34.1 C
Bhopal
May 8, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर, नगरीय निकायों किये जा रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा बैठक सड़कों के उन्नयन कार्य बेहतर एवं व्यवस्थित ढंग से पूर्ण करने के निर्देश

नगरीय निकायों किये जा रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा बैठक

सड़कों के उन्नयन कार्य बेहतर एवं व्यवस्थित ढंग से पूर्ण करने के निर्देश

नरसिंहपुर, 21 दिसम्बर 2023. जिले में नगरीय निकायों के कार्यो की समीक्षा कलेक्टर सुश्री ऋजु बाफना की अध्यक्षता में गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सम्पन्न हुई। बैठक में सभी नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारी, उपयंत्री, एमपीयूडीसी जबलपुर संभाग के अधिकारी और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

 

समीक्षा के दौरान नगरीय निकाय नरसिंहपुर, सांईखेडा, चीचली में चल रहे एमपीयूडीसी के अंतर्गत सीवरेज एवं वॉटर सप्‍लाई के संबंध में जानकारी पर समीक्षा की। एमपीयूडीसी द्वारा नगरीय निकाय नरसिंहपुर में चल रहे सीवरेज के कार्य में रोड खुदाई के दौरान रोड मरम्‍मत का कार्य ठीक से करने के निर्देश दिए।

 

एमपीयूडीसी को निर्देशित किया गया कि शहर में सीवरेज लाईन के दौरान कार्य करने से पहले संबंधित रोड एजेंसी से अनुमति लेनी होगी। वार्डों में डाली गई लाईन में मेन होल एवं चेंबर के लेवल वर्तमान रोड के लेवल से ऊपर या नीचे कर दिये गये हैं, जिसे पूर्व की भाँति विद्यमान सडक के लेबल में किया जाना सुनिश्चित करें।

 

कायाकल्‍प योजना के अंतर्गत नरसिंह तालाब वाली रोड का कार्य किया जा रहा है, उसे अतिशीघ्र पूर्ण करायें। नगरपालिका द्वारा जिन स्‍थानों पर सड़क निर्माण कार्य प्रस्‍तावित व प्रचलित है, उन स्‍थानों के पाईप लाईन, चेम्‍बर, हाउस कनेक्‍शन चेम्‍बर आदि कार्य पूर्ण करना सुनिश्चित करें।

 

कलेक्‍टर ने गांधी चौराहा से नर्सिंग कालेज तक रोड तत्‍काल सुधार कर चालू कराने के निर्देश दिये। एमपीयूडीसी के अंतर्गत जहां रोड का कार्य किया जा रहा है, उसकी गुणवत्‍ता की जांच पीडब्‍ल्‍युडी से कराने के लिए कहा।

 

सालीचौका व सांईखेडा नगरपरिषद में वॉटर सप्‍लाई योजना द्वारा खोदी गई सड़कों के रेस्‍टोरेशन और हाउस कनेक्‍शन जल्‍दी पूर्ण करने के निर्देश दिये गये। नगरीय निकायों में सीवरेज कार्य एवं वाटर सप्‍लाई तथा एसटीपी के जो कार्य चल रहे हैं मुख्‍य नगरपालिका अधिकारी उन‍की निरंतर मॉनिटरिंग कर इसकी जानकारी भेजेंगे।

 

कलेक्टर ने मुख्‍य नगरपालिका अधिकारी सांईखेडा को निर्देशित किया कि सांईखेडा नगरपरिषद में एनजीटी के निर्देशानुसार सीवरेज का पानी व्‍यवस्थित रूप से एसटीपी में ही जाये। जितने भी तालाब के पास के अतिक्रमण हटाये हैं, उन सभी मकानों के सीवरेज का पानी तालाब में न जाये। इसके लिए सभी मकानों के सीवरेज पाईप लाईन डाली जाये और सीवरेज कनेक्‍शन किये जाये।जिन नगरीय निकायों में रोड का कार्य चल रहा है, उसकी गुणवत्ता भी देखें।पीएमजीएसवाय विभाग से टेस्‍टिंग करायें। रोड का बेस अच्‍छा हो, जिससे बारिस का पानी का कहीं जमा न हो।

 

मुख्‍यमंत्री अद्योसंरचना योजना के अंतर्गत नगरीय निकायों में चल रहे कार्यों को मार्च- 2024 तक पूर्ण कराने के निर्देश दिये।

 

नगरीय निकायों में मांस- मछली विक्रय करने वाली दुकानों को व्‍यवस्थित स्‍थानों पर लगवायें। दुकानें सड़क के बाहर तक नहीं हो, उन पर मुख्‍य नगरपालिका अधिकारी, तहसीलदार, यातायात पुलिस संयुक्‍त रूप से कार्यवाही करें।

Aditi News

Related posts