ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर जिले के प्रमुख समाचार

नुक्कड़ नाटक के माध्यम से दिया मतदाताओं को मतदान करने का संदेश

नरसिंहपुर,।कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना के निर्देशन और जिला नोडल अधिकारी स्वीप व सीईओ जिला पंचायत श्री दलीप कुमार के मार्गदर्शन में जिले में मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

मतदाता जागरूकता अभियान के तहत नगर पालिका चौराहा नरसिंहपुर एवं सिंहपुरबड़ा के हाट बाजार में नाटक का मंचन किया गया। इसके तहत मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक किया गया। नरसिंहपुर को मतदान में नम्बर वन बनाने के उद्देश्य से नाट्क के माध्यम से खेत में काम करने वाले मजदूरों, बुजुर्गों द्वारा परिवार के अन्य मतदाताओं, दिव्यांगों, थर्ड जेंडर को मतदान के प्रति जागरूक किया गया। मतदाताओं को मतदान के प्रति भी जागरूक किया गया। मतदाता गीत के माध्यम से मतदाताओं को मतदान के प्रति उत्साहित किया।

यह नुक्कड़ नाटक जिला स्वीप को- ऑर्डिनेटर डॉ. आरपी चतुर्वेदी द्वारा किया गया। इस अवसर पर स्वीप के श्री एलपी गिरदौनिया, कलापथक दल के प्रमुख कलाकार श्री केपी यादव, श्री नीरज जैन, नेहरू हायर सेकेंडरी स्कूल एवं शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल एमएलबी सिंहपुरबड़ा के विद्यार्थी, प्राचार्य, शिक्षक, सचिव और विद्यार्थी मौजूद थे।

इसी तरह शासकीय महाविद्यालय तेंदूखेड़ा के विद्यार्थियों ने भी हाट बाजार में नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया। विद्यार्थियों ने महिलाओं और युवाओं को आगामी 17 नवम्बर को होने वाले मतदान के दिन मतदान करने प्रेरित किया।

जिले में लगातार हो रहे मतदाता जागरूकता कार्यक्रम

विद्यार्थियों द्वारा दिया जा रहा मतदान करने का संदेश

नरसिंहपुर। विधानसभा निर्वाचन- 2023 के मद्देनजर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री ऋजु बाफना के निर्देशन में जिले में मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से मतदाता जागरूकता कार्यक्रम लगाकार किये जा रहे हैं। इसमें विद्यार्थियों द्वारा विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत सरस्वती शिशु मंदिर सांईखेड़ा में नन्हे- मुन्ने बच्चों ने रंगोली बनाकर मतदाताओं को मतदान करने प्रेरित किया। इसी तरह शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय खुरसीपार में विद्यार्थियों द्वारा मानव श्रृंखला बनाकर मतदाता जागरूकता रैली निकाली और मतदाताओं को मतदान करने प्रेरित किया। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय आमगांवछोटा की छात्राओं ने मेहंदी लगाकर शतप्रतिश मतदान करने के लिए मतदाताओं को प्रेरित किया। छात्राओं ने मेहंदी के माध्यम से प्रेरक नारे लिखवाये। शासकीय आईटीआई में मतदाता जागरूकता अभियान चलाया गया। विद्यार्थियों ने जागरूकता रैली निकालकर मतदाताओं को मतदान करने प्रेरित किया और शपथ भी दिलाई गई। मतदान केंद्र क्रमांक 252 लोकीपार में विद्यालय की छात्राओं द्वारा मतदाता जागरूकता रंगोली बनाई गयी। मेहंदी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत शासकीय महिला महाविद्यालय नरसिंहपुर में छात्राओं को नोडल अधिकारी और मेंटर शिक्षकों द्वारा मतदान के लिए जागरूक किया। इस दौरान छात्राओं ने सी विजिल एप के बारे में जानकारी प्राप्त की और उसे डाउनलोड किया।

कलेक्टर ने किया जिला चिकित्सालय का औचक निरीक्षण

नरसिंहपुर।कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना ने शुक्रवार को जिला चिकित्सालय का औचक निरीक्षण करने पहुंची। यहां उन्होंने वार्डो में साफ- सफाई, शिशु वार्ड, बाल्य गहन चिकित्सा इकाई, नवजात शिशु वाहन चिकित्सा, प्रसव कक्ष की व्यवस्थाएं देखी।

