30.1 C
Bhopal
May 4, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार

जिले में पहले दिन कोई भी नामांकन नहीं भरा गया

नरसिंहपुर 21 अक्टूबर 2023. विधानसभा निर्वाचन- 2023 के तहत नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने के पहले दिन शनिवार 21 अक्टूबर को जिले के चारों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों गोटेगांव (अजा.)नरसिंहपुरतेंदूखेड़ा व गाडरवारा से कोई भी नामांकन पत्र प्रस्तुत नहीं किया गया।

व्यय प्रेक्षक ने एसएसटी चेक पोस्ट का किया निरीक्षण

नरसिंहपुर 21 अक्टूबर 2023. विधानसभा निर्वाचन- 2023 के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने व्यय प्रेक्षकों की नियुक्ति की है। नरसिंहपुर जिले के लिए दो निर्वाचन व्यय प्रेक्षक नियुक्त किये गये हैं। जिले के विधानसभा क्षेत्रों के लिए नियुक्त निर्वाचन व्यय प्रेक्षक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 120 तेंदूखेड़ा व 121- गाडरवारा के लिए आईआरएस 2014 श्री जीव्ही शिव राम शर्मा को नियुक्त किया गया है। श्री शर्मा ने मदनपुर एसएसटी चेक पोस्ट का निरीक्षण तथा यहां से गुजरने वाले वाहनों के चेकिंग का कार्य सजगता एवं मुस्तैदी से करने के निर्देश दिये। व्यय प्रेक्षक श्री शर्मा ने गाडरवारा में व्यय लेखा टीम से भी चर्चा की और आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

      इस दौरान तहसीलदार अनु जैन, श्री आकाश डहारे एवं श्री पारस मिश्रा, श्री मनीष दुबे मौजूद थे।

एक नवम्बर को मध्यप्रदेश स्थापना दिवस मनाया जायेगा

नरसिंहपुर 21 अक्टूबर 2023. प्रति वर्षानुसार एक नवम्बर 2023 को मध्यप्रदेश स्थापना दिवस मनाया जायेगा। एक नवम्बर को स्थापना दिवस के अवसर पर सभी शासकीय भवनों में रोशनी की जायेगी। इस संबंध में अवर सचिव मध्यप्रदेश शासन सामान्य प्रशासन विभाग ने आवश्यक कार्यवाही करने के लिए कहा है।

      जारी निर्देशों के परिपालन में डिप्टी कलेक्टर नरसिंहपुर ने सभी जिला प्रमुखों को दिये गये निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के लिए कहा है।

शासकीय आईटीआई तेंदूखेड़ा ने निकाली मतदाता जागरूकता रैली

नरसिंहपुर 21 अक्टूबर 2023. विधानसभा निर्वाचन- 2023 के मद्देनजर जिले में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री ऋजु बाफना और जिला नोडल अधिकारी स्वीप व सीईओ जिला पंचायत श्री दलीप कुमार के मार्गदर्शन में शनिवार को शासकीय आईटीआई तेंदूखेड़ा द्वारा मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन किया गया।

      यह रैली आईटीआई तेंदूखेड़ा से प्रारंभ होकर वार्ड नम्बर 11 से होते हुए मुख्य मार्ग न्यायालय चौराहा, भामा चौराहा, एसबीआई बैंक के सामने से होते हुए पुराना बस स्टेंड, गांधी चौराहा, अंहिसा चौक, पुरानी अस्पताल, शनिचरा बाजार होते हुए वापस आईटीआई में समाप्त हुई। रैली के पश्चात प्रशिक्षणार्थियों को मतदान करने और मतदाताओं को जागरूक करने की शपथ दिलाई गई। रैली में संस्था प्रमुख, प्रशिक्षण अधिकारी, प्रशिक्षणार्थी और अन्य कर्मचारी मौजूद थे।

डॉ. महोबे ने अपनी पेंटिंग के माध्यम से दिया मतदाता जागरूकता का संदेश

नरसिंहपुर 21 अक्टूबर 2023. विधानसभा निर्वाचन- 2023 के मद्देनजर मतदाता जागरूकता अभियान के तहत राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित शासकीय महिला महाविद्यालय नरसिंहपुर के चित्रकला विभागाध्यक्ष डॉ. यतीन्द्र महोबे ने अपनी वाटर कलर पेंटिंग के माध्यम से मतदाता जागरूकता का संदेश दिया। डॉ महोबे अपनी कलाकृति को सोशल मीडिया में पोस्ट कर मतदाताओं से राष्ट्रीय हित में अपने मत का सही प्रयोग करने का आव्हान कर रहे हैं। डॉ. महोबे हमेशा समसामयिक विषयों पर अपनी कलाकृति के माध्यम से समाज को जागरुक करने का प्रयास करते रहते हैं।

