30.1 C
Bhopal
May 4, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर के प्रमुख समाचार

करेली में हुई जनसुनवाई में लोगों ने कलेक्टर को बताई अपनी समस्यायें,जनसुनवाई में आये 140 आवेदन

नरसिंहपुर।जिला स्तरीय जनसुनवाई तहसील कार्यालय करेली के परिसर में आयोजित हुई। इसमें पहुंचे लोगों ने कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना को अपनी समस्यायें बताई। कलेक्टर ने लोगों की समस्याओं को गंभीरतापूर्वक सुना। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को आवेदनों के समय सीमा में निराकरण के निर्देश दिये। उन्होंने विभिन्न आवेदनों का मौके पर ही निराकरण कराया। कलेक्टर ने वीसी के माध्यम से भी संबंधित अनुभाग एवं तहसील स्तर पर अधिकारियों को निराकरण के लिए आवश्यक निर्देश दिये। जनसुनवाई में 140 आवेदन आये।

जनसुनवाई में बगैर सूचना के अनुपस्थित रहे कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी श्री राम दीक्षित का एक दिवस का वेतन काटने के निर्देश कलेक्टर ने दिये।

जनसुनवाई के दौरान अतिक्रमण हटाने के लिए आये आवेदनों पर चर्चा करते हुए कलेक्टर ने यहां मौजूद समस्त पटवारियों को निर्देशित किया कि यह सुनिश्चित किया जाये कि शासकीय भूमि पर अतिक्रमण नहीं हो। तहसील कार्यालय में प्रकरण दर्ज कर अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही की जाये। इसके अलावा आरसीएमएस में प्रकरण ऑनलाइन दर्ज हो।

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना से सुनील कुमार साहू का स्वयं का व्यवसाय शुरू करने का सपना हुआ पूरा

नरसिंहपुर। मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना लोगों को रोजगार मुहैया कराने में सहायक सिद्ध हो रही है। जिले की करेली तहसील की ग्राम पंचायत चिनकी के निवासी श्री सुनील कुमार साहू अपना कोई व्यवसाय शुरू करना चाहते थे, परंतु आर्थिक कठिनाई इसमें आड़े आ रही थी। ऐसे में मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना सुनील कुमार साहू की जिंदगी में आशा की किरण बनकर सामने आई। कैनरा बैंक द्वारा श्री साहू के लिए कपड़ा व्यवसाय के लिए 3 लाख रुपये का ऋण स्वीकृत किया गया। यह ऋण स्वीकृत होने से श्री सुनील कुमार साहू का स्वयं का कपड़े का व्यवसाय शुरू हो गया है। इसके लिए सुनील कुमार साहू प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान और मध्यप्रदेश शासन को धन्यवाद देते हैं और इस योजना की सराहना करते हैं।

वे कहते हैं कि राज्य सरकार ने युवाओं के लिए यह बहुत ही अच्छी योजना शुरू की है। इस योजना के माध्यम से युवा अपना स्वयं का रोजगार स्थापित कर जीवन में प्रगति कर सकेंगे। युवाओं को रोजगार में स्थापित करने के लिए यह योजना मददगार है। श्री साहू इस योजना की भूरी- भूरी प्रशंसा करते हैं।

खुशियों की दास्तां”

प्राकृतिक तरीके से गन्ना की खेती करते हैं बटेसरा के किसान श्री रविशंकर रजक,उत्तम गुणवत्ता का बनाते हैं गुड़

नरसिंहपुर।जिले के चीचली विकासखंड के ग्राम बटेसरा के किसान श्री रविशंकर रजक प्राकृतिक तरीके से गन्ना की खेती करते हैं। वे अपनी 10 एकड़ भूमि में पिछले 15 वर्ष से गन्ना की प्राकृतिक खेती कर रहे हैं। इस गन्ना से वे सिंगल भट्टी की विधि से गुड़ बनाकर एक किलोग्राम पैकिंग में विक्रय करते हैं। गुड़ बनाते समय वे किसी भी प्रकार का रसायन या अन्य पदार्थ नहीं मिलाते हैं। श्री रजक द्वारा निर्मित गुड़ बहुत स्वादिष्ट होता है और लं‍बे समय तक खराब नहीं होता। अच्छी गुणवत्ता के कारण इनके गुड़ की पूरे देश के विभिन्न शहरों में अच्छी मांग है। ग्राहक बुकिंग कराकर उनके घर से ही गुड़ ले जाते हैं। एक स्टेशन- एक उत्पाद के तहत करेली रेलवे स्टेशन पर भी श्री रजक का गुड़ उपलब्ध है। वे गुड़ बर्फी भी बनाते हैं।

 

उल्लेखनीय है कि एक जिला- एक उत्पाद के अंतर्गत करेली के गुड़ और गाडरवारा की तुअर दाल को शामिल किया गया है। जिला प्रशासन द्वारा इन उत्पादों की ब्रांडिंग एवं मॉर्केटिंग को प्रोत्साहित किया जा रहा है।

Aditi News

Related posts