      उन्होंने यहां उपचाररत मरीजों एवं उनके परिजनों से चर्चा भी की और उन्हें मिलने वाले भोजन के बारे में भी जाना। मरीजों के पलंगों के चादर दिवसवार बदले जायें। कलेक्टर सुश्री बाफना ने सिविल सर्जन डॉ. मरावी को निर्देश दिये कि अस्पताल में मरीजों को मिलने वाले तमाम सुविधायें बेहतर हो और इन्हें 10 दिनों के भीतर ठीक करें।

विधानसभा निर्वाचन के संदर्भ में गाडरवारा में प्रेक्षकों की उपस्थिति में बैठक आयोजित

नरसिंहपुर। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नरसिंहपुर जिले की विधानसभा क्षेत्र गाडरवारा एवं तेंदूखेड़ा के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षक श्री देव कृष्ण तिवारी (आईएएस), व्यय प्रेक्षक जीवी शिवराम शर्मा (आईआरएस), एसडीएम एवं रिटर्निग अधिकारी श्रीमती कलावती ब्यारे की उपस्थिति में स्थानीय तहसील कार्यालय के  सभाकक्ष में अभ्यर्थियों/ प्रतिनिधियों की बैठक आयोजित की गई। बैठक में विधानसभा निर्वाचन को स्वतंत्र एवं निष्पक्ष रूप से संपन्न कराने तथा आयोग के निर्देशानुसार गाडरवारा विधानसभा क्षेत्र में की गई तैयारियों की जानकारी दी गई।

      बैठक में एसडीएम व रिटर्निग अधिकारी श्रीमती कलावती ब्यारे ने गाडरवारा विधानसभा क्षेत्र में मतदान केंद्रों, संवेदनशील मतदान केंद्रों, सखी मतदान केंद्रों सहित सम्पूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया से जुड़ी जानकारी दी। उन्होंने अभ्यर्थियों के व्यय की मानीटरिंग हेतु गठित विभिन्न टीमों व्यय अनुवीक्षण टीम, एमसीएमसी टीम, व्हीएसटी, एसएसटी, एफएसटी से संबंधित जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आदर्श आचारण संहिता का उल्लंघन होने पर तत्काल कार्रवाई सुनिश्चित की जायेगी। उन्होने 80 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाता द्वारा डाकमत से मतदान, ईव्हीएम मशीन सुरक्षा प्रबंधन, स्ट्रांग रूम के बारे में भी बताया।

      बैठक में मास्टर ट्रेनर डीके पटैल ने बताया कि मीडिया सर्टिफिकेशन एवं मॉनीटरिंग समिति के माध्यम से प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर 24 घंटे नजर रखी जा रही है। विधानसभा व्यय लेखा टीम भी अपना कार्य कर रही है। बैठक में एसडीओपी रत्नेश मिश्रा ने निर्वाचन के लिए केन्द्रीय सुरक्षा बल, डिप्लायमेंट, इंटर डिस्ट्रिकट् नाकों की स्थिति के बारे में अवगत कराया। उन्होंने बताया कि चेकपोस्ट पर एसएसटी एवं एफएसटी लगातार सजग होकर कार्य कर रही है। संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर पुलिस एवं राजस्व महकमे ने फ्लैग मार्च कर ऐसे मतदान केन्द्रों का सतत भ्रमण भी किया जा रहा है। वेबकास्टिंग के माध्यम से भी नाकों पर नजर रखी जा रही है।

राजनैतिक दलों की बैठक में दी गई निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों की जानकारी

नरसिंहपुर।भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्‍त सामान्‍य भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नरसिंहपुर जिले की विधानसभा क्षेत्र नरसिंहपुर एवं गोटेगांव के लिए नियुक्त प्रेक्षक श्रीमती किरण कुमारी पासी (आईएएस) एवं विधानसभा क्षेत्र नरसिंहपुर एवं गोटेगांव लिए नियुक्त व्यय प्रेक्षक श्री आरव्ही अरूण प्रसाद (आईआरएस) ने राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों/ अभ्यर्थियों के प्रतिनिधियों की बैठक ली।

      बैठक में स्टेट लेवल मास्टर ट्रेनर डॉ. चंद्रशेखर राजहंस एवं डॉ. मनीष अग्रवाल ने उम्‍मीदवारों एवं राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को निर्वाचन व्‍यय लेखे के संधारण की प्रक्रिया के बारे में विस्‍तार से जानकारी दी। चुनाव प्रचार अभियान के दौरान आदर्श आचरण संहिता एवं निर्वाचन नियमों के पालन की अपेक्षा उनसे की गई। इस अवसर पर उम्‍मीदवारों को निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के बारे में भी विस्‍तार से बताया गया।

