30.1 C
Bhopal
May 4, 2024
ADITI NEWS
हैल्थ

नरसिंहपुर, अपर सचिव ने किया स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण

अपर सचिव ने किया स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण

नरसिंहपुर।भारत सरकार अपर सचिव श्रीमती दीप्ति गौड़ मुखर्जी एवं कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफ़ना ने गुरुवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मुंगवानी एवं सिंहपुर बड़ा का औचक निरीक्षण कर स्वास्थ्य सुविधाओं का जायज़ा लिया।यहाँ उन्होंने उपचाररत मरीज़ों एवं उनके परिजनों से चर्चा भी की।

स्वास्थ्य केंद्र सिंहपुर में बीएमओ डॉ जी पी भनारिया ने जानकारी देते हुए बताया कि यहाँ प्रतिदिन 150 से अधिक ओपीडी की जाती है।स्वास्थ्य केंद्र एनक्वाश सर्टिफ़िकेशन के मानकों के अनुरूप है।अन्य राज्यों से भी टीम यहाँ की स्वास्थ्य सुविधाएँ का अवलोकन करने आती है।केंद्र में टेली मेडिसिन के माध्यम से उचित मार्गदर्शन प्रदान किया जाता है।

पैथोलॉजी लैब में ब्लड,टीबी की भी जाँच की जाती है।कोरोना काल के दौरान यहाँ 10 बिस्तरीय ऑक्सीजन बेड भी स्थापित किए गए थे जो वर्तमान में भी है।हाल ही में यहाँ कोरोना की मॉक ड्रील भी आयोजित की जा चुकी है।अपर सचिव श्रीमती गौड़ ने यहाँ मेडिकल स्टोर कक्ष का भी अवलोकन किया।उन्होंने कहा कि जो मरीज़ इलाज के लिए आते हैं उनकी आभा आईडी भी बनवायी जाये।यहाँ उन्होंने बायो मेडिकल वेस्ट प्रबंधन एवं परिसर में बनाये गये हर्बल गार्डन का भी निरीक्षण किया।स्वास्थ्य केंद्र में सभी सुविधाएँ व्यवस्थित होने पर प्रसन्नता ज़ाहिर की।

मुंगवानी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में उन्होंने प्रसव उपरांत भर्ती महिलाओं एवं उनके परिजनों से चर्चा की। अपर सचिव ने यहाँ ओपीडी पंजी का अवलोकन किया।यहाँ बनाये गये आयुष्मान कार्ड की जानकारी भी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से ली।

अपर सचिव श्रीमती गौड़ ने निर्देश दिए कि रोज़गार की तलाश में बाहर गये लोगों(जिनके आयुष्मान कार्ड नहीं बने हैं) के भी आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए विशेष मुहिम चलायी जाए।इससे उन्हें अन्य जगहों पर भी आयुष्मान कार्ड का लाभ मिलेगा।

Aditi News

Related posts