्येक समूह से आए एक अथवा दो प्रतिभागियों को फाइनल राउंड के ग्रुप डिस्कशन के बाद उत्कृष्ट 6-8 प्रतिभागियों का चयन भोपाल में होने वाली यूथ-महापंचायत के लिए किया जायेगा, जहाँ वे राज्य स्तर पर जिले का प्रतिनिधित्व करेंगे।
प्रमुख सचिव खेल एवं युवा कल्याण श्रीमती दीप्ति गौड़ मुखर्जी ने बताया कि अगली कड़ी में 21-22 जुलाई को स्वतंत्रता संग्राम सेनानी अमर शहीद श्री चंद्रशेखर आजाद की जन्म-स्थली भाभरा से भोपाल तक बाइक रैली होगी। रैली द्वारा उनके जन्म-स्थल की मिट्टी से भरे कलश को भोपाल के शौर्य स्मारक में स्थापित किया जायेगा। अमर शहीद श्री चंद्रशेखर आजाद की 116वीं जयंती पर 23 जुलाई को कलश स्थापना समारोह होगा।
आयुक्त उच्च शिक्षा श्री दीपक सिंह ने विभिन्न जिलों के अधिकारियों से जिला स्तर पर होने वाली यूथ-पंचायत की तैयारियों की जानकारी ली। संचालक खेल एवं युवा कल्याण श्री रवि कुमार गुप्ता और संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।
नरसिंहपुर में वीसी में मौजूद रहे अधिकारी
इस दौरान नरसिंहपुर में एनआईसी वीसी कक्ष में जिला संगठक राष्ट्रीय सेवा योजना व आयोजन समन्वयक शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय नरसिंहपुर डॉ. गजराज सिंह मर्सकोले, जिला खेल और युवा कल्याण अधिकारी श्री प्रदीप सिंह रावत, जिला समन्वयक मप्र जन अभियान परिषद श्री जयनारायण शर्मा, जिला युवा अधिकारी नेहरू युवा केन्द्र श्री प्रणीत सांगवीकर और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

युवा पंचायत के लिए हुई स्क्रीनिंग
नरसिंहपुर। स्वाधीनता के अमृत वर्ष पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानी श्री चंद्रशेखर आजाद की 116वीं जन्म जयंती पर युवाओं में नेतृत्व का विकास करने की दिशा में 18 जुलाई को जिला स्तर पर यूथ-पंचायत का आयोजन पूर्वान्ह 11 बजे से शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय- पीजी कॉलेज नरसिंहपुर में किया जायेगा। साथ ही दो दिवसीय राज्य स्तरीय युवा महापंचायत का आयोजन 23 एवं 24 जुलाई को राज्य स्तर भोपाल में किया जायेगा।
इस सिलसिले में युवा पंचायत के लिए ऑनलाइन पंजीकृत प्रतिभागियों की स्क्रीनिंग प्रक्रिया प्राचार्य शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय नरसिंहपुर डॉ. एसके उप्रेलिया की अध्यक्षता में महाविद्यालय स्तर पर शनिवार को की गई। प्रतिभागियों का चयन ग्रुप डिस्कशन के माध्यम से निर्धारित मापदंडों के अनुरूप किया गया। स्क्रीनिंग में 6 विषयों में कुल 40 विद्यार्थियों का चयन किया गया।
प्रतिभागियों के विभिन्न विषयों के 6 ग्रुप बनाये गये थे। इनमें “नियोजन या सुनियोजन”, “पर्यावरणीय जागरूकता”, “मेरा मध्यप्रदेश- मेरा गौरव”, “शासन में प्रौद्योगिकी”, “मध्यप्रदेश खेल केन्द्र के रूप में” एवं “राजनीति में युवा” विषय शामिल हैं। विद्यार्थियों को विषयों के संबंध में मार्गदर्शन देने में कॉलेज के मेंटर्स ने भी सहयोग किया। मेंटर्स ने विषयवार प्रस्तुतिकरण किया। इसके बाद ग्रुप में प्रतिभागियों ने अपने विचार व्यक्त किये। स्क्रीनिंग प्रक्रिया का आयोजन शासकीय महिला महाविद्यालय नरसिंहपुर, शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय गाडरवारा, एमआईएमटी नरसिंहपुर एवं संतमोनी महाविद्यालय तेंदूखेड़ा में किया गया। इनमें जिले से 50 छात्र- छात्राओं का चयन युवा महापंचायत के लिए किया गया।
स्क्रीनिंग प्रक्रिया के निर्णायक दल में वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ. सीएस राजहंस, डॉ. आरबी सिंह एवं डॉ. शोभाराम मेहरा मौजूद रहे। मेंटर के रूप में डॉ. मनीष अग्रवाल, श्रीमती दिव्या पटैल, श्री अमित ताम्रकार, डॉ. आरबी सिंह, श्री अरपित सक्सेना, श्री एसएल बिसेन, डॉ. शोभाराम मेहरा, श्रीमती रानी कुमारी, श्रीमती भावना मेहता, श्रीमती श्यामलता सिंह, श्री नरेश नेमा, डॉ. केके नागवंशी मौजूर रहे।

