25.1 C
Bhopal
May 3, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर,कलेक्टर ने की पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के कार्यों की विस्तृत समीक्षा

कलेक्टर ने की पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के कार्यों की विस्तृत समीक्षा

नरसिंहपुर। कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिले में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अंतर्गत निर्माण कार्यों की विस्तृत समीक्षा की। इसमें उन्होंने सीसी रोड निर्माण, प्रधानमंत्री आवास, ग्राम पंचायतों में चयनित डग पांड, अमृत सरोवर, गौशालाओं, जल संरक्षण, मेढ़ बंधान, चारागाह, खेत- तालाब आदि की जनपदवार प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जनपद पंचायतों में उक्त कार्य निर्धारित समयावधि में पूर्ण हो जाये। शासकीय भूमि पर डग पॉण्ड निर्मित किये जाने हैं। उक्त कार्य बारिश के पूर्व पूर्ण हो जाये। इनमें स्वसहायता समूह की महिला सदस्यों को मछली पालन करने के लिए प्रोत्साहित करना है, जिससे उन्हें अतिरिक्त आय हो। विदित है कि पारंपरिक खेती की तुलना में मछली पालन से अधिक आय प्राप्त की जा सकती है।

जिले में 75 अमृत सरोवर बनाने का निर्धारित लक्ष्य है। इसमें से 73 स्वीकृत हो चुके हैं। जनपद पंचायतों में 24 कार्य पूर्ण हो चुके हैं एवं 37 प्रगतिरत है। साथ ही 12 कार्यों में भौतिक प्रगति दर्ज नहीं हुई है। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि अमृत सरोवर के सभी कार्य बारिश के पूर्व पूर्ण करना सुनिश्चित करें। कलेक्टर सुश्री बाफना ने अमृत सरोवर निर्माण कार्य में कोई राशि व्यय नहीं करने पर संबंधित सहायक यंत्री को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये।

बैठक में उन्होंने ग्राम पंचायत विकास योजना के तहत स्कूल भवन बाउंड्रीबाल, वॉल पेंटिंग एवं पेवर वर्क करने के लिए निर्देशित किया। साथ ही सभी जनपदों में 5- 5 जनजागृति लायब्रेरी तैयार करने के लिए जगह एक सप्ताह के भीतर चिन्हांकित करने के निर्देश बैठक में दिये। इससे छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में सहूलियत होगी। इन लायब्रेरी में छात्रों के बैठने के लिए समुचित व्यवस्था एवं पर्याप्त रोशनी हो, इस बात का विशेष ध्यान रखा जाये।

बैठक में उन्होंने सांसद एवं विधायक निधि के कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। कलेक्टर सुश्री बाफना ने कहा कि उक्त निर्माण कार्य पूर्ण होने पर इसकी सीसी जारी करें। बैठक में उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण में सर्वाधिक कार्य पेंडिंग रहने पर एवं वर्ष 2021- 22 में जिन ग्राम पंचायतों में सीसी रोड बनाये जाने का कार्य किया जाना था, वह अभी तक पूर्ण नहीं पाये जाने पर पीओ मनरेगा एवं संबंधित सब इंजीनियर एवं सहायक यंत्री का वेतन रोकने के निर्देश दिये। पीओ मनरेगा को निर्देशित किया कि वे इन पेंडिंग कार्यों को पूर्ण करायें एवं क्लस्टरवार ग्राम पंचायतों में बैठक लें।

बैठक में सब इंजीनियर एवं सहायक यंत्री के बगैर अनुमति के अनुपस्थित रहने पर 5 दिवस का वेतन काटने के निर्देश कलेक्टर ने दिये।

Aditi News

Related posts