33.1 C
Bhopal
April 26, 2024
ADITI NEWS
क्राइम

थाना मझोली अंतर्गत मर्ग जांच पर पति के विरूद्ध हत्या का प्रकरण दर्ज, आरोपी पति गिरफ्तार

थाना मझोली अंतर्गत मर्ग जांच पर पति के विरूद्ध हत्या का प्रकरण दर्ज, आरोपी पति गिरफ्तार

पत्नि के चरित्र पर संदेह तथा पत्नि के शराब पीने की आदत से परेशान होकर की थी मारपीट एंव गला दबाकर पत्नि की हत्या

नाम पता गिरफ्तार आरोपी :–हीरालाल दाहिया पिता रामसुजान दाहिया उम्र 36 वर्ष निवासी ग्राम सुनवानी थाना मझौली

थाना मझोली में दिनॉक 18-11-22 को ग्राम कोटवार सुनवानी राकेश दाहिया ने सूचना दी थी की ग्राम सुनवानी सरकारी स्कूल के पीछे श्रीमति संध्या दाहिया उम्र 26 वर्ष घर के अंदर मृत अवस्था में पडी हुयी है, सूचना पर थाना प्रभारी मझौली अभिलाष मिश्रा हमराह स्टाफ के मौके पर पहुंचेे ।
मृतिका के नव विवाहिता होने की जानकारी लगने पर वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराया गया, सूचना पर पुलिस अधीक्षक जबलपुर श्री सिद्धार्थ बहुगुणा (भा.पु.से.) के निर्देश पर एसडीओपी सिहोरा श्रीमति भावना मरावी , एफएसएल डाक्टर नीता जैन मौके पर पहुंची।
सूचना पर पहुंचे तहसीलदार मझौली श्री प्रदीप मिश्रा की उपस्थिति में पंचनामा कार्यवाही के दोैरान मृतिका के बांया हाथ की हड्डी टूटी हुई थी एवं पूरे शरीर में चोंट के निशान सहित गले में नाखून के निशान होने पाये गये। शव को पीएम हेतु भिजवाते हुये मर्ग कायम कर जांच में लिया गया।

*पुलिस अधीक्षक जबलपुर श्री सिंद्धार्थ बहुगुंणा ( भा.पु.से.)* द्वारा अति. पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) श्री शिवेश सिंह बघेल एवं एसडीओपी सिहोरा श्रीमति भावना मरावी तथा थाना प्रभारी मझौली अभिलाष मिश्रा को प्रकरण में बारीकी हर पहलुओं पर जांच करने हेतु निर्देशित किया गया।
दौरान जांच के मृतिका की पुत्री मयूरी दाहिया से पूछताछ की गयी जिसने बताया कि दिनांक 17.11.22 की रात में वह दादी के यहां ग्राम सुनवानी में सोई थी । सुबह अपने घर पापा मम्मी के पास जब आयी तो मम्मी को पापा ने चाय बनाने को कहा था, मम्मी के चाय बनाने से मना करने पर पापा ने जोर से मम्मी को थप्पड मारा जिससे मम्मी सर के बल सोफे पर गिर गयी, पापा गुस्से से मम्मी का गला दबा रहे थे।
जांच के दौरान आसपास के लोगों से पूछताछ की गयी जिनके द्वारा बताया गया कि पूर्व में भी हीरालाल अपनी पत्नि संध्या के साथ मारपीट करता था। थाने के रिकार्ड में तस्दीक पर श्रीमति संध्या की शिकायत पर पति हीरालाल दाहिया के विरूद्ध एक साधारण मारपीट का अपराध एवं 2 गालीगलौज वाद विवाद की रिपोर्ट दर्ज होना पायी गयी।
दौरान जांच के प्राप्त पी.एम. रिपोर्ट में डाक्टर द्वारा मृतिका की मृत्यु मारपीट एवं गला घोंटने के कारण दम घुटने से होना लेख किया गया।
सम्पूर्ण जांच पर आरोपी पति हीरालाल के विरूद्ध थाना मझौली में अप.क्र. 506/22 धारा 323,302 भादवि का पंजबीद्ध कर आरोपी पति हीरालाल दाहिया को अभिरक्षा में लेकर सघन पूछताछ की गयी जिसने बताया गया कि वह पत्नि के शराब पीने की आदत से परेशान था और उसे शका भी थी की पत्नि किसी और से मिलने जाती है ।
दिनांक 17.11.22 को रात करीब 09 बजे पत्नि संध्या लोटा लेकर बाहर गयी थी जिसके लौट कर आने पर उसने खाना बनाने के लिये कहा था तो पत्नि संध्या ने खाना बनाने से मना कर दिया और उससे विवाद करने लगी जिस पर उसने डंडा उठाकर संध्या को मारा था जिससे संध्या का वांया हाथ टूट गया और वह नीचे गिर गयी थी जिसे उसने घसीट कर घर के अंदर ले जाकर लेटा दिया था, अगले दिन सुबह जब बेटी घर आयीं, तो उसने पत्नि संध्या से चाय बनाने को कहा तो संध्या ने मना कर दिया, तो उसने गुस्से में आकर संध्या को जोर से चांटा मारा जिससे संध्या सोफे में गिर गयी उसे लगा कि संध्या फिर से उसकी थाने में रिपोर्ट करेगी इसीलियें उसने पत्नि संध्या का गला दबाकर हत्या कर दी और बेटी को पैसे देकर पोहा लेने भेज दिया ।
आऱोपी की निशादेही पर घटना नें प्रयुक्त डंडा जप्त करते हुये आरोपी को प्रकरण में विधिवत गिरफ्तार कर मान्नीय न्यायालय के समक्ष पेश किया जा रहा है।
*उल्लेखनीय भूमिका -* पत्नि की हत्या करने वाले आरोपी को गिरफ्तार करने में वि ,थाना प्रभारी मझोली अभिलाष मिश्रा, सउनि रामसनेही पटैल प्रधान आरक्षक मुकेश ठाकुर, आरक्षक नीरज चौरसिया, एस.डी.ओ.पी. सिहोरा रीडर ,आरक्षक रामानंद तिवारी की सराहनीय भूमिका रही ।

Aditi News

Related posts