39.1 C
Bhopal
May 5, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर, प्रशिक्षण के लिए 31 जनवरी तक आवेदन आमंत्रित,जिले की 3 जनपद पंचायत की 8 ग्राम पंचायतों में सम्पन्न हुई विकसित भारत संकल्प यात्रा

प्रशिक्षण के लिए 31 जनवरी तक आवेदन आमंत्रित

नरसिंहपुर। जिले के युवाओं और उद्यमियों के लिए स्वरोजगार के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से उद्यमिता विकास केन्द्र- सेडमैप भोपाल द्वारा अलग- अलग तीन ट्रेडों डिजीटल मार्केटिंग, ब्रांड मैनेजमेंट तथा एक्सपोर्ट इम्पोर्ट प्रबंधन आदि में एक- एक सप्ताह का नि:शुल्क प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए 31 जनवरी तक नि:शुल्क आवेदन प्राप्त कर और दस्तावेज संलग्न कर जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र नरसिंहपुर के कार्यालय में जमा कर सकते हैं। हय प्रशिक्षण महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र नरसिंहपुर के मार्गदर्शन में किया जायेगा।

 

जिला कार्यक्रम समन्वयक सेडमैप जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र नरसिंहपुर ने बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम में 18 से 40 वर्ष आयु के जिले में कृषि आधारित एवं अन्य उद्योग व्यवसाय में कार्यरत उद्यमी, व्यापारी उनके परिवार के सदस्य, प्रबंधकीय कार्य में कार्य करने वाले कर्मचारी और स्वरोजगार स्थापित करने के इच्छुक युवा शामिल हो सकते हैं। कार्यक्रम में भाग लेने के लिए डिजीटल मार्केटिंग और आयात- निर्यात प्रबंधन ट्रेड के लिए बारहवीं उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इसके अलावा ब्रांड मैनेजमेंट ट्रेड के लिए आवेदक को कक्षा 10 वीं उत्तीर्ण होना चाहिये। प्रशिक्षण के लिए प्रत्येक बैच में 30 आवेदकों का चयन किया जायेगा। प्रशिक्षण में शासन के नियम अनुसार 40 प्रतिशत अजा, अजजा के आवेदकों को स्थान आरक्षित रहेंगे। आवेदन जमा करने एवं व्सतृत जानकारी के लिए जिला कार्यक्रम समन्वयक सेडमैप जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र नरसिंहपुर में कार्यालयीन समय में और मोबाइल नम्बर 9977149453 पर सम्पर्क किया जा सकता है। आवेदन के साथ 10 वीं, 12 वीं की अंकसूची, आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, उद्ययम पंजीयन की छायाप्रति एवं पासपोर्ट साईज की फोटो लगाना आवश्यक है।

जिले की 3 जनपद पंचायत की 8 ग्राम पंचायतों में सम्पन्न हुई विकसित भारत संकल्प यात्रा

नरसिंहपुर,।विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत केंद्र शासन की योजनाओं का पात्र हितग्राहियों को लाभ दिलाने मंगलवार को जिले की 3 जनपद पंचायतों की 8 ग्राम पंचायतों में शिविर लगाये गये। इनमें जनपद पंचायत नरसिंहपुर की ग्राम आलोद, रातामाटी, चंदपुरा व जरजोला, जनपद पंचायत गोटेगांव की ग्राम पंचायत गर्रा व नोनी और जनपद पंचायत चांवरपाठा की ग्राम पंचायत बोहानी व मनकवारा शामिल हैं।

 

जिले में आयोजित हुए शिविरों में आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, सामाजिक सुरक्षा एवं वृद्धावस्था पेंशन योजना तथा बैंकों से जुडी प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री जन-धन योजना, अटल पेंशन योजना एवं अटल पेंशन योजना के अलग-अलग स्टॉल लगाये गये।

शिविरों के दौरान स्थानीय नागरिकों का स्वास्थ्य परीक्षण भी किया गया। विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों की ई-केवायसी करने, आधार लिंकिंग, आधार अपडेशन एवं आधार रजिस्ट्रेशन के लिये भी स्टॉल लगाये गये थे। इसके साथ ही यात्रा के साथ चल रहे प्रचार रथ से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के सन्देश का प्रसारण किया गया। लोगों को भारत को विकसित बनाने का संकल्प भी दिलाया गया। केंद्र शासन की योजनाओं का लाभ प्राप्त कर चुके हितग्राहियों ने अपने अनुभव भी सुनाये।

Aditi News

Related posts