31.1 C
Bhopal
April 26, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर जिले मे पधारे महामहिम राज्यपाल के कार्यक्रम की प्रमुख खबरें

राज्यपाल श्री पटेल ने कोदरास कलां में स्कूली बच्चों से किया संवाद

नरसिंहपुर। राज्यपाल श्री मंगु भाई पटेल ने ग्राम कोदरास कलां पहुँचकर स्कूली बच्चों से आत्मीय संवाद किया। राज्यपाल श्री पटेल के बच्चों से पूछने पर कि वह भविष्य में वे क्या बनना चाहते हैं, पर बच्चों ने उत्साह के साथ डॉक्टर, इंजीनियर और कलेक्टर तथा पुलिस सेवा में जाने की इच्छा जाहिर की। राज्यपाल श्री पटेल ने बच्चों का उत्साहवर्धन कर सभी से अपनी इच्छानुरूप क्षेत्र में बेहतर करियर बनाने के लिए परिश्रम करने की बात कही। कार्यक्रम में राज्य स्तरीय 100 मीटर एवं 400 मीटर बाधा दौड़ प्रतियोगिता में चयनित शाला की छात्रा शारदा ठाकुर एवं सुनीता ठाकुर के हस्ते लौह पुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल के चित्र युक्त स्मृति चिन्ह राज्यपाल महोदय को शाला परिवार द्वारा भेंट किया गया।

राज्यपाल श्री पटेल सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने किया पौधरोपण

राज्यपाल श्री मंगु भाई पटेल ने अन्य जनप्रतिनिधियों के शाला परिसर पर पौध रोपण भी किया। राज्यपाल श्री पटेल ने आम का पौधा रोपित किया। उन्होंने शिक्षकों से बच्चों में पर्यावरण संरक्षण की भावना विकसित करने के लिए उन्हें प्रकृति से जोड़ने की बात कही।

इस अवसर पर विधायक श्री जालम सिंह पटैल, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती ज्योति काकोडि़या, कलेक्टर सुश्री ऋजु बफना, पुलिस अधीक्षक श्री विपुल श्रीवास्तव उपस्थित थे।

राज्यपाल को दिया गया गार्ड ऑफ ऑनर

नरसिंहपुर।राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल को जिले से प्रस्थान करते समय ग्राम गोरखपुर में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। गार्ड ऑफ ऑनर मध्यप्रदेश सशस्त्र पुलिस के जवानों ने दिया। इस मौके पर कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना, पुलिस अधीक्षक श्री विपुल श्रीवास्तव मौजूद थे।

राज्यपाल श्री पटेल ने प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राही श्री ठाकुर के घर किया भोजन
नरसिंहपुर।राज्यपाल श्री मंगु भाई पटेल मंगलवार 22 नवम्बर को नरसिंहपुर जिले के आदिवासी बाहुल्य ग्राम गोरखपुर पहुंचे। उन्होंने  प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत निर्मित हितग्राही विजय ठाकुर के आवास का अवलोकन किया। उन्होंने ठाकुर दंपत्ति से आवास निर्माण एवं उसकी गुणवत्ता के संबंध में जानकारी लेने के साथ ही परिवार जनों की कुशल क्षेम जानी तथा उनके  साथ भोजन किया।
इस अवसर पर विधायक श्री जालम सिंह पटैल, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती ज्योति काकोडि़या, कलेक्टर सुश्री ऋजु बफना, पुलिस अधीक्षक श्री विपुल श्रीवास्तव उपस्थित थे।

राज्यपाल पटेल ने ग्रामीणों से किया आत्मीय संवाद
नरसिंहपुर।राज्यपाल श्री मंगु भाई पटेल ने गोरखपुर ग्राम में आयोजित ग्राम चौपाल कार्यक्रम के माध्यम से ग्रामीणजनों एवं विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों से आत्मीय संवाद किया। उन्होंने ग्रामीणों से सीधे चर्चा कर ग्राम के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने माँ भवानी महिला स्वसहायता समूह की धनोबाई से चर्चा कर समूह को आजीविका मिशन से प्राप्त लाभ, समूह की महिलाओं द्वारा की जा रही आर्थिक गतिविधियों तथा प्रत्येक सदस्य के लाभांश  की जानकारी प्राप्त की। इसी तरह प्रधानमंत्री आवास योजना के ग्राम खमरिया के बसंत कुमार एवं जयराम के साथ ही गोरखपुर के शुभम के अनुभव साझा किए।
राज्यपाल श्री मंगु भाई पटेल ने कहा कि केंद्र एवं प्रदेश शासन ने गरीबों और जरूरतमंदों की छोटी-छोटी आवश्यकताओं को समझा है, उनकी चिंता की है और उसी के अनुरूप योजना बनाकर उसे मैदानी स्तर पर क्रियान्वित किया हैं।उन्होंने अपने उदबोधन में शासन द्वारा संचालित  सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन कार्यक्रम, आयुष्मान भारत योजना तथा आजीविका मिशन सहित अन्य योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी।
राज्यपाल श्री पटेल ने जनकल्याणकारी योजनाओं  के मैदानी स्तर पर बेहतर क्रियान्वयन के किये युवाओं से सहभागिता की अपील की। उन्होंने कहा कि ग्राम के युवा आगे आकर योजनाओ के क्रियान्वयन में अपना योगदान दे, वह ग्राम के प्रत्येक परिवार को उनकी पात्रतानुसार योजनाओं का लाभ दिलाना सुनिश्चित करें। उन्होंने ग्रामीणों से शिक्षा के महत्व पर भी विस्तार से चर्चा की। उन्होंने आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र के ग्रामीणों से अपने बच्चों को अनिवार्य रूप से शिक्षित करने की बात की।
कार्यक्रम के माध्यम से राज्यपाल श्री पटेल ने विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को प्रमाण पत्र एवं स्वीकृति पत्र का वितरण किया। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राही श्री देवी सिंह, वृद्धावस्था पेंशन योजना के श्री रूपराम को प्रमाण पत्र, श्री पुरूषोत्तम को बीपीएल कार्ड तथा ग्राम आलौद के मां नर्मदा स्वसहायता समूह को तीन लाख रूपये, दुर्गा स्वसहायता समूह को तीन लाख रूपये तथा पाला मुड़रई के महिमा स्वसहायता समूह को डेढ़ लाख रूपये के हितलाभ का वितरण किया। साथ ही दिव्यांग श्री राजू को ट्रायसिकल प्रदान की।

Aditi News

Related posts