41.1 C
Bhopal
May 27, 2024
ADITI NEWS
देशसामाजिक

नरसिंहपुर,पुलिस अधीक्षक, श्री अमित कुमार के निर्देश पर नरसिंहपुर पुलिस के अधिकारी एवं कर्मचारियों का बलवा मॉक ड्रिल प्रदर्शन, अभ्यास के दौरान दंगा नियंत्रण उपकरण का संचालन किया गया।

नरसिंहपुर,पुलिस अधीक्षक, श्री अमित कुमार के निर्देश पर नरसिंहपुर पुलिस के अधिकारी एवं कर्मचारियों का बलवा मॉक ड्रिल प्रदर्शन, अभ्यास के दौरान दंगा नियंत्रण उपकरण का संचालन किया गया।

आगामी लोकसभा चुनाव, त्योहार व जिले में कानून-व्यवस्था के दृष्टिगत सभी प्रकार की चुनौतियों से निपटने के लिए अपने कर्तव्य के प्रति निष्ठावान और समाज में भयमुक्त सुदृढ़ वातावरण बनाने के लिए आपातकालीन परिस्थितियों को काबू में रखने के लिए मॉक ड्रील, बलवा परेड का आयोजन पुलिस लाईन परेड ग्राउण्ड में किया गया।

इस माक ड्रिल में पुलिस कर्मचारियों को भीड़ को तितर-बितर करने व दंगा निरोधक गतिविधियों पर कैसे काबू पाया जाए, के बारे में प्रशिक्षण दिया गया। इसके अलावा विशेषज्ञों की टीम द्वारा पुलिस कर्मचारियों को आंसू गैस के गोले छोड़ना व भीड़ को तितर-बितर करने के लिए कनसील्ड व डंडे के साथ अभ्यास करवाया गया। अगर कहीं पर भी असामाजिक तत्व माहौल बिगाड़ने की कोशिश करते हैं तो उनसे कैसे सख्ती से निपटा जाए तथा उनके साथ कानूनी कार्यवाहीके तहत बल प्रयोग किया जाए, इसके बारे में भी प्रशिक्षित किया गया।

*➡️ लाठी चार्ज व हवाई फायरिंग, आंसू गैस के गोले व दंगा निरोधक वाहनों के उपयोग का दिया गया प्रशिक्षण :-* बलवा माक ड्रिल के दौरान आंसू गैस के गोले की फायरिंग की गई। बलवा को रोकने के लिए प्रशिक्षण के दौरान बलवाई बने पुलिस कर्मियों ने आग लगा दी। पुलिस पर पत्थर बरसाए गए। जब पुलिस आगे बढ़ी तो बलवाई भीड़ को भगाने के लिए आंसू गैस के गोले दागे गए। जब भीड नहीं हटी तब लाठी चार्ज व हवाई फायरिंग भी गई साथ ही बलवाईयों को रोकने हेतु दंगा निरोधक वाहनों का उपयोग किया गया।

➡️ *पुलिस अधिकारी एवं कर्मचारियों को दिए गए आवश्यक दिशा निर्देश:-* बलवा माक ड्रिल के दौरान पुलिस अधीक्षक श्री अमित कुमार के निर्देश पर अति. पुलिस अधीक्षक, श्री नागेन्द्र पटेरिया द्वारा बलवा ड्रिल सामग्री, दंगा निरोधक वाहनों का निरीक्षण किया गया साथ ही बलवा माक ड्रिल के दौरान उपस्थित रहे। पुलिस अधीक्षक द्वारा उपस्थित अधिकारी एवं कर्मचारियों का निर्देश दिए गए कि आपदा के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने व उपद्रवी तत्वों को काबू पाने हेतु मॉक ड्रिल बहुत काम आती है, अक्सर देखने में आता है कि जब जिले में किसी प्रकार का माहौल बिगड़ता है तो पुलिस कर्मचारियों के पास ट्रेनिग का अभ्यास न होने के कारण समय पर दंगा नहीं रोक पाती। इसी को ध्यान में रखते हुए इस तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते है। कई बार पुलिस कर्मचारी ट्रेनिग के बाद इसका अभ्यास करने का मौका भी नहीं मिला। इसलिए समय.समय पर इस तरह की ट्रेनिग आयोजित की जाती है ताकि पुलिस कर्मचारियों को जो ट्रेनिग मिली है वो भूले ना। इसके जरिए शांति व्यवस्था कायम कर विकास कार्य को निर्विधन रूप से जारी रखा जा सकता है। उन्होंने पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को नियमित रूप से मॉक ड्रिल के संबंध में अभ्यास रखने व भीड़ को काबू करने के लिए निर्देश दिया है।

➡️ *बलवा माक ड्रिल के दौरान इनकी रही उपस्थिति:-* बलवा माक ड्रिल के दौरान अति. पुलिस अधीक्षक, श्री नागेन्द्र पटेरिया, अनु. अधिकारी पुलिस, नरसिंहपुर श्रीमति मोनिका तिवारी, उप पुलिस अधीक्षक श्री मनोज गुप्ता, रक्षित निरीक्षक श्रीमति मनोरमा बघेल, थाना करेली, श्री सुभाष बघेल, थाना प्रभारी, स्टेशनगंज, श्री प्रदीप सराफ एवं जिले जिला पुलिस बल नरसिंहपुर के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे जिन्होने बलवा माक ड्रिल में भाग लिया गया एवं इसके अलावा विशेषज्ञों की टीम द्वारा पुलिस कर्मचारियों को अभ्यास करवाया गया।

Aditi News

Related posts