25.7 C
Bhopal
April 30, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

रायसेन के उदयपुरा क्षेत्र में विकास कार्यों में नहीं रखेंगे कोर कसर: मुख्यमंत्री श्री चौहान

रायसेन के उदयपुरा क्षेत्र में विकास कार्यों में नहीं रखेंगे कोर कसर: मुख्यमंत्री श्री चौहान

उदयपुरा नर्मदा नदी पर बनेगा नया ब्रिज, देवरी में खुलेगा कॉलेज

बरेली में नगरपालिका बनेगी, उदयपुरा में एसडीएम दफ्तर बनेगा

5 हजार 839 करोड़ रूपये लागत की चिंकी बैराज और बौरास बैराज परियोजना का हुआ शिलान्यास

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि रायसेन जिले के उदयपुरा क्षेत्र में जनकल्याण और विकास कार्यों में कोई कमी नहीं रखी जाएगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज चिंकी बैराज और बौरास बैराज परियोजना के भूमिपूजन, 61 अन्य विकास कार्यों के भूमिपूजन और 4 कार्यों के लोकार्पण के पश्चात नागरिकों को संबोधित करते हुए कहा कि रायसेन जिले के देवरी, उदयपुरा और बरेली क्षेत्र के लिए दो-दो करोड़ रुपए की राशि प्रदान की जाएगी। उदयपुरा में नर्मदा नदी पर नया पुल बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने देवरी में कॉलेज प्रारंभ करने और बरेली नगरपंचायत को नगरपालिका बनाने की भी घोषणा की। इसके साथ ही उदयपुरा में एसडीएम कार्यालय प्रारंभ होगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विभिन्न हितग्राहियों को हित लाभ भी वितरित किए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पूर्व सरकार के समय कार्य अवरूद्ध हुए किन्तु अब प्रत्येक क्षेत्र में विकास ओर जनकल्याण के कार्य हो रहे हैं। आज जिन सिंचाई परियोजनाओं का भूमि पूजन हुआ है उनसे 3 लाख 26 हजार एकड़ क्षेत्र में सिंचाई हो सकेगी। रायसेन के साथ ही नरसिंहपुर और नर्मदापुरम जिले के कुल 441 ग्राम लाभान्वित होंगे। आज छह हजार करोड़ से अधिक के लोकार्पण और शिलान्यास किए गए। चिंकी बैराज और बौरास बैराज परियोजना की लागत 5839 करोड़ है।

नई योजना पहुंचाएंगी पाइप लाइन से पानी

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि नहर से पानी न जाने की स्थिति में पाइप लाइन के माध्यम से किसानों के खेतों में पानी पहुंचाने का कार्य संभव होगा। किसानों की खेती सिंचित होने से उत्पादन बढ़ेगा1 अब ऊंची नीची जमीन पर पानी पहुंचाना असान हो गया है। नागरिकों की तकलीफें दूर की जा रही हैं। विद्यार्थियों को शिक्षा के लिए लैपटॉप, स्कूटी जैसी सुविधाएं दी जा रही हैं। अब 60 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वालों को यह सुविधा दी जाएगी।

दुनिया की अनूठी योजना मध्यप्रदेश में

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना एक सामाजिक क्रांति है। यह दुनिया की अनूठी योजना मध्यप्रदेश में है। प्रदेश में 1.32 करोड़ बहनों को अब हर महीने 1250 रुपए मिलेंगे। इससे एक वर्ष में 16 हजार करोड़ रुपए की राशि हर साल खर्च होगी। वित्तीय प्रबंध होते ही योजना की राशि में वृद्धि की जाएगी। प्रदेश में बहनों की जिंदगी बदलने का अभियान चल रहा है।

सबके लिए मकान

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आवास योजनाओं से छूटे लोगों को नई आवास योजना का लाभ दिलवाया जाएगा। किसानों को प्रतिवर्ष 12 हजार रुपए की राशि दी जा रही है। पूर्व सरकार ने किसानों को कोई राहत नहीं दी। सिंचाई क्रांति किसानों की जिंदगी बदलने का कार्य करेगी।मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि किसानों के मुरझाए चहरे देखकर भगवान महाकाल को प्रार्थना की थी। अब झमाझम बारिश हो रही है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि एमबीबीएस के लिए नीट परीक्षा परीक्षा देने वाले सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को 5 प्रतिशत आरक्षण देकर लाभान्वित किया जाएगा। प्रदेश में मेडिकल और इंजीनियरिंग की शिक्षा हिंदी माध्यम से दिलवाने की व्यवस्था की गई है। गरीबों के एक किलोवाट तक बिजली के उपयोग के विद्युत व्यय, सरकार वहन करेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि क्षेत्रीय विकास के लिए राज्य सरकार कोई कसर नहीं छोड़ेगी।

कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी, सांसद राव उदय प्रतापसिंह, दीनदयाल अंत्योदय समिति के अध्यक्ष श्री रामपाल सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री यशवंत, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती सुंदरी देवी सहित अनेक जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Aditi News

Related posts