32.1 C
Bhopal
April 26, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि ग्रामीण महिलाओं को आत्म-निर्भर बनाने के लिये स्व-सहायता समूहों को आर्थिक मदद दी जा रही है

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि ग्रामीण महिलाओं को आत्म-निर्भर बनाने के लिये स्व-सहायता समूहों को आर्थिक मदद दी जा रही है। ग्रामीण महिलाएँ उसका सद्उपयोग कर न केवल अपनी बल्कि ग्रामीण अर्थ-व्यवस्था को भी नये आयाम दे रही हैं। उन्होंने कहा कि मेरा प्रयास है कि समूह की प्रत्येक महिला की मासिक आय 10 हजार रूपये हो।

मुख्यमंत्री श्री चौहान शुक्रवार को #मुख्यमंत्री_जन_सेवा_अभियान में सीहोर जिले के ग्राम अकोला में जन-सेवा शिविर को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्यक्रम में महिलाओं की उपस्थिति पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए उनसे संवाद कर समूह के गठन एवं वित्त पोषण की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि स्कूली बच्चों की ड्रेस बनाने का कार्य सिर्फ महिला स्व-सहायता समूहों को ही दिया जाएगा। वे स्वयं कपड़ा खरीद कर ड्रेस सिलने का कार्य करेंगी और स्कूली बच्चों को ड्रेस प्रदाय की जाएगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शिविर का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलन एवं कन्या-पूजन कर किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जन-सेवा शिविर में प्राप्त आवेदनों के त्वरित निराकरण करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। अकोला सहित समीपवर्ती ग्रामों से प्राप्त मांग-पत्रों पर कार्यवाही करने के निर्देश कलेक्टर और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं की मांग पर गाँव में खेल मैदान के लिये भूमि चिन्हित की जाये और शीघ्र ही खेल मैदान तैयार करें। मुख्यमंत्री ने शिविर में चिन्हित हितग्राहियों को प्रतीक स्वरूप स्वीकृति-पत्र भी दिये।

Aditi News

Related posts