36.1 C
Bhopal
May 5, 2024
ADITI NEWS
हैल्थ

नरसिंहपुर ,स्वास्थ्य विभाग की कलेक्टर ने की समीक्षा

स्वास्थ्य विभाग की कलेक्टर ने की समीक्षा

कलेक्टर श्रीमती शीतला पटले ने मंगलवार को जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में ली। बैठक में लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के कार्यों की समीक्षा की और आवश्यक निर्देश दिये। कलेक्टर ने विभिन्न स्वास्थ्य कार्यक्रमों एवं गतिविधियों के लक्ष्य के विरूद्ध उपलब्धि की जानकारी ली।

कलेक्टर ने बैठक में गर्भवती महिलाओं के पंजीयन की समीक्षा के दौरान समय सीमा में गर्भवती महिलाओं का शीघ्र पंजीयन कर उनकी चार जॉच समय पर किए जाने के लिए समस्‍त खण्‍ड चिकित्‍सा अधिकारियों को सघन मानीटरिंग किए जाने निर्देश दिए। कार्यकर्ताओं द्वारा एलएमपी रजिस्‍टर में नियमित रूप से पूर्ण एण्‍ट्री दर्ज कर महिलाओं को घर- घर जाकर आशा कार्यकर्ता द्वारा नियमित रूप से कांटेक्ट किया जा रहा है, इसकी सघन मानीटरिंग की जाए। जिले में कार्यरत समस्‍त आशा कार्यकर्ताओं द्वारा नवीन तकनीक से मोबाईल से पोर्टल एवं एप में एण्‍ट्री किए जाने के लिए मासिक बैठक में प्रशिक्षण दिया जाए। सभी आशा कार्यकर्ता को स्‍मार्ट फोन के उपयोग का प्रशिक्षण दिया जाए। यदि आशाकार्यकर्त्ता मोबाईल से एण्‍ट्री नहीं कर पाती है, तो ऐसी आशा कार्यकर्ता को चिन्हित कर पृथक से प्रशिक्षित दिया जाये। प्रत्‍येक ब्‍लॉक में मोबाईल के उपयोग का प्रशिक्षण दिए जाने हेतु प्रशिक्षण हेल्‍प डेस्‍क तैयार किए जाने निर्देश दिए।

हाई रिस्क गर्भवती महिलाओं के चिन्हांकन एवं प्रबंधन एवं जिले में हो रहे प्रसव की समीक्षा की गई। इस दौरान समस्‍त खण्‍ड चिकित्‍सा अधिकारियों को निर्देशित किया किया कि जो भी आंकडे रेड एवं यलो में हैं, उस पर स्‍वयं सतत रूप से सघन मानीटरिंग की जाए। एनसीडी कार्यक्रम अंतर्गत ब्‍लॉक गोटेगॉव एवं करेली के एनरोलमेंट की उपलब्धि बहुत ही कम पाई गई है। खण्‍ड चिकित्‍सा अधिकारी को सतत मानीटरिंग करते हुए शतप्रतिशत सी बैंक फार्म की एण्‍ट्री कराने और जहां सीएचओ नहीं हैं, वहां प्राथमिक स्‍वास्थ्य केन्‍द्र पर पदस्‍थ डाटा एण्‍ट्री आपरेटर के माध्‍यम से सी बैंक फार्म की शतप्रतिशत एण्‍ट्री कराएं जाने निर्देशित किया।

पोषण पुर्नवास केन्‍द्र में भर्ती बच्‍चों की समीक्षा के दौरान समस्‍त सीडीपीओ को नियमित रूप से लक्ष्‍य के अनुरूप बच्‍चों को भर्ती कराए जाने निर्देशित किया गया। टीकाकरण कार्यक्रम की समीक्षा के दौरान पूर्ण टीकाकरण, एमआर 1 एवं एमआर 2 को शतप्रतिशत करने के लिए प्‍लान तैयार किए जाने एवं सतत रूप से सघन मानीटरिंग किए जाने निर्देश दिए।

आयुष्‍मान कार्ड के अंतर्गत जिले में 1 लाख 35 हजार 799 कार्ड के बैकलॉक की समीक्षा की गई। समीक्षा के दौरान जहॉ आशा कार्यकर्ता कार्ड नहीं बना पा रही हैं, वहॉ एएनएम, सीएचओ एवं उन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य कार्यकर्ताओं की डयूटी निर्धारित कर सघन मानीटरिंग कर एक सप्‍ताह में शतप्रतिशत आयुष्‍मान कार्ड बनाए जाने निर्देशित किया।

बैठक में सिविल सर्जन डॉ. एआर मरावी, समस्त बीएमओ, महिला बाल विकास अधिकारी, सीडीपीओ और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Jansampark Madhya Pradesh Directorate of Health Services, Madhya Pradesh

Aditi News

Related posts