27.1 C
Bhopal
February 5, 2023
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार,जिला निर्वाचन अधिकारी,मतदाता निर्भय होकर मतदान करें, सुरक्षा के व्यापक प्रबंध

जिले में पंचायत आम चुनाव की सभी तैयारियां पूर्ण- जिला निर्वाचन अधिकारी,मतदाता निर्भय होकर मतदान करें, सुरक्षा के व्यापक प्रबंध

नरसिंहपुर। जिले में पंचायत आम चुनाव के लिए शनिवार 25 जून को मतदान होगा। मतदान का समय प्रात: 7 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक रहेगा।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रोहित सिंह ने बताया कि जिले में त्रि- स्तरीय पंचायत आम चुनाव में मतदान की सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। मतदान दल मतदान केन्द्रों पर पहुँच चुके हैं। स्वतंत्र, शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव के लिए सभी आवश्यक व्यवस्था की गई है। रिटर्निंग अधिकारी, सहायक निटर्रिंग अधिकारी, सेक्टर अधिकारी सजगता से कार्य कर रहे हैं। सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किये गये हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिंह ने ग्रामीण क्षेत्र के मतदाताओं से अपील की है कि बिना किसी डर या भय के निर्वाचन प्रक्रिया में भाग लें और निर्भय होकर मतदान करें। अपने मताधिकार का उपयोग अवश्य करें।

पंचायत चुनाव के लिए मतदान दलों को सामग्री वितरित,तिलक लगाकर मतदान दलों को किया रवाना

नरसिंहपुर। जिले में पंचायत आम चुनाव के लिए शनिवार 25 जून को मतदान होगा। मतदान का समय प्रात: 7 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक रहेगा। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जिले में कराए जा रहे त्रि- स्तरीय पंचायत चुनाव के लिए मतदान दलों को चुनाव सामग्री का वितरण 24 जून को किया गया। मतदान सामग्री का वितरण जिले में 6 स्थानों से किया गया। इस दौरान मतदान दलों को तिलक लगाकर फूल मालाएं पहनाकर रवाना किया गया।

मतदान सामग्री का वितरण जनपद पंचायत नरसिंहपुर के मतदान दलों के लिए महिला पॉलीटेक्निक नरसिंहपुर से, जनपद पंचायत चांवरपाठा के मतदान दलों को स्टेडियम तेंदूखेड़ा से, जनपद पंचायत गोटेगांव के मतदान दलों के लिए शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय गोटेगांव से, जनपद पंचायत सांईखेड़ा के मतदान दलों के लिए सीएम राइज शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सांईखेड़ा से, जनपद पंचायत करेली के मतदान दलों के लिए नई कृषि उपज मंडी करेली से और जनपद पंचायत चीचली के मतदान दलों को शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय चीचली से किया गया। मतदान पश्चात मतदान सामग्री की वापसी इन्हीं स्थानों पर होगी।

महुआ लाहन व अवैध मदिरा बरामद

अवैध मदिरा के 11 प्रकरण दर्ज

नरसिंहपुर, 24 जून 2022. त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन- 2022 के अंतर्गत कलेक्टर श्री रोहित सिंह के निर्देशों के परिपालन में जिले में अवैध मदिरा के संग्रहण, परिवहन व विक्रय के विरूद्ध अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के दौरान गुरूवार को वृत्त नरसिंहपुर, गाडरवारा व गोटेगांव के गांवों में दबिश देकर अवैध मदिरा व महुआ लाहन जब्त किया गया।

      अभियान में दबिश के दौरान नरसिंहपुर वृत्त के ग्राम कुम्हड़ली में 44 पाव देशी मदिरा प्लेन एवं 38 पाव देशी मदिरा मसाला, गाडरवारा वृत्त के ग्राम कमती में 26 पाव देशी प्लेन मदिरा, 17 पाव गोवा व्हिस्की एवं कुचबंदिया मोहल्ले में 870 किलोग्राम महुआ लाहन (शराब बनाने का कच्चा माल) व 5 लीटर हाथ भट्टी मदिरा और गोटेगांव वृत के ग्राम बरहटा, बौछार व श्रीनगर में 75 पाव देशी मदिरा प्लेन एवं 47 पाव गोवा व्हिस्की जब्त की गई। जब्त की गई मदिरा का अनुमानित मूल्य 61 हजार 743 रूपये है। अभियान के दौरान अवैध मदिरा से संबंधित 11 प्रकरण दर्ज किये गये। ये प्रकरण मध्यप्रदेश आबकारी अधिनियम 1915 के प्रावधानों के तहत दर्ज किये गये।

      अभियान जिला आबकारी अधिकारी श्रीमती अम्रता जैन व सहायक जिला आबकारी अधिकारी श्री डीसी चतुर्वेदी के मार्गदर्शन में चलाया जा रहा है।

