35.1 C
Bhopal
April 29, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर, नुक्कड़ नाटक, मानव श्रृंखला, शपथ आदि के माध्यम से मतदाताओं को मतदान करने कर रहे प्रेरित

नुक्कड़ नाटक, मानव श्रृंखला, शपथ आदि के माध्यम से मतदाताओं को मतदान करने कर रहे प्रेरित

स्कूलों और ग्रामों में हो रहे मतदाता जागरूकता अभियान के कार्यक्रम

नरसिंहपुर । भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा निर्वाचन 2023 के मद्देनजर मतदाताओं को मतदान के प्रति प्रेरित करने के उद्देश्य से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिये गये हैं। इन्हीं निर्देशों के परिपालन में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री ऋजु बाफना के मार्गदर्शन में जिले में मतदाता जागरूकता के विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। जिले में नुक्कड़ नाटक, मानव श्रृंखला, शपथ आदि के माध्यम से मतदाताओं को मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा हैं। जिले के गांव-गांव, स्कूलों, हाट बाजारों आदि स्थानों पर मतदाताओं को मतदान करने के लिए जागरूक किया जा रहा है। इन कार्यक्रमों में विद्यार्थी, ग्रामीण, कलापथक दल के सदस्य और अन्य लोग अपनी स्वेच्छा से सहभागिता निभा रहे हैं।

चांवरपाठा व बरमान के हाट बाजार में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से किया मतदाताओं को जागरूक

विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 120 तेंदूखेड़ा के ग्राम चांवरपाठा के उत्कृष्ट विद्यालय और विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 119 नरसिंहपुर के ग्राम बरमान हाट बाजार में नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया। नुक्कड़ नाटक में नरसिंहपुर को मतदान में नम्बर वन बनाने के उद्देश्य से खेत में काम करने वाले मजदूरों, परिवार में बुजुर्ग द्वारा परिवार के सदस्यों को, थर्ड जेंडर को मतदान दिवस पर मतदान अवश्य करने के लिए जागरूक किया गया। मतदाताओं को मतदान की प्रक्रिया से भी अवगत कराया गया। मतदाता जागरूकता गीत के माध्यम से मतदाताओं को प्रेरित किया गया। इस दौरान मतदाताओं ने मतदान करने और अपने आस-पड़ोस व रिश्तेदारों को भी मतदान के लिए प्रेरित करने की शपथ ली।

कार्यक्रम में कला पथक दल के श्री केपी यादव, नीरज जैन, नेहरू हायर सेकेण्डरी स्कूल के विद्यार्थी, उत्कृष्ट विद्यालय चांवरपाठा प्राचार्य और बड़ी संख्या में मतदाता मौजूद थे।

खेतों में काम करने वाले मजदूरों को दिलाई मतदाता जागरूकता की शपथ

विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 121 गाडरवारा के अंतर्गत आने वाले सांईखेड़ा विकासखंड में कृषक मित्र श्री रामेश्वर शुक्ला ने ग्राम खुर्सीपार में खेत में काम करने वाले मजदूरों को विधानसभा निर्वाचन में 17 नवंबर में मतदान अवश्य करने की शपथ दिलाई। खेत में काम करने वाले मजदूरों ने कहा कि आगामी मतदान दिवस में वे मतदान करने अवश्य जायेंगे और अन्य मतदाताओं को भी मतदान करने के लिए प्रेरित करेंगे।

स्कूली विद्यार्थियों ने किया मतदाताओं को मतदान करने के लिए प्रेरित

विधानसभा निर्वाचन के मद्देनजर मतदाताओं को प्रेरित करने के उद्देश्य से इंदिरा उच्चतर माध्यमिक कन्या शाला गोटेगांव के छात्राओं और स्कूली स्टाफ ने मानव श्रृंखला बनाकर मतदाता जागरूकता का संदेश दिया। इस दौरान छात्राओं ने प्रेरक नारे भी लगाये।

गोटेगांव विधानसभा क्षेत्र में आने वाले शासकीय प्राथमिक शाला डांगीढ़ाना में मेहंदी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। विद्यार्थियों ने मेहंदी लगाकर और मतदाताओं को प्रेरित करने के उद्देश्य से मेहंदी के माध्यम से प्रेरक नारे लिखवाये। शासकीय हाई स्कूल टेकापार के विद्यार्थियों ने मानव श्रृंखला बनाई और गांव में रैली निकालकर मतदाताओं को मतदान अवश्य करने के लिए प्रेरित किया।

गांव- गांव में महिलाओं ने मतदाता जागरूकता की ली शपथ

विधानसभा निर्वाचन- 2023 के मद्देनजर ग्राम सिंहपुर, गौरछापर, देवनगर, बजरंग वार्ड गोटेगांव एवं दिघारी में महिला/ पुरूष मतदाताओं ने मतदान करने और अन्य मतदाताओं को प्रेरित करने की शपथ ली। ग्राम दिघारी में महिलाओं ने रंगोली बनाकर अन्य मतदाताओं को मतदान करने के लिए प्रेरित किया।

केवट समुदाय ने ली मतदान करने की शपथ

जिले के बरमान स्थित सतधारा पुल के पास नर्मदा तट के किनारे केवट समुदाय के लोगों को विधानसभा चुनाव में सहभागिता करने की शपथ दिलाई।

Aditi News

Related posts