40.1 C
Bhopal
May 4, 2024
ADITI NEWS
सामाजिक

आदिवासी एकता महासभा का 20अगस्त को टूडनी में होगा जिला सम्मेलन 

रिपोर्टर लीलाधर लोधी

आदिवासी एकता महासभा का 20अगस्त को टूडनी में होगा जिला सम्मेलन

13अगस्त 2023को बन ग्राम टूड़नी बिकास खंड चीचली में मध्य प्रदेश आदिवासी एकता महासभा के प्रदेश संयोजक रामनारायण कुरारिया के मार्गदर्शन में छोटेलाल ठाकुर के निवास टूडनी एवं भटरा में बैठक आयोजित की गई।

3एवं 4सितंबर को आदिवासी एकता महासभा का राज्य सम्मेलन रीवा जिले के डभोरा में होना है इसमें हमारे जिले से भी हिस्सेदारी होगी। उक्त राज्य सम्मेलन के पूर्व नरसिंहपुर जिले का जिला सम्मेलन 20अगस्त 2023को नरसिंहपुर ज़िले के ग्राम टूडनी में आयोजित होगा, जिसमें जिले के चुने हुए प्रतिनिधि एवं राज्य के पदाधिकारी रहेंगे।

बैठक में आदिवासी एकता महासभा के राज्य संयोजक रामनारायण कुरारिया ने बताया आदिवासी आधिकार राष्ट्रीय मंच की बैठक 18, 19जुलाई को नागपुर में हुई जिसमें तय किया गया कि आदिवासियों के ज्वलंत मुद्दों पर संघर्ष की आवश्यकताबी है। सरकार UCC समान नागरिक संहिता जिसे सरकार आदिवासियों पर थोप रही है जिसका 9अगस्त को आदिवासी आधिकार के रुप में देश भर में मनाया गया।

हमारी मुख्य मांग है आदिवासी देश की मूल आबादी है , आदिवासियों की पहचान जल जंगल और जमीन से है, केन्द्र और राज्य सरकारों से कानून बनने के बाद भी जागरूकता के अभाव में उन्हें वंचित रखा गया है जबकि सभी ने आवेदन से लेकर दावे आपत्ति भी दर्ज कराए गए हैं। अधिकांश आदिवासियों के आवेदन बगैर सत्यापन के निरस्त कर दिए गए हैं। आदिवासियों कीl संस्कृति पर हमले के साथ कई खाली पड़े पदों को नहीं भरा जा रहा है, भूमि अधिग्रहण के नाम पर आदिवासियों को अंधेरे में रखते हुए उन्हें उनके आधिकार से वंचित किया जा रहा है, सरकारें जंगल की जमीनों को कार्पोरेट के हवाले कर आदिवासियों को बेदखल करना चाहतीं हैं, तमाम आदिवासियों के सवालों पर उक्त सम्मेलनों में चर्चा कर क्मेटियो का गठन कर आगे आंदोलन की रूपरेखा तैयार की जायेगी।बैठक में किसान सभा के उपाध्यक्ष देवेंद्र वर्मा , कालूराम वर्मा, शेखलाल, हाकम ठाकुर के अलावा अन्य कार्यकर्ता मोजूद रहे।

 

Aditi News

Related posts