24.1 C
Bhopal
May 3, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

होलिका दहन कंडों से एवं गौकाष्ठ से ही करें

होलिका दहन कंडों से एवं गौकाष्ठ से ही करें

गौसंवर्धन बोर्ड की प्रदेश के आम नागरिकों से अपील

नरसिंहपुर, 28 फरवरी 2023. जिला गौसंवर्धन समिति के तत्वाधान में नरसिंहपुर के स्थानीय सर्किट हाऊस में आयोजित बैठक में गौशाला संचालन समितियों के प्रतिनिधियों, जिला गौसंवर्धन समिति के उपाध्यक्ष श्री दीपक दीक्षित, पशुपालन एवं डेयरी विभाग के उपसंचालक डॉ. श्री असगर खान तथा पशुपालन विभाग के चिकित्सक गणों की उपस्थिति में मध्यप्रदेश गौसंवर्धन बोर्ड की कार्यपरिषद के अध्यक्ष महामंडलेश्वर स्वामी अखिलेश्वरानंद गिरी ने जिले में संचालित और क्रियाशील गौशालाओं की समीक्षा की। विगत दिनों राज्य गौपालन एवं गौसंवर्धन बोर्ड की मंत्रालय भोपाल में मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में संपन्न बैठक में लिए गये निर्णयों की जानकारी देते हुये प्रदेश के आम नागरिकों से अपील की है कि आगामी मार्च में होलिकोत्सव पर्व पर होलिका दहन में जंगल की लकड़ी जलाने की अपेक्षा गौशालाओं में बनाये गये गोबर के कण्डे एवं गौकाष्ठ से किया जाए। इस प्रयोग से पर्यावरण का संरक्षण भी होगा, साथ ही जंगल कटने से बचेंगे।

जिले में नवनिर्मित तथा खाली पड़ी गौशालाओं का संचालन आरंभ हो

स्वामी अखिलेश्वरानंद गिरी ने गौशाला संचालकों एवं संबंधित पंचायत के सरपंचों और सचिवों से अपील की है कि जिले की ग्राम पंचायतों में मुख्यमंत्री गौसेवा योजना अंतर्गत मनरेगा की वित्तीय सहायता से स्वीकृत और बनकर तैयार गौशालाओं में गौवंश पहुंचाकर उसका विधिवत संचालन आरंभ किया जाये। ऐसी सभी नवनिर्मित गौशालाओं में 100- 100 गौवंश पहुंचाने का काम यथाशीघ्र संपन्न कराया जाये। एमजीएसवाए गौशाला पूर्ण क्षमता 100 गौवंश से संचालित हों। स्वामी अखिलेश्वरानंद गिरी ने उपस्थित सभी को सूचित किया कि गौशालाओं को शासन से गौवंश के लिए चारा- भूसा की अनुदान राशि राज्य की ओर से मध्यप्रदेश गौसंवर्धन बोर्ड द्वारा सभी जिलों को भेज दी गई है। राशि का वितरण यथाशीघ्र गौशालाओं में किया जाये।

 

उन्होंने जिले के उपसंचालक पशुपालन एवं डेयरी विभाग से जिले की गौशालाओं में संरक्षित गौवंश की जानकारी ली। जिले के जिस क्षेत्र विशेष में बेसहारा गौवंश भटक रहा है उसकी संख्या भी जानना चाहा। खामघाट, गाडरवारा क्षेत्र एवं गोटेगांव के निकट श्यामनगर क्षेत्र में गौ वन्यविहार की संभावना है।

 

स्वामी अखिलेश्वरानंद गिरी ने सभी को सूचित किया कि हम जिलों की समीक्षा बैठक में गौवंश वन्यविहार की संभावना भी तलाश रहे हैं। उन्होंने जिला प्रशासन से कहा कि फसल हार्वेस्टर से कट जाने पर नरवाई जलाने पर सख्त से रोक लगाई जाये। गौवंश की सुरक्षा और किसानों की फसल सुरक्षा को लेकर प्रदेश सरकार और गौसंवर्धन बोर्ड बहुत गंभीर है। पंचायतों की गौशालाओं से संबद्ध 5- 5 एकड़ भूमि पर जहां- जहां अतिक्रमण है उसे कब्जा मुक्त कराने जिला प्रशासन सख्त रवैया अपनाये।

जिला शांति समिति की बैठक 2 मार्च को

नरसिंहपुर, 28 फरवरी 2023. होली 8 मार्च, रंग पंचमी 12 मार्च एवं 22 मार्च से चैत्र नवरात्र त्यौहार मनाये जाये को दृष्टिगत रखते हुए जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक गुरूवार 2 मार्च को 12 बजे से कलेक्ट्रेट नरसिंह भवन के सभाकक्ष में आयोजित की जायेगी। सर्वसंबंधितों से बैठक में उपस्थिति की अपेक्षा की गई है।

Aditi News

Related posts