36.1 C
Bhopal
May 5, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

किसान सभा की बैठक संपन्न 

किसान सभा की बैठक संपन्न
रेत के ओवर लोड डंफर से उखड़े रोड का मुद्दा रहा प्रमुख
बिकासखंड साईखेड़ा के ग्राम डुंगरिया में लखनलाल पाली की अध्यक्षता में तहसील अध्यक्ष जगदीश पटेल ,महासचिव करनसिंह अहिरवार, उपाध्यक्ष लीलाधर वर्मा, देवेन्द्र वर्मा, दीपक वर्मा, देवेश विश्वकर्मा के मार्गदर्शन में संपन्न हुई। बैठक में किसान सभा के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि अखिल भारतीय किसान सभा जो देश का पहला किसान संगठन है और आज देश के कोने कोने में मोजूद है जिसे संयुक्त किसान मोर्चा में शमिल 500से अधिक संगठनों के बीच हर क्षेत्र में मोजूद है, बाकी किसान संगठन कहीं है तो कहीं हैं ही नहीं। किसान सभा के संस्थापक स्वामी सहजानंद सरस्वती की अध्यक्षता में 1936को गठन हुआ जो आज किसानो के वास्तविक सवालों पर देश भर में संघर्ष रत है।
आज किसान सभा किसानो के अलावा हर वर्ग के लिए संघर्ष कर रही है, अखिल भारतीय स्तर की समस्याओ के अलावा स्थानिय शोषण दमन के खिलाफ डटकर मुकाबला करते हुए जीत हासिल कर रहे हैं और धर्म जाति संप्रदाय ऊंच नीच के नाम पर बांटने बालों को बेनकाब करते हुए असली मुद्दों पर संघर्ष जारी है।
बैठक में प्रमुख मुद्दा रेत माफिया द्वारा ओवर लोड डंफर से रोड को गड्डे में तब्दील होने से चलने लायक नहीं छोड़ा, रोड का निमार्ण एवं ओवरलोड वाहनों पर पूर्णतः रोक लगाए जाने संघर्ष का निर्णय लिया इसमें प्रभावित ग्रामों में संपर्क कर आंदोलन किए जाने सहमति बनाई गई।
राशन दुकानों द्वारा 1रु प्रति किलो की लूट और पर्ची न निकाले जाने पर उच्चाधिकारियों से बात की उनके आदेश पर सेल्समैन द्वारा अगले दिन से पर्ची निकलने और केवल नमक का 1रु लेकर मिलने वाले खादयन फ्री में देने का फोन पर कहा गया और आगे कोई शिकायत न होने का भरोसा दिया गया।
बैठक में राशन दुकान में खाद्यान्न पर जो फ्री में मिलता है 1रु प्रति किलो लिया जा रहा है, पर्ची नही दी जा रही, मध्यान्ह भोजन मीनू अनुसर नहीं मिल रहा, गरीबों को आवास नहीं मिले, किसान सम्मान निधि बहुत से किसानो को नहीं मिल रही, पेंशन गरीबों को नही मिल रही, राशन कार्ड नहीं है, रोड नाली की समस्या है, बिजली समस्या बनी रहती है, शमशान से लेकर गौ शाला एवं शासकीय जमीनों पर अवैध कब्जे कर फसल लहलहा रही हैं, शासकीय नलकूपों का उपयोग निजी सिंचाई में हो रहे हैं, गौ शाला समूह को दिया जाना चाहिए, मजदूरों को लगाया गया है जो उनकी देखरेख सही नहीं कर रहे हैं।
अनेक समस्याओं को बैठक में ग्रामीणो ने नोट करते हुए किसान सभा की सदस्यता ग्रहण कर एक ग्राम कमेटी का गठन किया और आगामी समय में जनसमस्याओं को लेकर कार्यवाही करते हुए आंदोलन करने का निर्णय लिया।
किसान सभा इकाई डुंगरिया का गठन सर्वसम्मति से किया गया जिसमे अध्यक्ष लखनलाल पाली , उपाध्यक्ष महरबान सिंह दद्दा, एवं शंभूदयाल दुबे, सचिव हरनाम सिंह कुशवाहा, सहसचिव कमलेश विश्वकर्मा एवं जगदीश अहिरवार एवं कार्यकारणी सदस्य बसंत वर्मा, हल्के भैया मेहरा, शोभाराम ठाकुर सुनील ठाकुर हल्के कुशवाहा, अमित ठाकुर, राजेश ठाकुर आशीष ठाकुर विष्णू दद्दा चंद्रभान दद्दा, राजेश ठाकुर धन्नलाल ठाकुर को चुना गया है। इनके अलावा अन्य लोग मौजूद रहे।
बैठक में लोगों ने आशंका जताई है कि जो लोग अवैध कार्य कर रहे हैं उनके खिलाफ़ आवाज उठाने पर हमे डराया धमकाया जा सकता है, इस पर सभी ने एक राय बनाई की किसी एक को भी धमकाने की कोशिश की तो सभी मिलकर संबेधानिक रूप से न्याय पाने संघर्ष करेंगे।
बैठक के उपरांत सभी लोगों ने शमशान घाट, एवं गौ शाला का भ्रमण किया जिसमें ग्रामीणों ने बताया जो चने गेहूं गन्ना बरसीं की फसल दिख रही है शासकीय जगह में है अवैध कब्ज़ा कर खेती की जा रही है,, कार्यवाही हेतु बैठक कर निर्णय लिया जायेगा।
सभी किसान मजदूरों ने शोषण अन्याय अत्याचार के खिलाफ़ आवाज उठाते हुए आंदोलन करने का निर्णय लिया है।
जिला कमेटी की ओर से न्वनिर्बाचित डुंगरिया किसान सभा इकाई को शुभकामनाएं प्रेषित की हैं।

Aditi News

Related posts