“त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन –2022

पंचायत निर्वाचन के लिए मतदाताओं की पहचान स्थापित करने दस्तावेज निर्धारित

नरसिंहपुर। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के लिए मतदाताओं की पहचान स्थापित करने के लिए दस्तावेजों की सूची जारी कर दी गयी है।

      सचिव राज्य निर्वाचन आयोग श्री राकेश सिंह ने जानकारी दी है कि वोटर स्लिप, भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिया गया मतदाता पहचान-पत्र, आधार कार्ड, भू-अधिकार एवं ऋण पुस्तिका, राशन कार्ड (सभी सफेद, नीला, पीला एवं गुलाबी), बैंक/किसान/डाकघर पासबुक, शस्त्र लाइसेंस, सम्पत्ति दस्तावेज़ जैसे पट्टा, रजिस्ट्रीकृत विलेख आदि, विकलांगता प्रमाण-पत्र, निराश्रित प्रमाण-पत्र, तेंदूपत्ता संग्राहक पहचान-पत्र, सहकारी समिति का अंश प्रमाण-पत्र, किसान क्रेडिट कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेन्स, आयकर पहचान-पत्र (पी.एन.एन. कार्ड), राज्य/केन्द्र सरकार, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, स्थानीय निकाय या अन्य निजी आद्यौगिक घरानों द्वारा उनके कर्मचारियों को जारी किए जाने वाले सेवा पहचान-पत्र, छात्र पहचान-पत्र, सक्षम प्राधिकारियों द्वारा जारी अ.जा./अ.ज.जा./ अन्य पिछड़ा वर्ग/अधिवासी प्रमाण-पत्र, पेंशन दस्तावेज़ जैसे – भूतपूर्व सैनिक पेंशन बुक/पेंशन अदायगी आदेश/भूतपूर्व सैनिक, विधवा/आश्रित प्रमाण-पत्र, रेलवे पहचान-पत्र, स्वतंत्रता सेनानी पहचान-पत्र और रोजगार गांरटी योजना में जारी फोटोयुक्त जॉबकार्ड।

      इस सूची में दर्शाए गए अभिलेखों के अतिरिक्त पीठासीन अधिकारी ऐसा कोई अन्य अभिलेख भी स्वीकार कर सकेगा, जिससे वह मतदाता की पहचान के संबंध में संतुष्ट हो सके।

       यह स्पष्ट किया गया है कि ऊपर दर्शाए गए कोई दस्तावेज, जो परिवार के मुखिया के पास ही उपलब्ध होता है, उससे परिवार के अन्य सदस्यों की पहचान के लिए अनुमति दी जायेगी। इसी प्रकार से परिवार के किसी दूसरे सदस्य के नाम से कोई दस्तावेज अन्य सदस्यों की पहचान के लिए भी प्रयोग किया जा सकता है, बशर्ते ऐसे दस्तावेज़ के आधार पर दूसरे सदस्यों की पहचान की जा सकती हो।

      यदि कोई मतदाता कोई भी दस्तावेज प्रस्तुत करने में असफल रहता है तो पीठासीन अधिकारी स्थानीय कोटवार, पटवारी, शिक्षक, ग्राम पटेल, आँगनवाड़ी कार्यकर्ता, आँगनवाड़ी सहायिका इत्यादि कर्मियों या किसी प्रतिष्ठित स्थानीय निवासी से उसकी पहचान स्थापित कराने के बाद, उसे मतदान की सुविधा दे सकेगा।

जिले में त्रिस्तरीय पंचायतों के लिए मतदान 25 जून को होगा

जिले में 6 लाख 62 हजार 469 मतदाता पंचायत चुनाव में भाग लेंगे

नरसिंहपुर। जिले में पंचायत आम चुनाव के लिए शनिवार 25 जून को मतदान होगा। मतदान का समय प्रात: 7 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक रहेगा। मतदान में 6 लाख 62 हजार 469 मतदाता भाग लेंगे, जिसमें महिला मतदाताओं की संख्या 3 लाख 17 हजार 773, पुरूष मतदाताओं की संख्या 3 लाख 44 हजार 681 व अन्य मतदाताओं की संख्या 15 है।

      जनपद पंचायत नरसिंहपुर में 61 हजार 283 पुरूष, 58 हजार 152 महिला व 3 अन्य मतदाताओं समेत मतदाताओं की कुल संख्या एक लाख 19 हजार 438 है।

      जनपद पंचायत करेली में 51 हजार 785 पुरूष, 48 हजार 11 महिला व 3 अन्य मतदाताओं समेत मतदाताओं की कुल संख्या 99 हजार 799 है।

      जनपद पंचायत चांवरपाठा में 65 हजार 941 पुरूष, 61 हजार 213 महिला व 4 अन्य मतदाताओं समेत मतदाताओं की कुल संख्या एक लाख 27 हजार 158 है।

