35.1 C
Bhopal
May 6, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर, गुड़ भट्टियों पर बाहर से आये ठेकेदारों को किसान उधार गन्ना नहीं बेचें मतदाता सूची पुनरीक्षण संबंधी राजनैतिक दलों की बैठक 5 जनवरी को, प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवास पखवाड़ा का आयोजन 15 जनवरी तक

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवास पखवाड़ा का आयोजन 15 जनवरी तक

नरसिंहपुर। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत एक से 15 जनवरी तक आवास पखवाड़ा का विशेष अभियान जिले में चलाया जा रहा है। इस दौरान जिन ग्राम पंचायतों में निर्धारित लक्ष्य के अनुसार अपूर्ण आवासों की संख्या अधिक है, वहां आवास पूर्ण कराने के लिए कार्य योजना तैयार कर कार्य को गति दी जा रही है। इसके लिए समयबद्ध कार्यक्रम निर्धारित कर नोडल अधिकारी नियुक्त किये गये हैं। आवास निर्माण के कार्य में प्रगति लाने और कार्यों का निरीक्षण करने के लिए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ. सौरभ संजय सोनवणे प्रतिदिन 5 से 6 ग्राम पंचायतों का भ्रमण कर रहे हैं।

इसी क्रम में डॉ. सोनवणे ने बुधवार को जनपद पंचायत चीचली के ग्राम खड़ई, सिल्हैटी, निभौरा एवं भैरोपुर का भ्रमण कर आवासों के निर्माण कार्य की प्रगति का जायजा लिया। उन्होंने आयुष्मान कार्ड बनाये जाने के कार्य की जानकारी ली। डॉ. सोनवणे प्रतिदिन शाम को वीसी के माध्यम से इस अभियान की प्रगति की जनपदवार समीक्षा कर रहे हैं। उन्होंने सभी जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे उन्हें आवंटित ग्राम पंचायतों के साथ- साथ कम से कम 5 अन्य ग्राम पंचायतों का भ्रमण अनिवार्य रूप से करें और कार्य में प्रगति लायें।

विशेष अभियान के दौरान 5 जनवरी तक जिन आवासों का निर्माण पूर्ण हो गया है, उनकी जियो टैगिंग कराई जाना है। आवास निर्माण की प्रगति से प्रभारी अधिकारी जिला पंचायत को अवगत करायेंगे। 6 से 10 जनवरी तक सभी अप्रारंभ कार्यों में कार्य शुरू कराकर हितग्राहीवार प्रगति से अवगत कराना होगा। राशि गबन वाले हितग्राहियों से नोडल खाते में राशि वापस जमा कराने के लिए कार्रवाई की जायेगी। 11 से 14 जनवरी तक जनपद स्तरीय आवास की समीक्षा में आवासों की पूर्णता एवं किस्त जारी करने की प्रगति, समस्याओं के निराकरण, पखवाड़े में की गई कार्रवाई का विवरण प्रस्तुत किया जायेगा। आवास से संबंधित जिला स्तरीय समीक्षा 15 जनवरी को की जायेगी। इसमें नोडल अधिकारी ग्राम पंचायतों के भ्रमण की प्रगति की जानकारी देंगे। वे 15 जनवरी तक आवास प्लस के कार्यों में न्यूनतम 60 प्रतिशत प्रगति लाने के लिए कार्यवाही करेंगे और विभिन्न कठिनाईयों का निराकरण करायेंगे। ब्लॉक समन्वयक पीएमएवायजी जनपद पंचायत की सम्पूर्ण प्रगति का प्रतिवेदन देंगे। इस कार्य में किसी भी स्तर पर लापरवाही पाये जाने या प्रगति नहीं होने की स्थिति में संबंधित के विरूद्ध सख्त अनुशासनात्मक कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।

मतदाता सूची पुनरीक्षण संबंधी राजनैतिक दलों की बैठक 5 जनवरी को

नरसिंहपुर। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा एक जनवरी 2023 की अर्हता तिथि के आधार पर निर्वाचक नामावली का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण- 2023 के अंतर्गत मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 5 जनवरी 2023 को किया जा रहा है। इस संबंध में सभी मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों की बैठक गुरूवार 5 जनवरी को दोपहर 12 बजे से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की जायेगी। बैठक में सर्वसंबंधितों से उपस्थिति की अपेक्षा की गई है।

गुड़ भट्टियों पर बाहर से आये ठेकेदारों को किसान उधार गन्ना नहीं बेचें

नरसिंहपुर।सहायक संचालक कृषि/ गन्ना डॉ. अभिषेक दुबे ने बताया है कि जिले में शासन द्वारा लघु उद्योग के रूप में गन्ना उत्पादक किसानों को अनुदान पर गुड़ भट्टियां स्थापित करने में मदद दी गई है। कुछ किसान हितग्राहियों द्वारा गुड़ भट्टियां स्वयं संचालित नहीं करके उन्हें बाहर से आये ठेकेदारों को किराये पर देकर गुड़ भट्टियों का संचालन कराया जा रहा है। विगत दिनों में कुछ क्षेत्रों से किसानों द्वारा कलेक्टर कार्यालय में इस बात की शिकायतें दर्ज कराई गई हैं कि कुछ गुड़ भट्टी ठेकेदार अधिक दाम का लालच देकर किसानों से गन्ना उधार लेकर तैयार गुड़ लेकर भाग गये हैं, उन ठेकेदारों ने गन्ना किसानों की उधार राशि का भुगतान भी नहीं किया है।

सहायक संचालक डॉ. दुबे ने किसानों से आग्रह किया है कि वे प्रलोभन में नहीं आयें और ऐसे ठेकेदारों को गन्ना उधार में नहीं बेचें। साथ ही संदिग्ध गतिविधियां लगने पर तुरंत इसकी सूचना नजदीकी पुलिस थाने में दें। जिला प्रशासन द्वारा ऐसे गुड़ भट्टी मालिकों की जवाबदारी तय कर आवश्यक कार्रवाई की जायेगी।

Aditi News

Related posts