जिले में अब तक 302 मिमी वर्षा दर्ज
नरसिंहपुर। नरसिंहपुर जिले में एक जून से 16 जुलाई तक की अवधि में औसत रूप से कुल 301.8 मिमी अर्थात 11.88 इंच वर्षा दर्ज की गयी है। 16 जुलाई की सुबह तक बीते 24 घंटे में जिले में औसतन 38 मिमी वर्षा दर्ज की गई है। इस दिन तहसील नरसिंहपुर में 57 मिमी, गाडरवारा में 28 मिमी, गोटेगांव में 17 मिमी, करेली में 57 मिमी और तेंदूखेड़ा में 31 मिमी वर्षा आंकी गई है।
अधीक्षक भू- अभिलेख से प्राप्त जानकारी के अनुसार 16 जुलाई तक तहसील नरसिंहपुर में 295 मिमी, गाडरवारा में 298 मिमी, गोटेगांव में 328 मिमी, करेली में 273 मिमी और तेन्दूखेड़ा में 315 मिमी वर्षा आंकी गई है।
इसी अवधि में पिछले वर्ष जिले में औसतन 351 मिमी अर्थात 13.82 इंच वर्षा हुई थी। इस अवधि में पिछले वर्ष तहसील नरसिंहपुर में 356 मिमी, गाडरवारा में 398 मिमी, गोटेगांव में 261 मिमी, करेली में 303 और तेन्दूखेड़ा में 437 मिमी वर्षा हुई थी।

निर्माण कार्यों की कलेक्टर ने की समीक्षा
नरसिंहपुर। कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने शनिवार को पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अंतर्गत जिले में निर्माण कार्यों एवं विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने अमृत सरोवर अभियान के अंतर्गत जल संरचनाओं, सीएम हेल्पलाइन, अंकुर अभियान, जल जीवन मिशन, मनरेगा, स्वच्छ भारत मिशन एवं प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा की।
दिव्यांगों को सहायक उपकरण वितरण के लिए हो कैम्पों का आयोजन
कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने कहा कि अमृत सरोवर योजना के तहत सीईओं एवं सबइंजीनियर अच्छी साईट्स का चिन्हांकन करें, जहां पानी का जमाव हो सके। सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत शिकायतों की मॉनी‍टरिंग करेंगे। निर्माणाधीन पंचायत भवन एवं आंगनबाड़ी की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाये। निर्माण सामग्री सड़कों पर नहीं पड़ी रहे। अधिकारी सतत रूप से फील्ड पर रहें। पंचायतों में निरीक्षण पंजी रहे, जिसमें अधिकारी के निरीक्षण की टीप का विशेष उल्लेख हो। उन्होंने कहा कि प्रोजेक्ट निदान के तहत कैम्पों का आयोजन पुन: प्रारंभ किया जायेगा। आयुष्मान कार्ड एवं दिव्यांगता कार्ड इस माह के अंत तक सभी के बन जायें। दिव्यांगों/ बुजुर्गों को सहायक उपकरण वितरण करने के लिए कैम्पों का आयोजन भी किया जाये।
शतप्रतिशत आंगनबाड़ी एवं स्कूलों में विद्युतीकरण हो
कलेक्टर श्री रोहित सिंह ने निर्देश दिये कि बरसात के मौसम को देखते हुए सड़कों के मोड़ पर मौजूद झाड़ियों की कटाई- छटाई हो जाये, जिससे दुर्घटना की संभावना न हो। आवारा मवेशियों को गौशालाओं में पहुंचाया जाये। प्रोजेक्ट उजाला के तहत जिले की समस्त आंगनबाड़ियों एवं शासकीय विद्यालयों में बिजली एवं पानी की समुचित व्यवस्था रहे। एक अगस्त तक उक्त कार्य शतप्रतिशत पूर्ण हो जाये। सीवर लाईन के लिए खोदी गई सड़कों को रिस्टोर किया जाये। रिस्टोरेशन कार्य में इस बात का विशेष ध्यान रहे कि सड़क की निर्माण सामग्री की गुणवत्ता अच्छी हो। सभी सचिव, ग्राम रोजगार सहायक सर्वे कर जल स्रोतों के पानी की टेस्टिंग अवश्य सुनिश्चित करायें। अंकुर अभियान के तहत वायुदूत एप डाउनलोड करवाकर पौधा रोपण का लक्ष्य दिया जाये।
इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे, समस्त सीईओ जनपद पंचायत, सब इंजीनियर, एपीओ सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Aditi News

Related posts