37.1 C
Bhopal
May 3, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

नरसिंहपुर, केरपानी में राजा हिरदेशाह की प्रतिमा पर किया माल्यार्पण मंत्री श्री पटेल हुए विकसित भारत संकल्प यात्रा में शामिल

केरपानी में राजा हिरदेशाह की प्रतिमा पर किया माल्यार्पण

मंत्री श्री पटेल हुए विकसित भारत संकल्प यात्रा में शामिल

नरसिंहपुर।पंचायत एवं ग्रामीण विकास व श्रम विभाग मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटैल ग्राम पंचायत रामपिपरिया में आयोजित विकसित भारत संकल्प यात्रा के कार्यक्रम में मंगलवार को शामिल हुए। इसके पूर्व उन्होंने केरपानी में 1842 की बुंदेला क्रांति के नायक राजा हिरदेशाह,डेलनशाह (मदनपुर), दीवान गजराज सिंह लोधी (हीरापुर), राजा नरवर शाह राजगोंड़ (ढिलवार) एवं जंगी राजा मेहरबान सिंह (हीरापुर) की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। ग्राम पंचायत रामपिपरिया में उन्होंने केन्द्र व राज्य शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं से पात्र व्यक्तियों को लाभांवित किया और शासन की विभिन्न जानकारी ग्रामीणों को दी।

 

मंत्री श्री पटेल ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के उद्देश्य की जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में यह प्रारंभ किया गया है। इसकी मंशा है कि ज़रूरतमंद व्यक्ति के मध्य प्रशासन जाकर केंद्र एवं राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित करायें।पात्र वंचित व्यक्तियों को इन योजनाओं का लाभ दिलाना सर्वोच्च प्राथमिकता है। प्रधानमंत्री आवास योजना ,स्वच्छ भारत मिशन एवं प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लोगों को लाभ दिलाया जा रहा है।उन्होंने कहा कि पूरे ज़िले को आदर्श ज़िले के रूप में स्थापित करना है।

 

मंत्री श्री पटेल ने युवाओं से आह्वान किया है कि वे आगे आकर लोगों की मदद करें और योजनाओं का आवेदन करने में अन्य लोगों,दिव्यांगजनों और बुजुर्गों का सहयोग करें।इसके अलावा जनप्रतिनिधि उनके क्षेत्र में आयोजित होने वाले इस यात्रा के कार्यक्रम के पूर्व गाँव के ऐसे पात्र व्यक्तियों की सूची भी तैयार कर लें जिन्हें हितग्राहिमूलक योजनाओं का लाभ दिलाया जाना है। साथ ही ऐसे मुद्दों को भी चिन्हित करें जिन पर नीति निर्माण की आवश्यकता है।

 

कार्यक्रम में मंत्री श्री पटैल ने बताया कि सहरिया, बैगा और भारिया जनजाति के लोगों की 100 मकान की आबादी होने पर भी सड़क निर्माण का कार्य, सहरिया, बैगा और भारिया जनजाति के लोगों को आवास निर्माण के लिए 2 लाख रुपए की राशि प्रदान की जाएगी। शौचालय बनाने के लिए अलग से राशि मिलेगी। लेबर केसेस मैनेजमेंट सिस्टम पोर्टल पर सभी प्रकरणों को 100 दिनों में दर्ज किए जाएँगे।

 

मौक़े पर उन्होंने हितग्राहियों को आवास के पट्टे भी वितरित किए।यहाँ मौजूद पटवारी से स्वामित्व योजना के तहत बनाये गये प्रकरण और उनके वितरण की जानकारी ली।मंत्री श्री पटेल ने शत प्रतिशत वितरण किए जाने के निर्देश दिए।

 

इस अवसर पर विधायक श्री महेन्द्र नागेश,पूर्व विधायक श्री जालम सिंह पटैल, श्री सीताराम नामदेव,श्री महंत प्रीतमपुरी,श्री राजेंद्र ठाकुर अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारीगण और ग्रामीणजन मौजूद थे।

 

कार्यक्रम में विभिन्न विभागों द्वारा स्टाल लगाकर ग्रामीणों को केन्द्र सरकार की योजनाओं की जानकारी दी गई। इन स्टालों का निरीक्षण भी किया। इस दौरान उन्होंने ड्रोन डेमोंस्ट्रेशन भी देखा। ड्रोन द्वारा खेतों में नैनों यूरिया का छिड़काव किया गया।

Aditi News

Related posts