29 C
Bhopal
May 6, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर, विकसित भारत संकल्‍प यात्रा को प्रभावी बनाया जाये केन्‍द्र व राज्य शासन की योजनाओं का पात्र हितग्राहियों को मिले लाभ कलेक्टर ने टीएल बैठक में दिये निर्देश

विकसित भारत संकल्‍प यात्रा को प्रभावी बनाया जाये

केन्‍द्र व राज्य शासन की योजनाओं का पात्र हितग्राहियों को मिले लाभ

कलेक्टर ने टीएल बैठक में दिये निर्देश

नरसिंहपुर,केन्‍द्र एवं राज्य शासन की विभिन्‍न योजनाओं का सभी पात्र हितग्राहियों को लाभ पहुंचाने तथा योजनाओं से हुये विकास से आम लोगों को अवगत कराने विकसित संकल्प भारत यात्रा जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 26 जनवरी तक निकाली जायेगी। हितग्राहियों को योजनाओं का मौके पर ही लाभ दिलाने के लिए विभिन्‍न विभागों द्वारा शिविर का आयोजन प्रत्येक ग्राम पंचायत में हो। इस यात्रा को प्रभावी बनाने के लिए लोगों की सहभागिता सुनिश्चित की जाये। उक्ताशय के निर्देश कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने नरसिंह भवन कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक टीएल बैठक में मौजूद अधिकारियों को दिये।

 

 

उन्होंने कहा कि कोई भी पात्र हितग्राही योजनाओं का लाभ लेने से वंचित न रहे। जहां यात्रा पहुंचने में समय है वहां केन्‍द्र शासन की योजनाओं का लाभ लेने से शेष रह गये हितग्राहियों को अभी से चिन्हित कर ऐसे हितग्राहियों से आवेदन लेकर यात्रा के दौरान ही उन्‍हें हितलाभ प्रदान किया जाये। यात्रा के दौरान की प्रत्‍येक गतिविधि को पोर्टल पर समय पर ऑनलाइन वीडियो और फोटो अपलोड करने के निर्देश भी दिये। प्रत्येक ग्राम पंचायत स्थल पर आयुष्‍मान कार्ड के वितरण, नये आयुष्‍मान कार्ड बनाने, किसान क्रेडिट कार्ड, ई-केवायसी एवं आधार अपडेशन, प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना के पात्र परिवारों की पात्रता पर्ची बनाने के शिविरों के साथ-साथ बैंको से जुड़ी प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री बीमा सुरक्षा योजना एवं अटल पेंशन योजना के लिये भी अलग से स्टॉल लगाये जायें। बैंकर्स एवं गैस एजेंसी का स्टाफ भी इसमें मौजूद रहें। इसके लिए उन्हें पूर्व से ही विकसित भारत संकल्प यात्रा के रूट चार्ट की तिथिवार जानकारी प्रदान की जाये। इसके अलावा स्वास्थ्य परीक्षण शिविर विशेषकर टीबी एवं सिकलसेल की जांच के लिए भी आयोजित किये जायें। विभिन्न योजनाओं से लाभांवित हितग्राहियों की “मेरी कहानी- मेरी जुबानी” के वीडियो एवं सफलता की कहानी भी कार्यक्रम स्थल पर अन्य लोगों को बताई जाये। साथ ही प्राकृतिक खेती करने वाले किसानों के अनुभव, खेती में किये जाने वाले नवाचारों को भी साझा किया जाये। यात्रा में इन सभी गतिविधियों की मॉनीटरिंग जनपद पंचायत सीईओ स्वयं मौजूद रहकर करेंगे।

 

धान उपार्जन के कार्य को गंभीरता से किया जाये, किसानों को नहीं हो कोई असुविधा

 

बैठक में धान उपार्जन एवं गन्ना खरीदी कार्य की भी समीक्षा उन्होंने की। कलेक्टर सुश्री बाफना ने कहा कि धान उपार्जन पश्चात किसानों को समय पर भुगतान किया जाये। उपार्जन केन्द्रों पर नॉन एफएक्यू उपज की खरीदी नहीं हो। इसमें गड़बड़ी करने वालों पर तत्काल सख्त कार्रवाई की जाये। इसके लिए सभी एसडीएम एवं तहसीलदार अपने- अपने क्षेत्रों में उपार्जन केन्द्रों का सतत रूप से निरीक्षण करेंगे एवं यहां मौजूद क्वालिटी सर्वेयर के सम्पर्क में रहेंगे। उपार्जन केन्द्रों पर किसानों को असुविधा नहीं हो, इस बात का भी विशेष ध्यान रखा जाये।

 

सीएम हेल्पलाइन पर हो फोकस, शिकायतों का संतुष्टिपूर्वक हो निराकरण

 

सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा करते हुए कलेक्टर सुश्री बाफना ने 50 दिवस से अधिक लंबित शिकायतों के संतुष्टिपूर्वक निराकरण करने के निर्देश भी बैठक में अधिकारियों को दिये। अधिकारी विभागों के मूल कार्यों पर फोकस करें। एकीकृत वॉटरशेड प्रबंधन कार्यक्रम के तहत बनाई जा रही जल संरचनाओं का भी निरीक्षण जनपद पंचायत सीईओ एवं जल संसाधन विभाग के अधिकारी करेंगे। जिले में स्वसहायता समूह की महिलाओं को मछली पालन हेतु प्रोत्साहित करने के लिए मत्स्य विभाग द्वारा डगपांड, अमृत सरोवर आदि में मछली के बीज उपलब्ध कराये जा रहे हैं।

 

संबल योजना का पात्र व्यक्तियों को मिले लाभ

 

टीएल बैठक में उन्होंने संबल 2.0 योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए भी निर्देशित किया और कहा कि उक्त योजनांतर्गत पात्र व्यक्तियों को अनुग्रह सहायता राशि एवं अंत्येष्टी सहायता राशि का लाभ प्रदान किया जाना जनपद सीईओ एवं नगरीय निकायों के सीएमओ सुनिश्चित करें। इसके अलावा विद्यार्थियों के लिए जनजागृति पुस्तकालय संचालित किये जा रहे हैं। यहां का भी भ्रमण सीईओ जनपद व सीएमओ नगरीय निकाय करें। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत स्वसहायता समूहों द्वारा शासकीय स्कूलों के विद्यार्थियों की गणवेश तैयार करने का कार्य किया जाना है। ड्रेस निर्माण के इस कार्य का एसडीएम सतत रूप से अवलोकन करें। इस बात का विशेष ध्यान रखा जाये कि गुणवत्तायुक्त कपड़ा ही ड्रेस निर्माण में उपयोग हो। इसके लिए जिला स्तरीय एवं ब्लॉक स्तरीय क्वालिटी कंट्रोल टीम गठित की जायेगी। जिला शिक्षा अधिकारी एवं डीपीसी भी उक्त कार्य की मॉनीटरिंग गंभीरता से करेंगे।

Aditi News

Related posts