      प्रेक्षकों ने राजनैतिक दलों एवं उम्‍मीदवारों को आदर्श आचरण संहिता का पालन करने का आग्रह किया। उन्‍हें बताया कि बिना पूर्व अनुमति के जुलूस, आमसभा, रैली का आयोजन न करें। उन्‍होंने शिकायत अनुवीक्षण व्‍यवस्‍था की भी जानकारी देते हुये बताया कि आचार संहिता, संपत्ति विरूपण अधिनियम या निर्वाचन नियमों के उल्‍लंघन की शिकायतों पर त्‍वरित कार्यवाही करने प्रत्‍येक विधानसभा क्षेत्र में एफसीटी, एसएसटी एवं व्‍हीएसटी टीमें गठित की गई है। जुलूस, आमसभा एवं वाहनों आदि सभी प्रकार की अनुमतियों के लिए सुविधा एप पर तय समय पूर्व ऑनलाइन आवेदन देना होगा।

       बैठक में बताया कि उम्‍मीदवारों एवं राजनैतिक दलों को केवल टीव्‍ही, रेडियो, टीव्‍ही चैनल, सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर प्रसारित किये जाने वाले विज्ञापनों का एमसीएमसी कमेटी से पूर्व प्रमाणन कराना अनिवार्य है। ब्लॉक में भेजे जाने वाले एसएमएस वाईज मैसेज, आडियो- विडियो, जिंगल्‍स आदि को भी जारी करने से पहले एमसीएमसी कमेटी से प्रमाणन कराना जरूरी होगा। प्रिंट मीडिया में भी मतदान के दिन और मतदान दिवस के एक दिन पूर्व प्रकाशित किये जाने वाले विज्ञापनों का भी एमसीएमसी कमेटी से प्री- सर्टिफिकेशन कराना अनिवार्य है।

कृषि उपज मंडी नरसिंहपुर से होगा मतदान सामग्री का वितरण एवं वापसी

       बैठक में बताया गया कि इस विधानसभा चुनाव में मतदान दलों को मतदान सामग्री का वितरण कृषि उपज मंडी से किया जायेगा तथा मतदान सामग्री की वापसी भी वहीं होगी। प्रेक्षकों ने कहा कि उम्‍मीदवारों एवं राजनैतिक दल निर्वाचन संबंधी शिकायतों एवं सुझाव के लिए उनसे व्‍यक्तिगत रूप सें मिल सकेंगे तथा मोबाईल फोन पर भी जानकारी दे सकेंगे। उनसे सर्किट हाउस नरसिंहपुर के कक्ष क्रमांक एक में प्रेक्षक से निर्वाचन से संबंधित व्यक्तियों द्वारा किसी भी कार्य दिवस में अपरान्ह 3 बजे से 4 बजे तक मुलाकात की जा सकती है। प्रेक्षक श्रीमती पासी का मोबाइल नम्बर 6267240342 है।

विधानसभा निर्वाचन 2023 की तैयारियाँ जोरों पर

कलेक्टर ने किया मतदान सामग्री की तैयारियों का निरीक्षण

नरसिंहपुर।विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 118- गोटेगाँव, 119- नरसिंहपुर, 120- तेन्दूखेड़ा और 121- गाडरवारा के क्रमशः मतदान केंद्रों और सेक्टर अधिकारी को निर्वाचन में दी जाने वाली मतदान सामग्री की तैयारी का डाईट परिसर में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री ऋजु बाफना द्वारा निरीक्षण किया गया।

       विदित है कि मतदान थैली में बुकलेट, सभी प्रकार के लिफाफे, भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित प्रपत्र, लेखन सामग्री, साइन बोर्ड एवं मेडिकल किट शामिल है। इन सभी मतदान थैलियों को तैयार कर व्यवस्थित रूप से रखा गया। इस दौरान अपर कलेक्टर श्रीमती अंजली शाह, नोडल अधिकारी श्री एचपी कुर्मी, सहायक नोडल अधिकारी श्री दीपक अग्निहोत्री, श्री जगदीश रघुवंशी मौजूद थे।

Aditi News

Related posts