      जनपद पंचायत बाबई चीचली में 52 हजार 117 पुरूष, 47 हजार 348 महिला व 2 अन्य मतदाताओं समेत मतदाताओं की कुल संख्या 99 हजार 467 है।

      जनपद पंचायत सांईखेड़ा में 46 हजार 131 पुरूष, 40 हजार 473 महिला व एक अन्य मतदाता समेत मतदाताओं की कुल संख्या 86 हजार 605 है।

      जनपद पंचायत गोटेगांव में 67 हजार 424 पुरूष, 62 हजार 576 महिला व दो अन्य मतदाताओं समेत मतदाताओं की कुल संख्या एक लाख 30 हजार 2 है।

जिले में 1205 मतदान केन्द्र

         पंचायत चुनाव के तहत नरसिंहपुर जिले के 6 विकासखंडों में 1205 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। जिनमें विकासखंड नरसिंहपुर के अंतर्गत 222, करेली में 186, चांवरपाठा में 219, बाबई चीचली में 176, सांईखेड़ा 157 और गोटेगांव में 245 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं।

“त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन –2022

पंचायत निर्वाचन के लिए रंग के होंगे मतपत्र

नरसिंहपुर। त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के लिए मतपत्रों के 4 रंग निर्धारित किये गये हैं। पंच पद के लिए सफेद, सरपंच के लिए नीला, जनपद पंचायत सदस्य के लिए पीला और जिला पंचायत सदस्य के लिए गुलाबी रंग का मतपत्र होगा।

      गौरतलब है कि पंचायत निर्वाचन-2022 मतपत्र और मतपेटी द्वारा करवाया जाएगा। पंचायत निर्वाचन के अंतर्गत जिले में शनिवार 25 जून को मतदान होगा। मतदान का समय प्रात: 7 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक रहेगा।

कलेक्टर एवं एसपी ने किया संयुक्त भ्रमण

मतदान दलों को दी शुभकामनायें

नरसिंहपुर। त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन- 2022 के तहत कलेक्टर श्री रोहित सिंह एवं पुलिस अधीक्षक श्री विपुल श्रीवास्तव ने नरसिंहपुर एवं गोटेगांव में मतदान दलों के लिए मतदान सामग्री वितरण की व्यवस्थायें देखी। उन्होंने नरसिंहपुर के महिला पॉलीटेक्निक कॉलेज और शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय गोटेगांव में पहुंचकर मतदान दलों को शुभकामनायें दी व मतदान दलों के सदस्यों के लिए स्वल्पाहार की व्यवस्था की जानकारी ली।

      उन्होंने कहा कि निर्वाचन बगैर तनाव के निर्विघ्न, निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से सम्पन्न करायें। निर्वाचन आयोग के निर्देशों का अक्षरश: पालन करें। आवश्यक पत्रकों को समय पर ध्यान से भरें। सेक्टर अधिकारी के निरंतर सम्पर्क में रहें। कोई भी समस्या होने पर तत्काल अवगत करायें। इसके लिए जिला स्तरीय कंट्रोल रूम भी बनाया गया है। श्री सिंह ने बरसात के मौसम को देखते हुए सभी सुरक्षात्मक उपाय सुनिश्चित करने पर जोर दिया। अधिकारीद्वय ने रिटर्निंग अधिकारियों को मतदान दलों के भोजन एवं रात्रि विश्राम की समुचित व्यवस्था कराने के लिए निर्देशित किया। यहां उन्होंने मतदान कार्य में लगे अधिकारी- कर्मचारियों, पुलिस अमले से भी चर्चा की।

“त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन- 2022”

कलेक्टर द्वारा जिला निर्वाचन कंट्रोल रूम का निरीक्षण

नरसिंहपुर। त्रिस्तरीय पंचायत आम निर्वाचन- 2022 के तहत जिला स्तरीय निर्वाचन कंट्रोल रूम का गठन ई- दक्ष केन्द्र जनपद पंचायत नरसिंहपुर में किया गया है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रोहित सिंह द्वारा शुक्रवार को उक्त केन्द्र का निरीक्षण किया गया। यहां मौजूद कर्मचारियों से चर्चा कर जानकारी ली।

      यहां बताया गया कि मतदान दलों के सदस्यों को फोन कर उनके मतदान केन्द्रों पर पहुंचने की जानकारी ली जा रही है। मतदान दल के सदस्यों के बदलाव व रिजर्व दल के बारे में भी जानकारी ली जा रही है। उन्होंने कहा कि कल मतदान का महत्वपूर्ण दिवस है, इसमें पूरी तन्मयता से जुटें एवं निर्वाचन को सुचारू रूप से सम्पन्न कराने में सहभागी बनें। कोई भी समस्या की जानकारी मिलने पर तत्काल उसका निराकरण सुनिश्चित करायें।

Related posts