अवकाश के दिनों में भी खुले रहेंगे शासकीय कार्यालय

नरसिंहपुर 21 अक्टूबर 2023. विधानसभा निर्वाचन- 2023 के सफल एवं सुचारू रूप से सम्पन्न कराने के उद्देश्य से जिले के सभी शासकीय कार्यालय अवकाशों में भी अनिवार्यत: रूप से खुले रहेंगे तथा अधीनस्थ अमले के साथ कार्यालय में मौजूद रहेंगे।

इस संबंध में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री ऋजु बाफना ने जिले के सभी विभाग प्रमुखों को आवश्यक निर्देश जारी किया है। यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू करते हुए विधानसभा चुनाव- 2023 सम्पन्न होते की अवधि तक प्रभावशील किया गया है।

एफएसटी द्वारा 97 हजार रुपये की नगदी ज़ब्त

मदनपुर चेक पोस्ट पर हुई वाहन जाँच

नरसिंहपुर 21 अक्टूबर 2023. कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री ऋजु बाफना ने विधानसभा निर्वाचन- 2023 के सफल संचालन के लिए जिले की चारों विधानसभा क्षेत्र के लिए भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले में एसएसटी गठित किए गए है।

जिले के विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 120- तेंदूखेड़ा के अंतर्गत मदनपुर नाका पर वाहनों की जांच के दौरान एसएसटी टीम द्वारा शुक्रवार की रात्रि 9.30 बजे भोपाल से नरसिंहपुर जाने वाली वाहन क्रमांक डीएल 8 सीएजी 4199 मारुति सुजुकी वाहन चालक परितोष वर्मा आत्मज संतोष वर्मा की जांच की गई। जांच के दौरान 97 हजार रुपये नगद जप्त किए गए।

एमएलबी स्कूल नरसिंहपुर में क्विज प्रतियोगिता एवं मतदाता जागरूकता की ली शपथ

नरसिंहपुर 21 अक्टूबर 2023. विधानसभा निर्वाचन- 2023 के मद्देनजर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री ऋजु बाफना के निर्देशन एवं जिला नोडल अधिकारी स्वीप व सीईओ जिला पंचायत श्री दलीप कुमार के मार्गदर्शन में शासकीय महारानी लक्ष्मी बाई कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में क्विज प्रतियोगिता एवं शपथ ग्रहण कार्यक्रम आयोजित किया गया।

मतदाता जागरूकता अभियान के दौरान शासकीय एमएलबी कउमावि नरसिंहपुर में संरचना बनाकर मतदाता शपथ एवं क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें कक्षा 12 वीं की छात्राओं ने भाग लिया। प्रतियोगिता में छात्राओं से तीन राउंड में मतदाता जागरूकता संबंधी प्रश्न पूछे गये। विजुअल राउंड में मशीनों से संबंधित जानकारी प्रदान की गई। कार्यक्रम में प्रभारी प्राचार्य श्रीमती आशा नेमा, शिक्षिका श्रीमती गायत्री सोनी, शुभावना पांडे और अन्य शिक्षक व विद्यार्थी मौजूद थे।

नुक्कड़ नाटक के माध्यम से दिया मतदाता जागरूकता का संदेश

नरसिंहपुर 21 अक्टूबर 2023. विधानसभा निर्वाचन- 2023 के मद्देनजर निर्भिक, स्वतंत्र एवं निष्पक्ष रूप से मतदान करने के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री ऋजु बाफना और जिला नोडल अधिकारी स्वीप व सीईओ जिला पंचायत श्री दलीप कुमार के मार्गदर्शन में जिले में नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया जा रहा है।

इसी क्रम में शनिवार को शासकीय हाई स्कूल इमलिया- गरारु के विद्यार्थियों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से ग्रामवासियों को मतदान के लिए प्रेरित किया। नुक्कड़ नाटक के माध्यम से छात्रों ने ग्रामीणों को मतदान करने की आवश्यकता, प्रलोभन आदि के बारे में बताया।

  • नैतिक मतदान करने की दिलाई शपथ

नरसिंहपुर 21 अक्टूबर 2023. विधानसभा निर्वाचन- 2023 के मद्देनजर जिले में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री ऋजु बाफना और जिला नोडल अधिकारी स्वीप व सीईओ जिला पंचायत श्री दलीप कुमार के मार्गदर्शन में मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

 

इसी क्रम में शनिवार को डाइट सभागार नरसिंहपुर में जिला स्तरीय स्टेट एजुकेशनल अचीवमेंट सर्वे प्रशिक्षण के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी श्री एचपी कुर्मी, जिला स्वीप को- आर्डिनेटर डॉ. आरपी चतुर्वेदी द्वारा जिले के समस्त शिक्षकों को प्रशिक्षण के दौरान विधानसभा निर्वाचन में नैतिक मतदान करने की शपथ दिलाई।

