32.1 C
Bhopal
May 6, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

प्रधानमंत्री ने “महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण” पर बजट के बाद वेबिनार को संबोधित किया

बाल विकास राज्य मंत्री डॉ. मुंजपारा महेंद्रभाई। ‘बाजार और व्यापार विस्तार’ पर तीसरे ब्रेक आउट सत्र की अध्यक्षता केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री श्री गिरिराज सिंह ने की।

कुल मिलाकर तीन ब्रेक-आउट सत्रों में 63 वक्ताओं और करीब 569 हितधारकों और अन्य लोगों ने सक्रिय विचार-विमर्श और चर्चा देखी, इस प्रकार कुल 632 प्रतिभागियों ने भाग लिया।

मॉडरेटर और पैनलिस्ट वरिष्ठ सरकारी अधिकारी और विभिन्न प्रतिष्ठित संस्थानों, निजी कंपनियों, सहकारी संघों, महिला स्वयं सहायता समूहों के संघों, नागरिक समाज संगठनों, बैंकों, परामर्श फर्मों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों आदि के विशेषज्ञ थे, जो पदोन्नति के साथ निकटता से जुड़े हुए हैं। ग्रामीण आजीविका, उद्यमशीलता, उभरती प्रौद्योगिकियां और वित्त।

तीन ब्रेकआउट सत्रों में आयोजित चर्चाओं का सारांश प्रस्तुत करने वाले मॉडरेटर के साथ सत्र का समापन हुआ। मॉडरेटर्स ने अपनी प्रस्तुतियों में, वेबिनार के दौरान उभरे हितधारकों की सिफारिशों/सुझावों पर प्रकाश डाला, जो बजट घोषणाओं के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए कार्य बिंदुओं और समय-सीमा का आधार बनेंगे। यह देश में महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण को अगले स्तर पर ले जाने की दिशा में एक कदम होगा।

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती द्वारा समापन टिप्पणी दी गई। स्मृति जुबिन ईरानी। मंत्री ने तीन ब्रेक-आउट सत्रों में दिए गए आकलन और सुझावों की सराहना की- आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन पर सुझाव, उत्पादक उद्यमों (पीई) के लिए कमोडिटी ट्रेडिंग, क्षेत्रीय मूल्य श्रृंखलाओं पर जोर आदि। महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री, डॉ। मुंजपारा महेंद्रभाई ने सत्र के समापन पर औपचारिक धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया।

प्रतिभागियों और हितधारकों के अलावा, वेबिनार के उद्घाटन सत्र में लगभग 40 लाख प्रतिभागियों की उत्साहपूर्ण भागीदारी देखी गई, जिनमें केंद्रीय/राज्य/जिला/ब्लॉक स्तर के अधिकारी, आंगनवाड़ी/आशा कार्यकर्ता, महिला एसएचजी/संघों के सदस्य, सार्वजनिक/जन प्रतिनिधि शामिल थे। निजी क्षेत्र के बैंक, नागरिक समाज संगठन और बड़े पैमाने पर जनता।

Aditi News

Related posts