स्कूली विद्यार्थियों ने दिया मतदाता जागरूकता का संदेश

नरसिंहपुर 21 अक्टूबर 2023. विधानसभा निर्वाचन- 2023 के मद्देनजर जिले में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री ऋजु बाफना और जिला नोडल अधिकारी स्वीप व सीईओ जिला पंचायत श्री दलीप कुमार के मार्गदर्शन में स्कूलों में मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसके लिए जिले में स्कूली विद्यार्थियों द्वारा स्लोगन, संदेश, मेहंदी प्रतियोगिता आदि का आयोजन कर लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

इसी क्रम में उत्कृष्ट विद्यालय नरसिंहपुर में स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। छात्र- छात्राओं ने मतदान के लिए प्रेरक स्लोगन लिखकर लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित किया। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सिंहपुर में छात्र- छात्राओं द्वारा अभिभावकों को मतदान के प्रति जागरूक करने पत्र लिखा। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भैंसा पाला में छात्राओं द्वारा मेहंदी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। मतदान में जिले को नम्बर वन बनाने के लिए मतदाता जागरूकता का संदेश दिया।

विद्यार्थियों ने निकाली मतदाता जागरूकता रैली

नरसिंहपुर 21 अक्टूबर 2023. विधानसभा निर्वाचन- 2023 के मद्देनजर जिले में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री ऋजु बाफना और जिला नोडल अधिकारी स्वीप व सीईओ जिला पंचायत श्री दलीप कुमार के मार्गदर्शन में स्कूलों में मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। स्कूली विद्यार्थियों द्वारा जिले में रैली निकालकर ग्रामवासियों और वार्डवासियों को मतदान करने के लिए प्रेरित किया गया।

 

इसी क्रम में शनिवार को शासकीय हाई स्कूल कोदरासकलां में छात्राओं ने ग्राम में मतदाता जागरूकता रैली निकाली। रैली के माध्यम से प्रेरक नारे लगाकर ग्रामवासियों को मतदान करने का संदेश दिया।

डाक मत हेतु शासकीय सेवकों द्वारा आवेदन जमा करना

नरसिंहपुर 21 अक्टूबर 2023. विधानसभा निर्वाचन- 2023 के कार्य में संलग्न जिले के समस्त अधिकारी व कर्मचारी जिन्हें डाक मत पत्र के माध्यम से मतदान करना है, ऐसे समस्त अधिकारी/ कर्मचारी प्रारूप 12 में आवश्यक जानकारी भरकर संबंधित रिटर्निंग ऑफिसर या जिला कार्यालय कलेक्ट्रेट नरसिंहपुर के कक्ष क्रमांक 10 में जमा कर सकते हैं।

विद्यार्थियों द्वारा शपथ, रैली, स्लोगन, रंगोली, नुक्कड़ आदि के कार्यक्रम हुए आयोजित

नरसिंहपुर 21 अक्टूबर 2023. विधानसभा निर्वाचन- 2023 के मद्देनजर नरसिंहपुर जिले को मतदान में नम्बर वन बनाने के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री ऋजु बाफना के निर्देशन और सीईओ जिला पंचायत व जिला नोडल अधिकारी स्वीप श्री दलीप कुमार के मार्गदर्शन में ग्रामीण क्षेत्र में मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से विद्यार्थियों द्वारा विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। जिला प्रशासन द्वारा स्कूल शिक्षा विभाग के माध्यम से जिले की सभी विधानसभाओं में मतदाता जागरूकता सबंधी कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं।

      इस क्रम में शनिवार को शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मुराछ में शपथ ग्रहण, रैली, स्लोगन, रंगोली, नुक्कड़ नाटक और अभिभावकों व रिश्तेदारों को पोस्टकार्ड पर पत्र लेखन जैसी गतिविधियों का आयोजन किया गया। प्रजातंत्र में मतदान “राष्ट्रीय अनुष्ठान” है। विद्यार्थियों ने अपने संदेश में अभिभावकों और रिश्तेदारों से नैतिक मतदान करने का विनम्र आग्रह किया।

      इसी तरह मतदाता जागरूकता अभियान के तहत शासकीय कन्या माध्यमिक शाला बौछार में छात्राओं ने वोट डालना क्यों जरूरी है के विषय में निबंध प्रतियोगिता आयोजित की गई। विद्यार्थियों ने रंगोली एवं चित्रकला प्रतियोगिता के साथ- साथ अभिभावकों, शिक्षकों और रसोईयों ने भी मतदान करने की शपथ ली।

      शासकीय हाई स्कूल घूरपुर में रंगोली प्रतियोगिता एवं जागरूकता रैली, शासकीय हाई स्कूल नयागांव में विद्यार्थियों द्वारा मतदाता जागरूकता शपथ, हायर सेकेंडरी स्कूल गोरखपुर में मतदाता जागरूकता की शपथ, रानी अवंती बाई लोधी गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल बेलहाई गोटेगांव में क्विज प्रतियोगिता के कार्यक्रम आयोजित किये गये।

Aditi News

Related posts